scriptटाइगर रिजर्व क्षेत्र में गांवों के विस्थापन के लिए करें समझाइश | Patrika News
खास खबर

टाइगर रिजर्व क्षेत्र में गांवों के विस्थापन के लिए करें समझाइश

रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व बूंदी के कोर क्षेत्र में स्थित गांवों के विस्थापन के संबंध में जिला स्तरीय विस्थापन समिति की बैठक जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में स्थित गांवों के विस्थापन को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

बूंदीMay 22, 2024 / 07:07 pm

पंकज जोशी

टाइगर रिजर्व क्षेत्र में गांवों के विस्थापन के लिए करें समझाइश

बूंदी. जिला स्तरीय विस्थापन समिति की बैठक लेते जिला कलक्टर अक्षय गोदारा।

बूंदी. रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व बूंदी के कोर क्षेत्र में स्थित गांवों के विस्थापन के संबंध में जिला स्तरीय विस्थापन समिति की बैठक जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में स्थित गांवों के विस्थापन को लेकर विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व बूंदी के कोर क्षेत्र में स्थित गांवों के विस्थापन के लिए भरे गए ऑप्सन फार्म में मुआवजे संबंधी कार्यवाही शुरू की जावे। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य को करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग के अधिकारी, तहसीलदार एवं पटवारी संबंधित गांवों पहुंचकर विस्थापन के लिए ग्रामीणों की बेहतर तरीके से समझाइश करें। इसके अलावा भू समर्पण से संबंधी प्रकरणों का तहसीलदार द्वारा निस्तारण किया जावे।
बैठक में उपवन संरक्षक एवं उप क्षेत्र निदेशक (कोर) रामगढ़ विषधारी टाईगर रिजर्व संजीव शर्मा ने बताया कि सामाजिक एवं आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। कोर क्षेत्र में निवासरत लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए विस्थापन आवश्यक है। विस्थान के अभाव में मूलभूत सुविधाएं से वंचित रहना पडता है। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुर्गाशंकर मीणा, उपखण्ड अधिकारी बूंदी दीपक मित्तल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ओपी सामर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.महावीर शर्मा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता इंद्रजीत सिंह मीणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Hindi News/ Special / टाइगर रिजर्व क्षेत्र में गांवों के विस्थापन के लिए करें समझाइश

ट्रेंडिंग वीडियो