scriptBhasm Aarti: महाकाल भस्म आरती में एंट्री के लिए नया नियम, जानें अब कैसे मिलेगा प्रवेश | Bhasm Aarti Entry after wearing RFID wristband in mahakaleshwar temple new rule | Patrika News
उज्जैन

Bhasm Aarti: महाकाल भस्म आरती में एंट्री के लिए नया नियम, जानें अब कैसे मिलेगा प्रवेश

Bhasm Aarti: महाकाल में भस्म आरती में शामिल होना चाहते हैं, तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लें, मंदिर समिति ने नियमों में बदलाव किए हैं, जानें भस्म आरती में शामिल होने के नए नियम…

उज्जैनSep 12, 2024 / 11:01 am

Sanjana Kumar

Bhasm Arti, mahakaleshwar temple mahakaleshwar jyotirling mahakal bhasm aarti booking

high tech हुई महाकाल की भस्म आरती, अवैध एंट्री पर लगेगी रोक

Bhasm Aarti: महाकाल मंदिर में भस्म आरती (Bhasm Aarti) में एंट्री के लिए अब नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इस नियम के बाद अब श्रद्धालुओं को महाकाल में एंट्री करने के लिए एक नया नियम (New Rule) फॉलो करना होगा।
इस नए नियम के मुताबिक अब श्रद्धालुओं को कलाई पर रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) बैंड बांधना होगा। इस बैंड को बांधने के बाद ही भक्तों को महाकाल की भस्म आरती में प्रवेश (now bham aarti entry after wearing RFID Band) मिलेगा।

इसी महीने से हो रहा लागू

उज्जैन के महाकाल मंदिर में मंदिर समिति (Mahakal Mandir Samiti) इसी माह सितंबर से इसे लागू करने जा रही है। इससे अब महाकाल मंदिर में गलत तरीके से प्रवेश करने वालों पर रोक लगेगी। अभी 1600 श्रद्धालुओं को भस्म आरती में प्रवेश मिलता है। 300 ऑफलाइन और 400 भक्त ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले होते हैं।
bhasm aarti

फ्लैप बैरियर से बढ़ेगी सुरक्षा


वहीं मंदिर में एंट्री के लिए अब फ्लैप बैरियर का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि फ्लैप बैरियर का इस्तेमाल लोगों की आवाजाही को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। इसे कार्ड एक्सेस, स्कैनर एक्सेस और फिंगर प्रिंट से भी जोड़ा जा सकता है।
mahakal bhasm aarti

RFID से कैसे रुकेगा अवैध एंट्री?

मंदिर के प्रशासक गणेश धाकड़ कहते हैं कि मंदिर के मुख्य द्वार पर फ्लैप बैरियर लगाए जाएंगे। इससे इन आरएफआईडी रिस्ट बैंड को जोड़ा जाएगा। बैरियर इन्हीं रिस्ट बैंड के जरिए खुलेंगे। यह टेक्नोलॉजी एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन्स पर यूज की जाती है। उन्होंने बताया कि शुरुआत में हम इसे प्रायोग के तौर पर ही लागू कर रहे हैं।

Hindi News/ Ujjain / Bhasm Aarti: महाकाल भस्म आरती में एंट्री के लिए नया नियम, जानें अब कैसे मिलेगा प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो