scriptजन-गण-मन यात्रा का दूसरा चरण: चुनाव प्रचार पर धन-बल हावी, टिकट और वोट ख़रीदे जा रहे | Rajasthan Election 2023 Second Phase Of Patrika Jan Gan Man Yatra In Sri Ganganagar | Patrika News
श्री गंगानगर

जन-गण-मन यात्रा का दूसरा चरण: चुनाव प्रचार पर धन-बल हावी, टिकट और वोट ख़रीदे जा रहे

राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान जनमानस की थाह लेने के लिए जन गण मन यात्रा के दूसरे चरण में शनिवार को राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी ने उत्तरी राजस्थान के कृषि प्रधान श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों के तीन विधानसभा क्षेत्रों में जन संवाद किया।

श्री गंगानगरNov 19, 2023 / 09:22 am

Nupur Sharma

patrika_jan_gan_man_yatra_in_sri_ganganagar.jpg

हनुमानगढ़ में जन-गण-मन यात्रा के दौरान प्रबुद्धजन से चर्चा करते राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठरी।

राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान जनमानस की थाह लेने के लिए जन गण मन यात्रा के दूसरे चरण में शनिवार को राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी ने उत्तरी राजस्थान के कृषि प्रधान श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों के तीन विधानसभा क्षेत्रों में जन संवाद किया। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े नागरिकों से उन्होंने इलाके की ज्वलंत समस्याओं की जानकारी ली। वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर भी नागरिकों ने खुलकर राय व्यक्त की।

जन संवाद में पंजाब से नहरों में आ रहे प्रदूषित पानी, युवाओं में बढ़ती नशा खोरी, घटिया बीज, पेस्टीसाइड्स एवं उर्वरक, नहरी पानी की कमी, कर्ज माफी और अपराध जैसे मुद्दों पर लोगों ने खुलकर विचार रखे। राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े जागरूक नागरिकों के अलावा कृषि, व्यापारिक, सामाजिक, धार्मिक, शिक्षा, चिकित्सा एवं न्यायिक क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध जनों ने विचार रखे। राजनीति के वर्तमान स्वरूप के बारे में राय व्यक्त करते हुए नागरिकों ने कहा कि चुनाव अब व्यक्तिगत हो गए हैं और चुनाव प्रचार पर धन बल हावी हो गया है। चुनाव आयोग के नकेल कसने से धन बल पर कुछ हद तक अंकुश लगा है। लेकिन कड़वी सच्चाई यह भी है कि टिकट और वोट दोनों ही खरीदे जा रहे हैं। यह किसी एक पार्टी में नहीं बल्कि सभी पार्टियों में चल रहा है। राजनीति के इस स्वरूप को बदलने की वकालत इससे जुड़े लोगों ने भी की।

हनुमानगढ विधानसभा क्षेत्र के जन संवाद में फसलों में रासायनिक पेस्टीसाइड्स के बढ़ते इस्तेमाल, युवाओं में बढ़ती नशे की लत, चुनाव व प्रत्याशी को लेकर युवाओं की उदासीनता, आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस, ठोस कामकाज की बजाय लोक लुभावने वादों की राजनीति आदि मुद्दों पर चर्चा की गई। राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों ने भी गुलाब कोठारी से चर्चा की। कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र दादरी, भाजपा जिलाध्यक्ष देवेन्द्र पारीक, भाजपा प्रत्याशी अमित सहू, नगर परिषद सभापति व निर्दलीय प्रत्याशी गणेशराज बंसल, पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने इलाके की समस्याओं, उनके समाधान आदि पर विचार विमर्श किया।

श्रीगंगानगर जिले के सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र के लालगढ़ जाटान में हुए जन संवाद में किसानों से जुड़ी समस्याओं पर खुल कर चर्चा हुई। नागरिकों ने पंजाब से नहरों में आ रहे प्रदूषित पानी, वायु प्रदूषण, राजस्थान की नहरों को पंजाब से हिस्से का पूरा पानी नहीं मिलने, बीटी कॉटन में गुलाबी सुंडी का प्रकोप, घटिया बीज, पेस्टीसाइड्स और उर्वरकों से किसानों को हो रहे नुकसान, समर्थन मूल्य पर खरीद में विसंगतियां आदि मुद्दे उठाए। घटिया बीजों के कारण खेती पर आए संकट के बारे में नागरिकों का कहना था कि सरकार को इसके लिए कठोर नीति बनानी चाहिए।

गंगानगर विधानसभा क्षेत्र के जन संवाद में नशे के कारण बर्बाद हो रही युवा पीढ़ी को इस गर्त से निकालने पर चर्चा करते हुए नागरिकों ने कहा कि यह कारोबार राजनीति और ब्यूरोक्रेसी की मिलीभगत से चल रहा है। राजस्थान को हिस्से का पूरा पानी देने की बजाय हर साल लाखों क्यूसेक पानी पाकिस्तान की ओर बहाए जाने का मुद्दा किसान नेतओं ने उठाया। समर्थन पर मूल्य पर खरीद नहीं होने का बड़ा कारण भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने को बताते हुए किसान नेताओं ने गोदाम निर्माण को प्रोत्साहन देने वाली नीति बनाने की जरूरत बताई। जन संवाद में भाजपा जिलाध्यक्ष शरणपाल सिंह गिल, कांग्रेस के प्रदेश महासचिव जियाउर रहमान आरिफ, नगर परिषद की सभापति एवं निर्दलीय प्रत्याशी करूणा चांडक, इन्फ्लुएंसर डॉ. कुलदीप चायल उर्फ भोलू सहित विभिन्न वर्गों से जुड़े लोगों ने हिस्सा लिया।

Hindi News/ Sri Ganganagar / जन-गण-मन यात्रा का दूसरा चरण: चुनाव प्रचार पर धन-बल हावी, टिकट और वोट ख़रीदे जा रहे

ट्रेंडिंग वीडियो