script.एनआइओएस ने जारी किया रिजल्ट सूत्र,आरएसओएस को परीक्षाओं का इंतजार | NIOS released result formula, RSOS waits for examinations | Patrika News
श्री गंगानगर

.एनआइओएस ने जारी किया रिजल्ट सूत्र,आरएसओएस को परीक्षाओं का इंतजार

-कोरोना के चलते निरस्त हुई थीं10वी व 12वीं की परीक्षाएं.

श्री गंगानगरJul 07, 2021 / 08:25 am

Krishan chauhan

.एनआइओएस ने जारी किया रिजल्ट सूत्र,आरएसओएस को परीक्षाओं का इंतजार

.एनआइओएस ने जारी किया रिजल्ट सूत्र,आरएसओएस को परीक्षाओं का इंतजार

-कोरोना के चलते निरस्त हुई थीं10वी व 12वीं की परीक्षाएं…एनआइओएस ने जारी किया रिजल्ट सूत्र,आरएसओएस को परीक्षाओं का इंतजार

श्रीगंगानगर.राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने कोरोना महामारी के कारण रद्द की गई इस सत्र की मुख्य परीक्षाओं के लिए 10 वीं और12 वीं कक्षाओं का रिजल्ट फॉर्मूला घोषित कर दिया है। संस्थान की तरफ से जारी परिपत्र में स्पष्ट किया गया है कि अब माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए परीक्षा परिणाम की गणना पिछली कक्षाओं के अंक तथा ट्यूटर माक्र्ड असाइनमेंट के आधार पर की जाएगी। इसके साथ ही बोर्ड द्वारा उच्चतम न्यायालय के निर्णय की पालना में दोनों ही कक्षाओं का परीक्षा परिणाम भी 31 जुलाई तक जारी किए जाने की तैयारी की जा रही है।
-असंतुष्ट छात्रों को मिलेगी परीक्षा की छूट

एनआइओएस ने साथ ही समस्त माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को आगामी सार्वजनिक परीक्षा या ऑन-डिमांड परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर देने की घोषणा की है। जो कि वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से तैयार रिजल्ट और विभिन्न विषयों के लिए अपने प्राप्तांकों से असंतुष्ट विद्यार्थियों पर लागू होगा। हालांकि, संस्थान ने अपने नोटिस में कहा है कि इन परीक्षाओं को आयोजन महामारी के मद्देनजर अनुकूल परिस्थितियां होने पर किया जाएगा।
– मई-जून में होने थे पेपर
एनआइओएस 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं मई-जून में संभावित थी। लेकिन बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद से एनआइओएस के छात्र संशय में थे कि आखिर उन्हें किसी आधार पर पास किया जाएगा।
-स्टेट बोर्ड के विद्यार्थियों को इंतजार

मुक्त विद्यालयी शिक्षा के तहत राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के विद्यार्थी भी इस वर्ष परीक्षाओं के लिए कर बोर्ड के निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। जबकि राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित चल रही है। जबकि विद्यार्थी एनआइओएस की तर्ज पर इन परीक्षाओं को निरस्त कर परिणाम जारी करने की लगातार मांग कर रहे हैं।
एनआइओएस ने गत कक्षाओं के अंक तथा टीएमए के आधार पर परिणाम जारी करने के निर्देश जारी किए हैं। ओपन बोर्ड जयपुर की 10 वीं व12वीं की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित हैं। विद्यार्थी बिना भ्रमित हुए परीक्षा की तैयारी जारी रखें।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षाविभाग,श्रीगंगानगर

Hindi News / Sri Ganganagar / .एनआइओएस ने जारी किया रिजल्ट सूत्र,आरएसओएस को परीक्षाओं का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो