scriptUltra Processed Foods की 10% बढ़ोतरी से Diabetes का खतरा बढ़ सकता है | Processed Foods and Diabetes 10 percent More Intake Could Raise Your Risk | Patrika News
स्वास्थ्य

Ultra Processed Foods की 10% बढ़ोतरी से Diabetes का खतरा बढ़ सकता है

Ultra Processed Foods Linked to Higher Diabetes Risk : अगर आप भी चटपटे स्नैक्स, रेडी-मील्स, और चीनी या कृत्रिम मिठास वाले पेय पदार्थों का आनंद लेते हैं, तो सावधान रहें! एक नई अध्ययन के अनुसार, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स (UPF) के हर 10 प्रतिशत सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 17 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

जयपुरSep 16, 2024 / 04:32 pm

Manoj Kumar

Ultra-Processed Foods Linked to Higher Diabetes Risk

Ultra-Processed Foods Linked to Higher Diabetes Risk

Ultra Processed Foods Linked to Higher Diabetes Risk : अगर आप भी नमकीन स्नैक्स, रेडी मील्स, और शक्कर या कृत्रिम स्वीटनर्स वाले पेय पदार्थों के शौक़ीन हैं, तो सतर्क हो जाइए। एक नए अध्ययन के अनुसार, हर 10 प्रतिशत अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स (Ultra Processed Foods) का सेवन टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के जोखिम को 17 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। यह अध्ययन “The Lancet Regional Health-Europe” में प्रकाशित हुआ है।

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स और डायबिटीज का संबंध Ultra-Processed Foods Linked to Higher Diabetes Risk

अध्ययन में यह पाया गया है कि Ultra Processed Foods की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL), यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज और इम्पीरियल कॉलेज लंदन से इस अध्ययन को अंजाम दिया। इस शोध में 8 यूरोपीय देशों के 311,892 लोगों को शामिल किया गया और औसतन 10.9 वर्षों तक उनका अनुसरण किया गया। इस दौरान 14,236 लोगों में डायबिटीज का विकास हुआ।

स्वीटनर्स और डाइट पेय पदार्थों का योगदान

Ultra Processed Foods का सबसे अधिक सेवन करने वाले लोगों के आहार में 23.5 प्रतिशत UPF शामिल था। इनमें से लगभग 40 प्रतिशत UPF का सेवन मीठे पेय पदार्थों द्वारा किया गया, जो उनकी कुल डाइट का 9 प्रतिशत था।

कम-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के लाभ

अध्ययन के अनुसार, अगर आप Ultra Processed Foods के 10 प्रतिशत हिस्से को कम-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों जैसे कि अंडे, दूध और फल या प्रोसेस्ड कुकिंग इंग्रीडिएंट्स जैसे कि नमक, मक्खन और तेल से बदलते हैं, तो डायबिटीज (Diabetes) का जोखिम 14 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

प्रोसेस्ड फूड्स का विकल्प

इसके अतिरिक्त, अगर UPF के 10 प्रतिशत हिस्से को प्रोसेस्ड फूड्स जैसे कि टिन्ड फिश, बीयर और चीज से बदलते हैं, तो डायबिटीज का खतरा 18 प्रतिशत तक कम हो सकता है। प्रोसेस्ड फूड्स में नमकीन मेवे, हस्तनिर्मित ब्रेड और संरक्षित फल व सब्जियाँ भी शामिल हैं।
यह भी पड़े : Blood Sugar को रखें काबू: विशेषज्ञ ने बताए टाइप 2 डायबिटीज के लिए महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन

इस अध्ययन के निष्कर्ष यह दर्शाते हैं कि UPF के सेवन से कई क्रोनिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें मोटापा, कार्डियोमेटाबोलिक बीमारियाँ और कुछ कैंसर शामिल हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए कम-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना एक सही कदम हो सकता है।

Hindi News/ Health / Ultra Processed Foods की 10% बढ़ोतरी से Diabetes का खतरा बढ़ सकता है

ट्रेंडिंग वीडियो