scriptMonsoon: मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर, कुछ ही घंटों में झूमकर आ रहा है मानसून | Monsoon 2024 Update Good news from IMD there will be more rain than usual in this monsoon season bhopal indore broke record this time | Patrika News
भोपाल

Monsoon: मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर, कुछ ही घंटों में झूमकर आ रहा है मानसून

Monsoon 2024 New Update: मौसम की डबल मार झेल रहे मध्य प्रदेश के लोगों को भारतीय मौसम विभाग ने दी खुश खबरी, इस बार मानसून में झूमकर बरसेंगे बादल, होगी सामान्य से ज्यादा बारिश, जानें आपके शहर में कब आ रहा मानसून, कहां होगी सबसे ज्यादा बारिश

भोपालJun 01, 2024 / 08:25 am

Sanjana Kumar

monsoon 2024

एमपी में इस बार मानसून रहेगा हिट.

Monsoon 2024 Update: इन दिनों मध्य प्रदेश में मौसम का हाल बेहाल है, कहीं गर्मी के सीजन में आंधी-तूफान और बारिश का दौर चल रहा है। अब भीषण गर्मी में लू भी कहर बरपा रही है। मौसम विभाग ने कई जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम की डबल मार झेल रहे मध्य प्रदेश के लोगों के लिए मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दे दी है। इस बार जहां मानसून अपने तय समय से एक दिन पहले 31 मई को आ रहा है, वहीं मध्य प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना जताई है।

देशभर में 1 से 30 जून तक चलेगा बारिश का दौर

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक इस बार देश में मानसून तय समय से एक दिन पहले 31 को केरल (Monsoon 2024 in Kerala) में दस्तक दे सकता है। 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी मानसून की झमाझम बारिश का दौर शुरू हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग ने इस बार औसत या सौ फीसदी नहीं बल्कि, 100 फीसदी से ज्यादा बारिश होने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग (IMD) ने देश भर में इस मानसून सीजन 2024 (Monsoon 2024 Season) में 1 जून से 30 सितंबर तक कुल 104 फीसदी बारिश की उम्मीद जताई है।
ये भी पढ़ें: Good News: सीहोरी शरबती गेहूं के बाद अब देश में छाएगा सीहोरी अमरूद

एमपी में 17 या 18 जून को होगी मानसून की पहली बारिश


वहीं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लिए खुश खबर ये है कि यहां भी औसत से ज्यादा 106 फीसदी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी भोपाल और इंदौर संभाग में 20 जून को मानसून दस्तक दे सकता है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस बार मध्य प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून 17 या 18 जून को हिट कर सकता है। इसके बाद 20 जून को भोपाल और इंदौर में पहली मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी।

जानें कहां होगी सबसे ज्यादा बारिश

इस बार मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, चंबल संभागों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। यहां 104 फीसदी से 106 फीसदी तक बारिश हो सकती है। वहीं, जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर संभाग में कम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। प्रदेश भर की स्थिति देखी जाए तो इस मानसून सीजन में पूरे मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने 100 फीसदी बारिश की भविष्यवाणी की है।

Hindi News/ Bhopal / Monsoon: मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर, कुछ ही घंटों में झूमकर आ रहा है मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो