scriptक्रिकेट जगत में शोक की लहर, इस खेल को सबसे खास मैथड देने वाले शख्स का हुआ निधन | dls mathod in cricket match Frank Duckworth co-invented DLS method dies | Patrika News
क्रिकेट

क्रिकेट जगत में शोक की लहर, इस खेल को सबसे खास मैथड देने वाले शख्स का हुआ निधन

क्रिकेट मैच में जब भी बारिश की संभावना होती है तो सबकी निगाहें उस मैथड पर टिक जाती हैं, जिसकी खोज Frank Duckworth और Tony Lewis ने की थी।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 07:48 pm

Vivek Kumar Singh

T20 World Cup 2024
Frank Duckworth Died: बारिश का मौसम हो और क्रिकेट मैच चल रहा हो तो सबकी निगाहें डकवर्थ लुईस मैथड पर टिक जाती हैं। मैच रद्द हो या बारिश की वजह से ओवर्स कम हों, मैच रेफरी, अंपायर्स और फैंस की उम्मीदें डकवर्थ लुईस मैथड से लग जाती हैं। क्योंकि क्रिकेट इतिहास में इसके अलावा कोई तरीका नहीं खोजा गया, जिसे बारिश से बाधित मैच का परिणाम निकाला जा सके। इसकी खोज दो क्रिकेट स्टैटिशियंस ने की थी, जिसमें से एक का आज निधन हो गया।
क्रिकेट में डीएलएस मैथड को फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस इजाद किया था। मंगलवार को 82 वर्ष की उम्र में फ्रैंक डकवर्थ के निधन की खबर मिली। फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस ने बारिश से प्रभावित क्रिकेट मैचों में संभावित संशोधित लक्ष्य निर्धारित करने के लिए डकवर्थ-लुईस प्रणाली (डीएलएस) का आविष्कार किया था, जिसे आईसीसी ने 2021 में एक मानक पद्धति के रूप में लागू किया था।
फ्रैंक डकवर्थ का 21 जून को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। अंग्रेजी स्टैटिशियंस ने 1997 में टोनी लुईस के साथ डकवर्थ-लुईस प्रणाली का आविष्कार किया था, जिसे आईसीसी ने 2001 में बारिश से प्रभावित क्रिकेट मैचों में संशोधित लक्ष्य निर्धारित करने के लिए एक स्टैंडर्ड तरीका मान लिया। डीएलएस पद्धति का आविष्कार हाल ही में चल रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के खेल में किया गया था, जहां अफगानिस्तान ने किंग्सटाउन में बांग्लादेश को आठ रनों से हराकर सोमवार, 24 जून को सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

Hindi News / Sports / Cricket News / क्रिकेट जगत में शोक की लहर, इस खेल को सबसे खास मैथड देने वाले शख्स का हुआ निधन

ट्रेंडिंग वीडियो