scriptSSC CGL 2024: क्या अंतर है टियर 1 और टियर 2 की परीक्षा में, क्या है मार्किंग सिस्टम, यहां देखें सभी डिटेल  | SSC CGL Exam Pattern, Kya Hai Marking Scheme, SSC CGl Tier 1 and Tier 2 Exam | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

SSC CGL 2024: क्या अंतर है टियर 1 और टियर 2 की परीक्षा में, क्या है मार्किंग सिस्टम, यहां देखें सभी डिटेल 

SSC CGL Exam Pattern And Marking Scheme: एसएससी सीजीएल भर्ती के तहत कई विभागों में करीब 17 हजार पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने से पहले मार्किंग सिस्टम, सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में समझ लें। 

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 02:17 pm

Shambhavi Shivani

SSC CGL
SSC CGL Exam Pattern And Marking Scheme: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने CGL 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, एसएससी सीजीएल भर्ती (SSC CGL Bharti 2024) के तहत कई विभागों में करीब 17 हजार पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। वहीं परीक्षा में शामिल होने से पहले मार्किंग सिस्टम, सिलेबस और एग्जाम पैटर्न, नेगेटिव मार्किंग आदि के बारे में समझ लें। 

पेपर पैटर्न और मार्किंग सिस्टम (SSC CGL Exam Patter And Marking Scheme)

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) में टियर-1 और टियर-2 की परीक्षा CBT मोड में आयोजित की जाती है। टियर-1 की परीक्षा में जनरल इंटलीजेंस, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश विषय के एग्जाम होते हैं। हर पेपर 50 अंक का होता है, जिसमें कुल 24 प्रश्न पूछे जाते हैं। टियर-1 की परीक्षा के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है। टियर-1 में मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न रहते हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 आधा नंबर की नेगेटिव मार्किंग (Marking Scheme) की जाती है।
यह भी पढ़ें

NEET UG परीक्षा को लेकर छात्र नेता रितु बराला ने कहा- शिक्षा का व्यापार बंद करे सरकार

सेशन वन परीक्षा में कैसे सवाल पूछे जाते हैं

टियर 2 परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पेपर-1 और पेपर-2, पेपर 1 में तीन सेशन आते हैं। आइए, इनके बारे में विस्तार से जानते हैं-

सेशन वन

सेशन वन के मोड्यूल वन में गणितीय क्षमता (Mathematical Ability) और रीजनिंग एंड जनरल इंटेलीजेंस का एग्जाम लिया जाता है। यह दोनों ही पेपर 180 अंक के होते हैं, जिसमें 30-30 सवाल पूछे जाते हैं। सेशन वन का पेपर खत्म करने के लिए छात्रों को एक घंटे का समय मिलता है।

सेशन टू

सेशन टू में अंग्रेजी भाषा और समझ (English language and comprehension) और सामान्य जागरुकता (General Awareness) का पेपर होता है। इसमें अंग्रेजी के पेपर में 45 प्रशन्न पूछे जाते हैं और जनरल नॉलेज में 25 प्रश्न होते हैं। सेशन टू का कुल पेपर 210 अंकों का होता है। सेशन टू की परीक्षा पूरी करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाता है।

सेशन थ्री

सेशन थ्री में कंप्यूटर नॉलेज और डेटा एंट्री की परीक्षा होगी। कंप्यूटर के पेपर में कुल 20 प्रश्न आएंगे जो 60 अंकों के होते हैं। वहीं डेटा में सिर्फ एक एंट्री टास्क दिया जाता है।

पेपर-2 परीक्षा में कितने सवाल पूछे जाते हैं (SSC CGL Tier 2)

अब बात करते हैं टियर 2 परीक्षा के पेपर 2 की। पेपर 2 में आंकड़े (Statistics) से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल पेपर 200 अंकों का होगा। इस पेपर को करने के लिए कुल 2 घंटे दिए जाएंगे।

परीक्षा की तैयारी के लिए बना लें टाइम टेबल (Time Table For SSC CGL Exam)

अगर आप भी इस वर्ष एसएससी सीजीएल परीक्षा दे रहे हैं तो हर सेशन के लिए समय बांट लें और फिर इसी अनुसार तैयारी कर लें। परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक निर्धारित टाइम टेबल बना लें। यदि आपको टाइम टेबल बनाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप फिजिक्स वाला की इस टिप्स की मदद ले सकते हैं। 

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / SSC CGL 2024: क्या अंतर है टियर 1 और टियर 2 की परीक्षा में, क्या है मार्किंग सिस्टम, यहां देखें सभी डिटेल 

ट्रेंडिंग वीडियो