scriptMP Rain : बाढ़ में टापू बना जबलपुर का ये गांव, 12 घंटे तक पेड़ में फंसे रहे तीन युवक | jabalpur heavy rain alert, imd weather update in hindi | Patrika News
जबलपुर

MP Rain : बाढ़ में टापू बना जबलपुर का ये गांव, 12 घंटे तक पेड़ में फंसे रहे तीन युवक

MP Rain : बाढ़ में टापू बना जबलपुर का ये गांव, 12 घंटे तक पेड़ में फंसे रहे तीन युवक

जबलपुरJul 25, 2024 / 03:32 pm

Lalit kostha

jabalpur heavy rain alert

jabalpur heavy rain alert

जबलपुर, लगातार हो रही बारिश के कारण बुधवार को कटनी के भरदा नदी में आई बाढ़ की चपेट में मझगवां के ग्राम हरदी कुकरा आ गया। पानी बढ़ा, तो जान बचाने के लिए तीन युवक पेड़ पर चढ़ गए। बारिश के बीच मदद का इंतजार करते रहे। शाम को उनके पेड़ पर चढ़ने की जानकारी पुलिस को लगी। जिसके बाद एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम को वहां भेजा गया।​ जिसके बाद रात लगभग नौ बजे उन्हें सकुशल बचाया जा सका। वहीं लगभग एक सैकड़ा ग्रामीणों को दूसरे गांव में रूकवाया गया है।
Monsoon Alert, narmada overflow
Monsoon Alert, narmada overflow
एक सैकड़ा से अ​धिक ग्रामीणों का रेस्क्यू कर गांव से निकाला
मझगवां के हरदी कुकरा गांव की घटना

सुबह से भर रहा था पानी, दोपहर में अचानक बढ़ा

हरदी कुकरा गांव से गुजरने वाली भरदा नदी का पानी सुबह से बढ़ रहा था। लेकिन दोपहर बाद पानी तेजी से बढ़ा। यह देख कुछ ग्रामीण तो गांव से निकल गए, लेकिन अ​धिकतर गांव में ही फंस गए। दोपहर 12 बजे तक पूरा गांव टापू में तब्दील हो गया। जानकारी लगते ही पुलिस और प्रशासन का अमला वहां पहुंचा।
गांव के आ​खिरी छोर पर थे तीनों

इधर गांव के आ​खिरी छोर पर संतू, देवीदीन और आनंद किसी काम से गए थे। पानी बढ़ने के कारण जान बचाने के लिए तीनों एक पेड पर चढ़ गए और मदद का इंतजार करने लगे। इधर पुलिस टीम एसडीआरएफ की मदद से गांव में फंसे लगभग एक सैकड़ा लोगों को गांव से मोटर बोट के सहारे निकाला और पास के ही दूसरे गांव कें सामुदायिक भवन में रूकवाया।
jabalpur heavy rain alert, imd weather update in hindi
तो पता चला, तीन है गायब

इस दौरान संतू, देवीदीन और आनंद नजर नहीं आए, तो तीनों के परिजनों ने उन्हें तलाशना शुरू किया। तो पता चला कि तीनों बाढ़ आने के बाद से लापता है। पूरे गांव में हडकंप मच गया। इस दौरान उनका फोन लगाया गया, तो वह चालू मिला। तीनों ने बताया कि वे एक पेड़ पर फंसे है। तीनों ने अपनी लोकेशन बताई, लेकिन बाढ़ के पानी के कारण एसडीआरएफ की टीम को कुछ समझ नहीं आ रहा था।
दो घंटे चली तलाश, फिर मिले

एसडीआरएफ की टीम पानी में उतरी। बहाव काफी तेज था। इसके बावजूद टीम ने तीनों को तलाशने का काम शुरू किया। अंधेरा हो चुका था, इसलिए परेशानी और बढ़ गई। टीम ने लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद तीनों को तलाश लिया। जिसके बाद उन्हें पेड़ से उतरा गया और सामुदायिक भवन ले जाया गया।
jabalpur heavy rain alert, imd weather update in hindi

कुछ ने नहीं छोड़ा घर
इधर बाढ़ का पानी लगातार बढ़ने के बावजूद कुछ ग्रामीणों ने गांव नही छोड़ा। वे गांव के पक्के मकानों में चले गए और वहां रूक गए। पुलिस और प्रशासन की टीम ने उन्हें राहत ​शिविर चलने के लिए कहा, लेकिन किसी ने बात नहीं मानी। उनका दावा था कि पानी जल्द उतर जाएगा। 
संतू, देवीदीन और आनंद पानी बढ़ने के कारण दोपहर लगभग 12 बजे पेड़ पर चढ गए थे। उन्हें लगा कि पानी कम होने पर वे उतर आएंगें, लेकिन पानी कम नहीं हुआ। देर शाम तीनों के पेड़ में फंसे होने की जानकारी लगी। लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद एसडीआरएफ की टीम उनके पास पहुंची, जिसके बाद तीनो को सकुशल बाहर लाया गया। गांव के लगभग एक सैकड़ा लोगों को सामुदायिक भवन में रूकवाया गया है।
  • सूर्यकांत शर्मा, एएसपी

Hindi News/ Jabalpur / MP Rain : बाढ़ में टापू बना जबलपुर का ये गांव, 12 घंटे तक पेड़ में फंसे रहे तीन युवक

ट्रेंडिंग वीडियो