scriptस्कूलों में 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तैयारी, 8 जुलाई तक होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं | Preparation of 10th-12th results in schools, practical examinations wi | Patrika News
श्री गंगानगर

स्कूलों में 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तैयारी, 8 जुलाई तक होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं

माशिबो: कोरोना की दूसरी लहर के बाद शुरूहुआ परीक्षाओं का दौर

श्री गंगानगरJul 02, 2021 / 10:24 am

Krishan chauhan

स्कूलों में 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तैयारी, 8 जुलाई तक होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं

स्कूलों में 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तैयारी, 8 जुलाई तक होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं

माशिबो: कोरोना की दूसरी लहर के बाद शुरूहुआ परीक्षाओं का दौर

-स्कूलों में 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तैयारी, 8 जुलाई तक होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं

श्रीगंगानगर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने सत्र 2021 की शेष रही प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी कर ली है। गौरतलब है कि इस वर्ष बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारण नीति की घोषणा के बाद प्रायोगिक परीक्षाओं के ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजन को लेकर विद्यार्थी बीते कई दिनों से असमंजस में थे। परंतु राज्य सरकार की ओर से शेष बीच पर प्रायोगिक परीक्षाओं को ऑफलाइन आयोजन करवाने की स्वीकृति पर मुहर लगा दी है। अब बोर्ड ने कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करते हुए सभी स्कूलों को अपने स्तर पर शेष बचे विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 8 जुलाई तक संपन्न करवाने के निर्देश जारी किए हैं। उल्लेखनीय है कि ये परीक्षाएं अब 10-10 परीक्षार्थियों के बैच बनाकर ली जाएगी।
-विद्यालय स्तर पर ही बनेंगे पेपर

इस वर्ष कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते प्रायोगिक परीक्षाएं स्कूल स्तर पर आयोजित की जा रहीं है। जिसमें उसी स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक ही पेपर बनायेंगे। बोर्ड की पहले की व्यवस्था के अनुसार उच्च माध्यमिक कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए प्रत्येक विद्यालय के लिए बोर्ड स्तर पर बाहरी परीक्षक की नियुक्ति की जाती थी।
-प्रायोगिक परीक्षा के लिए निर्धारित है 11 विषय

बोर्ड की ओर से उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए विज्ञान और कला वर्ग में कुल 11 विषयों में प्रायोगिक परीक्षायें आयोजित की जाएगी। जिसमें से भौतिक विज्ञान,रसायन विज्ञान,जीव विज्ञान,कृषि-रसायन विज्ञान,कृषि-जीव विज्ञान,मनोविज्ञान,गृह विज्ञान,भूगोल तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी विषयों में प्रायोगिक परीक्षा के लिए 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं। जबकि कला संकाय के अन्तर्गत संगीत और चित्रकला विषयों में 70 -70 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी।
-24 घंटे में ऑनलाइन अपलोड होंगे प्राप्तांक

इस साल की प्रायोगिक परीक्षाओं में बोर्ड की ओर से बच्चों के प्राप्तांक ऑनलाइन फीडिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए बोर्ड ने स्कूल के लोगिन पर लिंक उपलब्ध करवाया है। जिस पर संबंधित परीक्षक को परीक्षा सम्पन्न होने के पश्चात 24 घंटे के अंदर आवश्यक रूप से अंक अपलोड करने होंगे।
………………

शाला स्तर पर पूर्व में हुई प्रायोगिक परीक्षाओं में किसी कारणवश शामिल नहीं होने वाले परीक्षार्थियों को भी बोर्ड ने 8 जुलाई तक की इस निर्धारित अवधि में परीक्षा देने का एक और अवसर प्रदान किया है।
-भूपेश शर्मा, समन्वयक, विद्यार्थी परामर्श केंद्र, शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर

Hindi News / Sri Ganganagar / स्कूलों में 10वीं-12वीं के रिजल्ट की तैयारी, 8 जुलाई तक होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं

ट्रेंडिंग वीडियो