scriptAir Taxi: खत्म हुआ इंतजार, एयर टैक्सी को DGCA ने दी हरी झंडी, सबसे पहले इन शहरों में होगी लॉन्च | DGCA gives green signal to air taxi launched in metro cities delhi mumbai chandigarh aviation business utility indigo Vertiports airport | Patrika News
राष्ट्रीय

Air Taxi: खत्म हुआ इंतजार, एयर टैक्सी को DGCA ने दी हरी झंडी, सबसे पहले इन शहरों में होगी लॉन्च

Vertiports Rules: डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने वर्टीपोर्ट नियमों (Vertiports Rules) को हरी झंडी दे दी है। अब जल्द ही मेट्रो शहरों को एयर टैक्सी (Air Taxi) की सुविधा मिलने वाली है।

नई दिल्लीSep 09, 2024 / 08:03 am

Akash Sharma

Air Taxi in India

Air Taxi in India

Vertiports Rules: शहर की भीड़भाड़ भरी सड़कों पर फंसने के दौरान हम सभी के दिमाग में एक बात आती है कि काश अपनी कार-टैक्सी को हवा में उड़ाकर जाम से निकल जाते। आपका ये विचार अब जल्द पूरा होने वाला है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने वर्टीपोर्ट नियमों (Vertiports Rules) को हरी झंडी दे दी है। अब जल्द ही दिल्ली और मुंबई जैसे मेट्रो शहरों को एयर टैक्सी (Air Taxi) की सुविधा मिलने वाली है। इसके साथ ही ये अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2026 से एयर टैक्सी देश में चलने लगेगी।
Indigo signs deal with Archer Aviation for 200 Midnight aircraft
Indigo signs deal with Archer Aviation for 200 Midnight aircraft

एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाए जाएंगे वर्टीपोर्ट

एविएशन सेक्टर के रेगुलेटर डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) के नियमों के अनुसार इन एयर टैक्सी के लिए शहरों में वर्टीपोर्ट बनाए जाएंगे। वर्टीपोर्ट को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि एयर टैक्सी यहां से वर्टीकल टेक ऑफ और लैंडिंग (VTOL) की जा सके। वर्टीपोर्ट को एयरपोर्ट (Airport) की तरह डिजाइन किया जाएगा।

Indigo का आर्चर एविएशन से 200 मिडनाइट एयरक्राफ्ट के लिए की डील

एयर टैक्सी के लॉन्च के लिए पहला प्रयास देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब इंटरप्राइजेज (InterGlobe Enterprises) ने किया है। कैलिफोर्निया की कंपनी आर्चर एविएशन (Archer Aviation) से उनके वीटोल एयरक्राफ्ट मिडनाइट (Midnight) को हासिल करने का समझौता किया है। आर्चर एविएशन एक इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी (Electric Air Taxi) निर्माता है। इंडिगो ने 1 अरब डॉलर का निवेश कर 200 मिडनाइट एयरक्राफ्ट के लिए डील पक्की की है।

दिल्ली में शुरू हो सकती है पहली एयर टैक्सी

DGCA के अनुसार वर्टीपोर्ट के नियम बनाए जाने के लिए उन्होंने सभी स्टेकहोल्डर्स से व्यापक विमर्श किया है। नियमों के मुताबिक, वर्टीपोर्ट के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, एयर टैक्सी ऑपरेशनल गाइडलाइन्स, बैटरी चार्जिंग, पार्किंग, लैंडिंग और इमरजेंसी रिस्पॉन्स के दिशानिर्देश तय किए हैं। इन सभी नियमों का पालन करने के बाद ही वर्टीपोर्ट को क्लीयरेंस दिया जाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पहली एयर टैक्सी दिल्ली में शुरू हो सकती है। इसके बाद मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में भी यह फैसीलिटी दी जाएगी।

Hindi News/ National News / Air Taxi: खत्म हुआ इंतजार, एयर टैक्सी को DGCA ने दी हरी झंडी, सबसे पहले इन शहरों में होगी लॉन्च

ट्रेंडिंग वीडियो