scriptअब रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर एग्जाम देने गए तो नहीं मिलेगी एंट्री, ये नई गाइडलाइन हुई जारी | CBSE Released Exam Guidelines, Mandatory For Students To Come To Examination Center In School Uniform | Patrika News
श्री गंगानगर

अब रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर एग्जाम देने गए तो नहीं मिलेगी एंट्री, ये नई गाइडलाइन हुई जारी

News For Students: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साल 2024 के लिए होने वाली 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसमें विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर विद्यालय की यूनिफॉर्म में आना अनिवार्य किया गया है। स्वयंपाठी विद्यार्थियों को हल्के रंग के कपड़े पहनने की अनुमति प्रदान की गई है।

श्री गंगानगरFeb 11, 2024 / 02:03 pm

Akshita Deora

exam_center_.jpg

CBSE Exam Guidelines: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साल 2024 के लिए होने वाली 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसमें विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर विद्यालय की यूनिफॉर्म में आना अनिवार्य किया गया है। स्वयंपाठी विद्यार्थियों को हल्के रंग के कपड़े पहनने की अनुमति प्रदान की गई है। अगले हफ्ते 15 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षा के दौरान कोई भी विद्यार्थी किसी प्रकार की आभूषण आदि नहीं पहन सकेंगे। इसके साथ ही स्मार्ट वॉच, केलकुलेटर आदि किसी प्रकार के गैजेट ले जाने पर भी पाबंदी रहेगी। विद्यार्थी सामान्य घड़ी पहनकर परीक्षा कक्षा में उपस्थित हो सकते हैं।

प्रवेश पत्र का सत्यापन अनिवार्य
बोर्ड की ओर से सभी विद्यार्थियों व संस्था प्रधानों को हिदायत जारी की गई है कि बोर्ड पोर्टल से प्रवेश पत्र जारी होने के उपरांत संबंधित संस्था प्रधान की ओर से प्रवेश पत्र का सत्यापन किया जाएगा। संस्था प्रधान के हस्ताक्षर के अभाव में परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से वंचित किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें

UGC ने जारी किया नया ड्राफ्ट, विद्यार्थियों के लिए आई खुशखबरी, ये 16 क्षेत्र खोलेंगे रोजगार के द्वार




पारदर्शी किट का करना होगा प्रयोग
परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को परीक्षा कक्षा में किसी प्रकार की खाद्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। केवल डायबिटीज से पीड़ित विद्यार्थी अपने साथ कुछ सामान ले जा सकते हैं। इन विद्यार्थियों को यह सामान पारदर्शी किट में ले जाना होगा।

शुगर रोगी को मिलेंगी ये 7 सुविधाएं
-शुगर की दवा या चॉकलेट या कैंडी लेकर परीक्षा कक्ष में जाने की छूट।
-केला, सेब, संतरा जैसे फल लेकर केंद्र में जाने की अनुमति।
-सैंडविच या कोई हाई प्रोटीन डायट वाले स्कैक्स लेकर जाने की छूट।
-डॉक्टर द्वारा दी गई दवाएं ले जा सकेंगे।
-500 एमएल तक की पानी की बोतल ले जाने की छूट।
-ग्लूकोमीटर और ग्लूकोज टेस्टिंग स्ट्रिप्स ले जाने की अनुमति।
-ग्लूकोज की रेगुलर मॉनिटरिंग मशीन, फ्लैश ग्लूकोज मॉनिटरिंग मशीन या इंसुलिन पंप्स की छूट
यह भी पढ़ें

अगले साल से बंद हो जाएंगे बीएड समेत ये कोर्स ! अब टीचर बनने के लिए करना होगा ये नया कोर्स



पोर्टल पर परीक्षा वाले दिन ही अपलोड होंगे प्राप्तांक
बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार केंद्र प्रैक्टिकल परीक्षा के आयोजन के बाद प्राइवेट छात्रों के अंक अपलोड करेंगे। एक्सटर्नल और इंटर्नल परीक्षाओं के हस्ताक्षर के बाद उम्मीदवारों की सूची प्रायोगिक परीक्षा के दिन ही वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। छात्रों को अपनी पिछली अंकतालिका और एडमिट कार्ड की एक प्रति के साथ अपने परीक्षा केंद्रों पर संपर्क करना होगा।

Hindi News/ Sri Ganganagar / अब रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर एग्जाम देने गए तो नहीं मिलेगी एंट्री, ये नई गाइडलाइन हुई जारी

ट्रेंडिंग वीडियो