script40 से कम उम्र में कैंसर का खतरा, डॉक्टरों ने कहा – फास्ट फूड और लेजी लाइफ स्टाइल जिम्मेदार | Doctors Warn Ultra-Processed Foods, Inactivity Fueling Early Onset Cancers in India | Patrika News
स्वास्थ्य

40 से कम उम्र में कैंसर का खतरा, डॉक्टरों ने कहा – फास्ट फूड और लेजी लाइफ स्टाइल जिम्मेदार

डॉक्टरों ने कहा कि खराब (Lifestyle )जीवनशैली, नियमित रूप से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों (Ultra-processed foods) का सेवन और निष्क्रिय जीवनशैली 40 वर्ष से कम आयु के लोगों में कैंसर (Cancer) के मामलों को बढ़ा रहे हैं।

जयपुरJun 23, 2024 / 04:46 pm

Manoj Kumar

Ultra-Processed Foods,

Ultra-Processed Foods,

डॉक्टरों ने कहा कि खराब (Lifestyle )जीवनशैली, नियमित रूप से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों (Ultra-processed foods) का सेवन और निष्क्रिय जीवनशैली 40 वर्ष से कम आयु के लोगों में कैंसर (Cancer) के मामलों को बढ़ा रहे हैं।
भारत में युवाओं में कैंसर के मामलों में वृद्धि के कई कारण हैं।

मुख्य कारणों में से एक प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों, तंबाकू और शराब का बढ़ता सेवन, निष्क्रिय जीवनशैली, मोटापा और तनाव है।
पर्यावरण प्रदूषण भी एक महत्वपूर्ण कारक है।

भारत के शहर उच्च स्तर के प्रदूषण से जूझ रहे हैं, जो विभिन्न प्रकार के कैंसर से जुड़ा हुआ है। वायु और जल प्रदूषण व्यक्तियों को कार्सिनोजेनिक पदार्थों के संपर्क में लाते हैं, जिससे उनके कैंसर का जोखिम काफी बढ़ जाता है।
फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में हेमाटोलॉजी और बीएमटी विभाग के निदेशक और प्रमुख डॉ. राहुल भार्गव ने बताया, “अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ और निष्क्रिय जीवनशैली युवाओं में बढ़ती कैंसर दरों के महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में उभर रहे हैं। इन खाद्य पदार्थों का उच्च सेवन, जो अस्वास्थ्यकर योजकों से भरे होते हैं, शारीरिक निष्क्रियता के साथ मिलकर एक स्वास्थ्य संकट पैदा कर रहा है।”
उन्होंने आगे कहा, “इस चिंताजनक प्रवृत्ति को रोकने के लिए स्वस्थ आहार आदतें और सक्रिय जीवनशैली अपनाना अनिवार्य है।”

दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी संस्था कैंसर मुक्त भारत फाउंडेशन द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारत में 20 प्रतिशत कैंसर के मामलों का अब निदान 40 वर्ष से कम आयु के लोगों में हो रहा है।
अध्ययन से पता चलता है कि इन युवा कैंसर रोगियों में पुरुष 60 प्रतिशत हैं, जबकि महिलाएं 40 प्रतिशत हैं।

यह लैंगिक असमानता भारत में पुरुषों में तंबाकू के उपयोग, व्यावसायिक जोखिम और जीवनशैली विकल्पों की उच्च दर के कारण हो सकती है।
यूनिक अस्पताल कैंसर सेंटर, दिल्ली के प्रमुख अन्वेषक और वरिष्ठ ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. आशीष गुप्ता ने IANS को बताया, “हमारे देश में मोटापे की बढ़ती दर, आहार आदतों में परिवर्तन, विशेष रूप से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की खपत में वृद्धि और निष्क्रिय जीवनशैली उच्च कैंसर दरों से जुड़ी हुई हैं।”
डॉक्टरों ने युवा भारतीयों में बढ़ती कैंसर दरों से निपटने के लिए जीवनशैली हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। भारत में कैंसर मुक्त भारत अभियान के प्रमुख डॉ. आशीष ने युवा वयस्कों में बढ़ती कैंसर दरों से निपटने के लिए “सरकार, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और समुदाय से संयुक्त प्रयास” के महत्व पर जोर दिया।
उन्होंने कहा, “स्वच्छ वायु और जल को बढ़ावा देने वाली नीतियों, नियमित शारीरिक गतिविधियों और पौष्टिक भोजन की पहुंच को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसके अलावा, हमें समय पर निदान और उपचार सुनिश्चित करने के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल अवसंरचना में निवेश करना चाहिए।”
इस प्रकार, स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर और पर्यावरण को स्वच्छ रखकर ही हम इस बढ़ती समस्या का समाधान कर सकते हैं।

(IANS)

Hindi News / Health / 40 से कम उम्र में कैंसर का खतरा, डॉक्टरों ने कहा – फास्ट फूड और लेजी लाइफ स्टाइल जिम्मेदार

ट्रेंडिंग वीडियो