scriptApple में छिपा सितम्बर का राज, इसी महीने में क्यों लॉन्च करता है iPhone? | iphone 16 launch in september tech Company apple launch Every september | Patrika News
विदेश

Apple में छिपा सितम्बर का राज, इसी महीने में क्यों लॉन्च करता है iPhone?

Apple iPhone 16 : एप्पल अपनी फोन की सीरीज को को भारत समेत सभी देशों में सितम्बर में ही लॉन्च करता है। इसके पीछे की वजह शायद ही आपको पता हो। आज आपको बताने जा रहे हैं कंपनी इस खास प्लानिंग से इतने ज्यादा लोगों तक पहुंच पाती है।

नई दिल्लीSep 14, 2024 / 11:44 am

Devika Chatraj

Apple टेक की दुनिया में जानी मानी कंपनी Apple के पोर्टफोलियों में कई प्रोडक्ट शामिल हैं, जिसमें iPhone, Apple Watch, Apple mac, Apple Vision Pro मैन है। एप्पल हर साल iPhone के न्यू लाइनअप को लॉन्च करती है। हाल ही में कंपनी ने iPhone 16 का लाइनअप भी लॉन्च कर दिया है साथ ही फोन की Pre Booking भी स्टार्ट हो चुकी है। क्या आपको पता है की एप्पल हर साल सितंबर में ही ये लॉन्चिंग क्यों करती है, इस सवाल का जवाब आज हम आपको देने जा रहे हैं।

सितम्बर में लॉन्चिंग के पीछे की वजह

Apple iPhone को सितंबर में लॉन्च करने के पीछे बहुत सी वजह हैं, इसे कंपनी की मार्केटिंग स्ट्रैटजी भी कह सकते हैं। शायद इसी स्ट्रैटजी की वजह से आईफोन दुनियाभर में इतना ज्यादा लोकप्रिय है। पूरी दुनियाभर में सितंबर के बाद के महीनो को में फेस्टिव सीजन की तरह देखा जाता है। भारत में जहां दीवाली मनाई जाती है, वहीं भारत समेत पूरी दुनिया में क्रिसमस का त्योहार भी मनाया जाता है। इसके अलावा न्यू ईयर भी आता है। इस दौरान बहुत से लोग अपने लिए नया फोन खरीदते हैं या फिर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बतौर गिफ्ट भी iPhone देते हैं। सितंबर में लॉन्च करने से Apple छुट्टियों की खरीदारी का फायदा उठाता है।

Apple का अपना फाइनेंशियल ईयर 

Apple का अलग फाइनेंशियल ईयर होता है। इस फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत सितंबर के आखिरी रविवार से होती है। ऐसे में कंपनी अपने फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने से पहले, न्यू iPhone लाइनअप को लॉन्च करती हैं। साथ ही पुराने हैंडसेट पर डिस्काउंट प्रोवाइड कराती है।

प्रोडक्शन और सप्लाई

iPhone को सितंबर में लॉन्च करती है, जिसके लिए वह गर्मियों में इनका प्रोडक्शन करती है और डिमांड की जरूरत के लिए डिवाइस तैयार कर लेती है। Apple iPhone को सितंबर में लॉन्च करने के बाद टेलीकॉम कंपनियों और रिटेलर्स को फेस्टिव सीजन से पहले अपनी मार्केटिंग प्लान तैयार करने के लिए टाइम मिल जाता है। ऐसे में भी अच्छे ऑफर्स और डील लेकर आते हैं, जिसकी वजह से कई हैंडसेट को सेल कर पाते हैं।

Hindi News/ world / Apple में छिपा सितम्बर का राज, इसी महीने में क्यों लॉन्च करता है iPhone?

ट्रेंडिंग वीडियो