scriptDengue Fever : डेंगू के इस जारी कहर में करें इन 5 फलों का सेवन, Platelet Count होगा पहले से ज्यादा | 5 fruits to increase dengue platelet count | Patrika News
स्वास्थ्य

Dengue Fever : डेंगू के इस जारी कहर में करें इन 5 फलों का सेवन, Platelet Count होगा पहले से ज्यादा

Dengue Fever : डेंगू जैसी बीमारी में सबसे ज्यादा प्रभाव प्लेटलेट्स पर पढ़ता है। यदि हमारी प्लेट कम रहेंगी तो डेंगू (Dengue) हमारे लिए एक घातक साबित हो सकता है। इसलिए हमें पहले से ही अपनी प्लेट्स पर ध्यान देना चाहिए। एक स्वस्थ व्यक्ति में 1.5 लाख से 4 लाख तक ब्लड प्लेटलेट्स होते हैं।

जयपुरSep 05, 2024 / 02:08 pm

Puneet Sharma

Dengue_9a49ec

Dengue_9a49ec

Dengue Fever : डेंगू जैसी बीमारी में सबसे ज्यादा प्रभाव प्लेटलेट्स पर पढ़ता है। यदि हमारी प्लेट कम रहेंगी तो डेंगू (Dengue) हमारे लिए एक घातक साबित हो सकता है। इसलिए हमें पहले से ही अपनी प्लेट्स पर ध्यान देना चाहिए। एक स्वस्थ व्यक्ति में 1.5 लाख से 4 लाख तक ब्लड प्लेटलेट्स होते हैं।
बरसात के मौसम में सबसे ज्याद मक्खी, मच्छरों की बीमारियों का खतरा रहता है। इन दिनों में डेंगू, मलेरिया आदि का खतरा ज्यादा देखने को मिलता है। जबकि इन में भी डेंगू का खतरा ज्यादा देखने को मिलता है। डेंगू का फैलने का कारण मादा एडीज मच्छर होता है। जिससे हर साल लाखों लोग बीमार होते हैं। डेंगू के चपेट में आने पर मरीज को तेज बुखार, हाथ पैरों में दर्द के साथ सिर दर्द कि शिकायत देखने को मिलती है। डेंगू (Dengue) से बचने के लिए अभी तक ​कोई टीका नहीं आया है इसका सिर्फ बचाव ही उपाय है।

डेंगू बुखार के लक्षण Symptoms of Dengue Fever

डेंगू बुखार के कारण तेज़ बुखार होता है – 104 F (40 C)
सिरदर्द होना
मांसपेशियों, हड्डियों या जोड़ों में दर्द को होना
जी मिचलाना
उल्टी करना
आँखों के पीछे दर्द
सूजी हुई ग्रंथियां
खरोंच
यह भी पढ़े : डेंगू को महामारी घोषित करने वाला पहला राज्य बना कर्नाटक, नियमों का उल्‍लंघन जेब पर पड़ेगा भारी

इन नेचुरल तरीके से बढ़ाए डेंगू में अपनी प्लेटलेट्स Increase your platelets in dengue with these natural methods

पपीते का सेवन
पपीता और पपीते के पत्तें में औषधीय की भरपूर मात्रा होती है। पपीते के सेवन करने से हम नेचुरल तरीके से प्लेटलेट्स बढ़ाई जा सकती है। पपीते के पत्तों में मौजूद पपैन और काइमोपपैन एंजाइन ब्लड वैसल्स का निर्माण करते हैं जिससे तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ती है। कच्चे पपीते की सब्जी बनाकर सेवन करने से और पपीते के पत्तों चाय बनाकर पीने से तेजी से प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ती है।
चुकंदर का सेवन

चुकंदर में फाइबर की अधिक मात्रा होने से आपके पाचन तंत्र में स्वस्थ बैक्टीरिया का विकास बढ़ता है जिससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स और हमोस्टेटिक तत्वों से भरपूर चुकंदर नेचुरल तरीके से प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाता है।
कीवी का सेवन

कीवी में विटामिन सी, ई भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे प्लेटलेट्स बढ़ाने में कात आते है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। कीवी फल रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है।
नारियल पानी पीने की सलाह

डेंगू बुखार में डिहाइड्रेशन की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। नारियल पानी का सेवन हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है। जिससे बॉडी का पर्याप्त इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते है और प्लेटलेट्स में बढ़ोतरी देखने को मिलती है।
अनार का सेवन

अनार खाने से हमें आयरन मिलता है। इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और प्लेटलेट्स् में ब​ढ़ोतरी होती है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Dengue Fever : डेंगू के इस जारी कहर में करें इन 5 फलों का सेवन, Platelet Count होगा पहले से ज्यादा

ट्रेंडिंग वीडियो