scriptसावधान : राजस्थान के इन 3 जिलों के लिए IMD ने जारी किया Red Alert, भीषण गर्मी करेगी बेहाल | Rajasthan Weather : IMD issues red heat alert in Churu, Hanumangarh and Sriganganagar | Patrika News
चूरू

सावधान : राजस्थान के इन 3 जिलों के लिए IMD ने जारी किया Red Alert, भीषण गर्मी करेगी बेहाल

Rajasthan Weather : मौसम केन्द्र के अनुसार बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में अगले 48 घंटों में लू का दौर जारी रहेगा तथा तापमान बढ़ने की संभावना बनी रहेगी।

चूरूMay 18, 2024 / 02:25 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather : प्रदेश में गर्मी अपने चरम पर है। दोपहर में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तेज गर्मी की चेतावनी जारी की है। इस बीच चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में अति उष्ण लहर का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं पिछले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री दर्ज किए गए हैं। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस बाड़मेर में दर्ज किया गया है। वहीं आगामी तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने और हीट वेव का दौर आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है। जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों व जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में में अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री के आसपास दर्ज होने और हीटवेव/लू चलने की प्रबल संभावना है। जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने की संभावना है।

यहां गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अलवर, बारां, झुंझुनूं, कोटा, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर और जोधपुर के लिए अति उष्ण लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं अजमेर, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, जालोर, नागौर और पाली के लिए उष्ण लहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

अगले 48 घंटों में लू का दौर रहेगा जारी

वहीं चूरू की बात की जाए तो सुबह उदय होने के साथ सूर्यदेव कुपित नजर आए। अग्निबाण सी धरती पर पड़नेवाली किरणों ने मरुधरा को तपा कर रख दिया। दिन का प्रथम प्रहर ही दुपहरी सा नजर आने लगा तो दोपहर आते आते अंचल गर्मा उठा। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 45.7 और न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में अगले 48 घंटों में लू का दौर जारी रहेगा तथा तापमान बढ़ने की संभावना बनी रहेगी। मौसम केन्द्र ने सीवर हीटवेव की संभावना को देखते हुए लोगों को लू और गर्मी से बचाव करने की सलाह दी हैं।

Hindi News / Churu / सावधान : राजस्थान के इन 3 जिलों के लिए IMD ने जारी किया Red Alert, भीषण गर्मी करेगी बेहाल

ट्रेंडिंग वीडियो