scriptस्कूल जाना हो या शौच, हर दिन सताता है मौत का खौफ | risk of life in crossing railway line for school | Patrika News
श्री गंगानगर

स्कूल जाना हो या शौच, हर दिन सताता है मौत का खौफ

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

श्री गंगानगरAug 06, 2018 / 08:42 pm

vikas meel

file photo

file photo

-15 एमएल में नहीं एक भी शौचालय ना ही इलाके में स्कूल
श्रीगंगानगर.

शहर के समीप पटरी किनारे बसी 15 एमएल कॉलोनी के लोगों को स्कूल जाना हो या शौच, हर दिन उन्हें मौत का खौफ सताता है। ट्रेन की चपेट में आए हंसराज व मनोहरी की मौत के बाद तो लोगों में खौफ और बढ़ गया है। हालात ये है कि इस कॉलोनी में एक भी शौचालय नहीं है और ना ही पटरी के इस तरफ कोई स्कूल है।

 

यह कॉलोनी कालूवाला गांव के समीप पटरी से पहले बसी हुई है, जिसमें करीब 30 परिवार रहते हैं। यहां बाजीगर परिवार जीवनयापन कर रहे हैं। ये सालों से यहां बस रहे हैं लेकिन न तो इन्हें पट्टे मिले और न ही किसी योजना में कोई सहायता मिल पाई है। इस कॉलोनी के सभी परिवार शौच करने के लिए करीब सात-आठ फीट ऊंची रेलवे पटरियों को पार कर दूसरी तरफ जाते हैं। यहां पहले रेलवे फाटक था, ट्रेन आने के समय यह फाटक बंद होता तो लोगों को ट्रेन आने का पता लग जाता। ओवरब्रिज बनने पर यह फाटक हटा दिया जिससे पटरियां पार करते हादसे होने लगे हैं। इस जगह आए दिन पशु ट्रेन की चपेट में आते रहते हैं।

 

स्कूल जाने के लिए पटरी पार करते हैं बच्चे

पटरी के इस तरफ कोई सरकारी विद्यालय नहीं होने के कारण इन परिवारों के बच्चों को कालूवाला गांव में स्थित राजकीय विद्यालय में पढऩे के लिए जाना पड़ता है। ये बच्चे भी पटरी पार करके ही स्कूल जाते हैं। ऐसे में उनके परिजनों हादसे का भय सताता रहता है।

 

 

 

पति-पत्नी की एक साथ अंत्येष्टि

मृतक मनोहरी व उसके पति हंसराज का सोमवार सुबह सदर पुलिस ने राजकीय चिकित्सालय में पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। परिजनों ने दोनों की एक साथ अंत्येष्टि कर दी। मौत को लेकर कॉलोनी में कोहराम मच गया। मृतकों के बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। मृतक की आर्थिक हालात काफी दयनीय है। दो बेटों के सिर से माता-पिता का साया उठ गया। हादसे के बाद कॉलोनी में मातम छाया हुआ है।

Hindi News/ Sri Ganganagar / स्कूल जाना हो या शौच, हर दिन सताता है मौत का खौफ

ट्रेंडिंग वीडियो