scriptखखां हैड पर सिंचाई पानी मिल रहा 1500 क्यूसेक | Irrigation water is getting 1500 cusecs at Khakhan head | Patrika News
श्री गंगानगर

खखां हैड पर सिंचाई पानी मिल रहा 1500 क्यूसेक

गंगनहर का शेयर 2400 क्यूसेक-लंबे समय के बाद रेग्यूलेशन कमेटी की हुई बैठक,सिंचाई पानी पर हुई चर्चा
 

श्री गंगानगरJul 02, 2021 / 10:14 am

Krishan chauhan

खखां हैड पर सिंचाई पानी मिल रहा 1500 क्यूसेक

खखां हैड पर सिंचाई पानी मिल रहा 1500 क्यूसेक

गंगनहर का शेयर 2400 क्यूसेक–खखां हैड पर सिंचाई पानी मिल रहा 1500 क्यूसेक

-फिरोजपुर फीडर की मरम्मत के कारण अब चार दिन तक 400 क्यूसेक कम मिलेगा पानी
-लंबे समय के बाद रेग्यूलेशन कमेटी की हुई बैठक,सिंचाई पानी पर हुई चर्चा
श्रीगंगानगर.गंगनहर में बीबीएमबी की हुई बैठक में पानी की मात्रा 2000 हजार क्यूसेक से शेयर जुलाई माह का बढ़ाकर 2400 सौ क्यूसेक कर दिया गया। जबकि गुरुवार को 98 क्यूसेक सिंचाई पानी पंजाब ने कम कर दिया। पानी घटकर खखां हैड पर शाम छह बजे 1500 क्यूसेक पानी चल रहा था। जबकि बुधवार को 1598 क्यूसेक सिंचाई पानी मिल रहा था। जबकि शेयर के अनुसार 400 क्यूसेक पानी लॉसेज में जाने के बाद खखां हैड पर 2000 हजार क्यूसेक सिंचाई पानी मिलना चाहिए। उल्लेखनीय है कि जून माह में गंगनहर का सिंचाई पानी का शेयर 2000 हजार क्यूसेक होने के बावजूद पूरा सिंचाई पानी पिछले 15 दिन से किसानों को नहीं मिल रहा है। इसको लेकर इलाके के किसानों में जल संसाधन विभाग और जिला प्रशासन व राज्य सरकार के खिलाफ आक्रोश है। किसान धरना-प्रदर्शन कर विरोध कर रहा है जबकि इसके बावजूद पूरा सिंचाई पानी नहीं मिल रहा है। सिंचाई पानी पूरा नहीं मिलने से किसानों की मूंग व ग्वार की बुवाई नहीं हो पाएंगी। साथ ही नरमा-कपास,गन्ना व हरा चारा और बागवानी की फसलें सिंचाई पानी के अभाव में झूलस रही है।
चार दिन कम मिलेगा 400 क्यूसेक सिंचाई पानी
जुलाई 2021 में शेयर 2000 से 2400 क्यूसेक हो गया। फिरोजपुर फीडर के अधिशासी अभियंता ने जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को अवगत करवाया है कि फिरोजपुर फीडर की मरम्मत करवाई जानी है। इस कारण चार दिन तक बीकानेर कैनाल में शेयर से 400 क्यूसेक पानी कम दिया जाएगा।
छह गस्ती दल कर रहे 24 घंटे गस्त

इसके अतिरिक्त बीकानेर कैनाल की आर.डी.368.00 (खखां हैड) से 423.00 (शिवपुर हैड) तक निरन्तर प्रवाहित होने वाले पानी की समुचित निगरानी के लिए (पानी चोरी पर अंकुश लगाने के लिए) राउंड द क्लॉक 6 गश्ती दलों का गठन किया गया है। यह गश्ती दल आवंटित क्षेत्र में 20 जुलाई 2021 तक सतत निगरानी रखते हुए पानी चोरी के संबंध में समुचित कार्यवाही करेंगे। इसी परिपेक्ष में शेयर अनुसार पानी प्राप्त करने तथा पंजाब क्षेत्र में पानी चोरी की रोकथाम के लिए 2 जुलाई 2021 को अधीक्षण अभियंता,जल संसाधन वृत श्रीगंगानगर फिरोजपुर जाकर पंजाब सिंचाई अधिकारियों से वार्ता करेंगे।
रेग्यूलेशन कमेटी की हुई बैठक
गंगनहर प्रोजेक्ट के चेयरमैन शमीर सिंह की अध्यक्षता में जल संसाधन गंगनहर रेग्युलेशन खंड श्रीगंगानगर की बैठक हुई। इसमें सिंचाई पानी पर विचार-विमर्श कर कई निर्णय किए गए। इसमें तय किया गया कि जीजी नहर सोमवार रात व मंगलवार को बैलेंस में चली हुई है। इस कारण जीजी नहर की बारियां प्रभावित हुई है तो पानी की उपलब्धता के अनुसार जीजी नहर को पानी देने का प्रयास किया जाएगा।
किसी भी नहर में बैलेंस पानी नहीं चलाया जाएगा

वरीयता की बीबी नहर में पानी बैलेंस चलने की संभावना है। जो अगली वरीयता क्रम की चएच,रिड़मलसर,एमएलए व केके को पानी की उपलब्धतानुसार खोला जाएगा। यदि पंजाब से पानी बढ़ जाता है तो इन नहरों को बंद कर बीबी व जीजी नहर को खोला जाएगा। केके व इइए नहर के सोमवार रात व मंगलवार प्रभावित है जिसे पानी की उपलब्धता पर पर खोले जाने का प्रयास किया जाएगा। किसी भी नहर में बैलेंस पानी नहीं चलाया जाएगा। छह जुलाई को नौ आवर्स पर करणजी नहर बंद होगी,उस समय यदि बीबी व जीजी नहर पूरी होने के बाद पानी बचता है और वरीयता की जैड नहर पूरी नहीं होती है तो अगली वरीयता की एमएलए नहर को खोला जाएगा।
यह हुए शामिल
बैठक में जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता धीरज चावला, अधिशासी अभियंता उत्तर खंड चैनाराम ईनानिया, अधिशासी अभियंता दक्षिण खंड रघुवीरदास अरोड़ा,अधिशासी अभियंता रेग्यूलेशन मल्लूराम,कनिष्ठ अभियंता रेग्यूलेशन नंद किशोर,जुगल किशोर,नहर अध्यक्षों में समेजा से महावीर गोदारा,एमएल से जसमत सिंह,जीजी से अमतिंद्र सिंह,जैड से जसविंद्र सिंह,सुभाष मोयल,लाभ सिंह,बलदेव सिंह,गुरचरण सिंह,मनजीत सिंह,तेज कुमार व महेंद्र सिंह आहुजा आदि ने जल वितरण पर विस्तृत चर्चा कर तय किया गया।
पानी के लिए किए जा रहे है प्रयास

गंगनहर में राज्य सरकार स्तर पर,विभागीय अधिकारियों एवं जिला प्रशासन की ओर से क्षेत्र के काश्तकारों के हित में पंजाब से शेयर के अनुसार सिंचाई पानी प्राप्त करने के लिए समुचित प्रयास किए जा रहे हैं। गुरुवार को खखां हैड पर 1500 क्यूसेक पानी मिल रहा था।
धीरज चालवा,अधीक्षण अभियंता,जल संसाधन विभाग,श्रीगंगानगर।

Hindi News / Sri Ganganagar / खखां हैड पर सिंचाई पानी मिल रहा 1500 क्यूसेक

ट्रेंडिंग वीडियो