scriptCollege Admission: जहां आप ले रहे हैं दाखिला क्या वो कॉलेज फेक है?…इन 4 प्वॉइंट्स की मदद से करें जांच | Check if the college is fake or not with the help of these 4 points, See fake university list by ugc 2024 | Patrika News
शिक्षा

College Admission: जहां आप ले रहे हैं दाखिला क्या वो कॉलेज फेक है?…इन 4 प्वॉइंट्स की मदद से करें जांच

College Admission: किसी भी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के पहले ये देख लें कि आप जहां प्रवेश ले रहे हैं, वो कॉलेज, कोर्स यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट मान्यता प्राप्त है या नहीं। दाखिला लेने से पहले इन 4 बातों को ध्यान में रखें। 

नई दिल्लीJun 28, 2024 / 06:09 pm

Shambhavi Shivani

College Admission
College Admission: आजकल कॉलेज में एडमिशन का समय चल रहा है। मशहूर विश्वविद्यालयों के अलावा कई बार छात्र कम फीस, अपने शहर में बांच्र, सीट्स उपलब्ध होने के कारण कई अन्य कॉलेज में भी दाखिला ले लेते हैं जिनके बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती। इनमें से कुछ छात्र फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। अगर आप या आपके जानने वाले कॉलजे में दाखिला लेना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। 
किसी भी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के पहले ये देख लें कि आप जहां प्रवेश ले रहे हैं, वो कॉलेज, कोर्स यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट मान्यता प्राप्त है या नहीं। कहीं आपको सुंदर वेबसाइट दिखाकर धोखे में डालने की साजिश तो नहीं रची जा रही है। दाखिला लेने से पहले इन 4 बातों को ध्यान में रखें। 
यह भी पढ़ें
 

क्या NTA में होंगे बड़े बदलाव?….सरकार ने छात्रों और अभिभावकों से मांगे हैं सुझाव

एक्रिडेशन चेक करें (College Admission)

कॉलेज में दाखिला (College Admission) लेने से पहले उस कॉलेज या विश्वविद्यालय का एक्रिडेशन चेक जरूर करें। ये देखें कि विश्वविद्यालय मान्यता प्राप्त है या नहीं। भारत में क्वालिटी एश्योरेंस एजेंसी फॉर हायर एजुकेशन (QAA) इसके लिए काम करती है। एक मान्यता प्राप्त संस्थान अपने डिस्प्ले में एक्रिडेशन के बारे में सबसे पहले और बड़ी जानकारी देता है। 
यह भी पढ़ें

 अपनाएं ये 3 टिप्स और हर काम में पाएं सफलता 

यूजीसी की लिस्ट चेक करें (Fake University List By UGC 2024)

फेक या फ्रॉड विश्वविद्यालयों (Fake University List by UGC) की लिस्ट यूजीसी हर साल जारी करती है। आप यहां से भी चेक कर सकते हैं कि आप जिस विश्वविद्यालय में दाखिला लेने जा रहे हैं वो फेक है या नहीं। यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विश्वविद्यालय के कॉलम में देखें कि आपकी यूनिवर्सिटी का नाम है या नहीं। आधिकारिक वेबसाइट का पता है, ugc.ac.in
यह भी पढे़ं- 12वीं के बाद इस क्षेत्र में बनाएं करियर, वेतन के साथ घूमने का भी मिलेगा मौका

लाइसेंस और अप्रूवल चेक करें (College Admission)

किसी संस्थान या प्राइवेट कॉलेज में जा रहे हैं तो उसका लाइसेंस और अप्रूवल जरूर चेक कर लें। संबंधित कॉलेज के कोर्स मान्यता प्राप्त हैं और वहां की डिग्री वैलिड है कि नहीं ये देखने के बाद ही आगे बढ़ें। फील्ड के मुताबिक एफिलिएशन अलग-अलग हो सकता है, जैसे कि यूजीसी से, एमएचआरडी से, एआईसीटीई से या एमसीआई से। 

संबंधित कॉलेज की वेबसाइट जरूर चेक करें 

किसी भी कॉलेज में दाखिला (College Admission) लेने से पहले संबंधित वेबसाइट विजिट करें और देखें कि उन्होंने अपने कॉलेज के बारे में क्या-क्या जानकारी दी है। उस कॉलेज के फैकल्टी किस स्टैंडर्ड के हैं और कहां से पढ़े हैं ये जरूर चेक करें। साथ ही आप एल्यूमिनाई चेक करें, यूनिवर्सिटी की रैंकिंग देखें और उनका प्लेसमेंट रिकॉर्ड देखें। ये सभी जानकारी हासिल होने के बाद ही किसी कॉलेज में दाखिला लें।

Hindi News/ Education News / College Admission: जहां आप ले रहे हैं दाखिला क्या वो कॉलेज फेक है?…इन 4 प्वॉइंट्स की मदद से करें जांच

ट्रेंडिंग वीडियो