scriptCG Environment: भिलाई बना पॉलिथीन वेस्ट हब, पर्यावरण बचाने BSP लगाएगा रीसाइक्लिंग प्लांट | CG Environment: BSP to recycle polythene waste | Patrika News
भिलाई

CG Environment: भिलाई बना पॉलिथीन वेस्ट हब, पर्यावरण बचाने BSP लगाएगा रीसाइक्लिंग प्लांट

CG Environment: बीएसपी ने पहले से वहां शेड का निर्माण कर रखा है, उसके अलावा जरूरत पड़ने पर एजेंसी विभाग से अनुमति लेकर खुद शेड निर्माण कर सकती है।

भिलाईJun 13, 2024 / 05:52 pm

Shrishti Singh

CG Environment

CG Environment: टाउनशिप में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के दौरान कचरे के साथ निकलने वाले पॉलीथिन से पर्यावरण को हो रहे नुकसान से बचाने के लिए इनकी रिसाइक्लिंग होगी। इसके लिए नेवई में मशीन लगाई जाएगी। भिलाई स्टील प्रबंधन इस संबंध में नया ठेका करने जा रहा है। पॉलीथिन रिसाइक्लिंग कर मशीन के सहयोग से एग्लो (दाने) बनाया जाएगा। इसके बाद भिलाई इस्पात संयंत्र में भी इसका उपयोग किया जा सकेगा। नगर सेवाएं विभाग ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है।

हर दिन निकलता है एक टन प्लास्टिक

टाउनशिप में कचरे के साथ हर दिन 1 टन प्लास्टिक निकलता है। इसे पहले एक मशीन में डालकर साफ किया जाएगा। इसके बाद दूसरे मशीन में डालकर एग्लो का उत्पादन किया जाएगा। एग्लो की मांग अगर बीएसपी से नहीं आती है, तब उसे बाहर किसी दूसरी कंपनी को बेचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Mob lynching in CG: क्या संघ परिवार मुसलमानों से बदला ले रहा है? आरंग मॉब लिंचिंग पर असदुद्दीन ओवैसी का बड़ा बयान


CG Environment: बीएसपी शून्य लागत पर करवाएगा काम

ठेका लेने वाली एजेंसी को मशीन खुद ही खरीद कर लगाना होगा। इस काम में कर्मचारी रखना और उनको नियम के मुताबिक वेतन का भुगतान करना होगा। मशीन चलाने के लिए बिजली का उपयोग करने पर, बिल का भुगतान भी एजेंसी करेगी। बीएसपी ने पहले से वहां शेड का निर्माण कर रखा है, उसके अलावा जरूरत पड़ने पर एजेंसी विभाग से अनुमति लेकर खुद शेड निर्माण कर सकती है।

एग्लो का यहां किया जाएगा इस्तेमाल

भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन प्लास्टिक से निर्मित एग्लो का उपयोग कोक ओवन, ब्लास्ट फर्नेस में कर सकती है। अगर बीएसपी को एग्लो की जरूरत होगी, तो एजेंसी को प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले इसे बीएसपी को देना होगा। इसके बाद बाहर की दूसरी कंपनी को भी बेच सकते हैं। बीएसपी कोक के साथ इसको भी एक फीसदी उपयोग कर सकता है। बीएसपी में जितनी जरूरत है, उसमें एक टन एग्लो बहुत कम है।

CG Environment: बिना खर्च पॉलीथिन का निपटारा

बीएसपी शून्य खर्च पर पॉलीथिन का निपटारा करने जा रही है। इस कार्य में उसे खर्च कुछ नहीं करना है। पहले से तैयार शेड एजेंसी को देना है। इसके बाद पूरा खर्च एजेंसी को करना होगा। बीएसपी के डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाले, यहां टाउनशिप से एकत्र कचरे का पॉलीथिन छोड़ देंगे।

यह भी पढ़ें

CG News: पिघलता लोहा गिरने से हुई थी मजदूर की मौत, कोर्ट में केस हुआ पुटअप

एग्लो का किया जा रहा उत्पादन

ट्रायल के तौर पर एग्लो का उत्पादन शुरू कर दिया गया है। एनजीओ के माध्यम से इसका उत्पादन किया जा रहा है। नेवई में कुछ बोरी तैयार भी कर लिया गया है। गंदे पॉलीथिन की सफाई करने व साफ पॉलीथिन, प्लास्टिक से एग्लो तैयार करने की मशीन लग चुकी है। वहीं ठेका होने के बाद नई एजेंसी अपनी मशीन से इस कार्य को करेगी।

Hindi News/ Bhilai / CG Environment: भिलाई बना पॉलिथीन वेस्ट हब, पर्यावरण बचाने BSP लगाएगा रीसाइक्लिंग प्लांट

ट्रेंडिंग वीडियो