scriptभीमलत के जंगल में मिली दुनियां की सबसे छोटी बिल्ली | Patrika News
खास खबर

भीमलत के जंगल में मिली दुनियां की सबसे छोटी बिल्ली

बूंदी-चित्तौड़ मार्ग स्थित भीमलत सुरंग के पास रेलवे ट्रेक पर रविवार को एक दुर्लभ प्रजाति व बिल्ली की प्रजाति में दुनियां की सबसे छोटी मानी जाने वाली बिल्ली मिली है। रस्टी स्पॉटेड प्रजाति की इस बिल्ली को रामगढ विषधारी टाइगर रिजर्व के स्टाफ ने रेस्क्यू कर लिया है।

बूंदीMay 22, 2024 / 08:45 pm

पंकज जोशी

भीमलत के जंगल में मिली दुनियां की सबसे छोटी बिल्ली

बूंदी-चित्तौड़ मार्ग स्थित भीमलत सुरंग के पास रेलवे ट्रेक पर रविवार को एक दुर्लभ प्रजाति व बिल्ली की प्रजाति में दुनियां की सबसे छोटी मानी जाने वाली बिल्ली मिली

गुढ़ानाथावतान. बूंदी-चित्तौड़ मार्ग स्थित भीमलत सुरंग के पास रेलवे ट्रेक पर रविवार को एक दुर्लभ प्रजाति व बिल्ली की प्रजाति में दुनियां की सबसे छोटी मानी जाने वाली बिल्ली मिली है। रस्टी स्पॉटेड प्रजाति की इस बिल्ली को रामगढ विषधारी टाइगर रिजर्व के स्टाफ ने रेस्क्यू कर लिया है। जानकारी अनुसार सुबह के समय रेलवे कर्मचारी ट्रेक को चेक कर रहे थे इसी दौरान उन्हें यह बिल्ली ट्रेक पर टहलती नजर आई जिसको उन्होंने शेर का बच्चा समझ वन विभाग को सूचना दी।
सूचना पर नजदीक के भोपतपुरा रेंज ऑफिस से वन रक्षक लाला राम व सुरेश कुमार मीणा मौके पर पंहुचे तथा वन्यजीव को अपने कब्जे में लिया। गौरतलब है कि 2017 में रामगढ़ विषधारी अभयारण्य में डब्ल्यू डब्ल्यू एफ द्वारा फोटोट्रेप कैमरों से वन्यजीवों का सर्वे किया गया था। उस दौरान पहली बार इस प्रजाति की बिल्ली की कैमरे में कैद हुई थी, लेकिन दिखाई नहीं दी थी। कभी वन्यजीव गणना में भी यह बिल्ली नजर नहीं आई थी। आकार में बहुत छोटी व रात्रि में ही शिकार के लिए बाहर निकलने के कारण यह सामान्यत: नजर नहीं आती है।
यहां दुर्लभ प्रजाति की रस्टी स्पॉटेड कैट (सबसे छोटी जंगली बिल्ली) को अठखेलिया करते देखा गया है। बिल्ली की यह प्रजाति इतनी दुर्लभ है कि इसे वर्ष 2016 में संकटग्रस्त सूची में डाला जा चुका है।
रेलवे ट्रेक के पास दुनियां की सबसे छोटी मानी जाने वाली बिल्ली मिली है। रस्टी स्पॉटेड कैट विलुप्ति के कगार पर व दुर्लभ प्रजाति में शामिल है।इसे रेस्क्यू कर रेंज में रखा गया है। पशु चिकित्सा की सलाह के बाद इसे वापस से जंगल में छोड़ दिया दिया गया है।
संजीव शर्मा, उपवन संरक्षक,रामगढ विषधारी टाइगर रिजर्व, क्षेत्र

Hindi News/ Special / भीमलत के जंगल में मिली दुनियां की सबसे छोटी बिल्ली

ट्रेंडिंग वीडियो