scriptलोकसभा चुनाव में 85 वर्ष पार बुजुर्ग ही घरों से डाल सकेंगे वोट | Only elderly people above 85 years of age will be able to vote from th | Patrika News
अलवर

लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष पार बुजुर्ग ही घरों से डाल सकेंगे वोट

होम वोटिंग: विधानसभा चुनाव में 80 साल से अधिक आयु के लोगों को मिला था मौका, बदले नियम से 11 हजार मतदाता हुए बाहर

अलवरMar 18, 2024 / 06:24 pm

Pradeep

लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष पार बुजुर्ग ही घरों से डाल सकेंगे वोट

लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष पार बुजुर्ग ही घरों से डाल सकेंगे वोट

लोकसभा चुनाव में होम वोङ्क्षटग का नियम बदल गया है। अब 85 साल की आयु पार कर चुके बुजुर्ग ही घर बैठे वोट डाल सकेंगे। नए नियम के तहत प्रदेश के करीब एक लाख और अलवर जिले 2,124 लोग घरों से वोट करेंगे। जिला निर्वाचन विभाग ने ये सर्वे करवा लिया है। वोङ्क्षटग बैलेट पेपर के जरिए होगी जो संबंधित एआरओ के कार्यालयों में जमा होंगे। आयोग की ओर से होम वोङ्क्षटग के लिए आयु की सीमा बढ़ाने से करीब 11 हजार वे मतदाता होम वोङ्क्षटग से वंचित हो गए हैं। इन मतदाताओं को अब बूथ पर जाकर वोट डालना पड़ेगा। इस आयु के मध्य भी यदि कोई बिल्कुल असहाय है, उन्हें भी होम वोङ्क्षटग के दायरे में प्रशासन ले सकता है। विधानसभा चुनाव में होम वोङ्क्षटग का प्रावधान किया गया था। इसका उद्देश्य था कि कोई भी 80 साल से अधिक आयु का व्यक्ति बीमारी व वृद्धावस्था के कारण वोट देने से वंचित न रहे। विधानसभा चुनाव में होम वोङ्क्षटग का प्रयोग अच्छा रहा।
40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांगता पर भी होम वोङ्क्षटग होगी
केंद्रीय चुनाव आयोग ने उन दिव्यांग लोगों को भी होम वोङ्क्षटग के लिए चुना है, जिनकी दिव्यांगता का प्रतिशत 40 से ज्यादा है। बूथ तक वह नहीं पहुंच पाएंगे। प्रशासन के सर्वे में ऐसे लोगों की संख्या 1171 आई है। ये घरों पर ही वोट डालेंगे। प्रशासन होम वोङ्क्षटग के लिए 25 से ज्यादा टीमें लगाएगा। होम वोङ्क्षटग की मतगणना भी सबसे पहले होगी।
होम वोङ्क्षटग दो फेज में होगी
होम वोङ्क्षटग का शेड्यूल जारी हो गया है। पहले चरण में 5 से 13 अप्रेल व दूसरे चरण में 14 से 21 अप्रेल तक रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया कि प्रथम फेज में 26 मार्च व द्वितीय फेज में 2 अप्रेल तक बीएलओ इन मतदाताओं का डेटा तैयार करेंगे। 18 मार्च को राजनीतिक दल के सदस्यों के साथ बैठक होगी। संबंधित वोटरों से फार्म भरवाए जाएंगे। वीडियोग्राफी के साथ मतदान प्रक्रिया होगी।

इनका कहना है
इस बार होम वोङ्क्षटग के दायरे में 85 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को लिया गया है। साथ ही, जो व्यक्ति 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांग है और बूथ तक चलकर नहीं आ सकते। उन्हें भी होम वोङ्क्षटग का लाभ दिया जाएगा।
– वीरेंद्र वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

Hindi News/ Alwar / लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष पार बुजुर्ग ही घरों से डाल सकेंगे वोट

ट्रेंडिंग वीडियो