scriptIndian Railway: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब खुल्ले पैसों के चक्कर में नहीं छूटेगी ट्रेन | Good news railway passengers Buy tickets scanning QR code | Patrika News
खास खबर

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब खुल्ले पैसों के चक्कर में नहीं छूटेगी ट्रेन

रेलवे ने भीलवाड़ा स्टेशन की टिकट खिड़की पर कैशलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था की है। इससे यात्रियों को फायदा मिलेगा।

भिवाड़ीAug 23, 2024 / 03:13 pm

Alfiya Khan

यदि आपकी जेब में पैसा नहीं है और आप रेल टिकट लेना चाहते हैं तो अपने मोबाईल से क्यूआर कोड के सहारे रेलवे को भुगतान कर टिकट ले सकते है। अब टिकट के बदले नकद भुगतान की समस्या खत्म हो गई है। भीलवाड़ा रेलवे इन दिनों डिजिटल इंडिया की राह पर है। क्यू आर कोड की सुविधा होने के बाद यात्रियों को डिजिटल भुगतान की सुविधा मिलने से चिल्लर की समस्या दूर होगी।
रेलवे ने भीलवाड़ा स्टेशन की टिकट खिड़की पर कैशलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था की है। इससे यात्रियों को फायदा मिलेगा। अब तक रेलवे के अनारक्षित टिकट काउंटर पर खुल्ले पैसों की समस्या रहती है। यात्री खुल्ले पैसे की व्यवस्था करता तब तक ट्रेन तक छूट जाती है। उसे खुल्ले पैसे नहीं मिलने पर बिना टिकट ट्रेन में बैठना पड़ता है, अब यह झंझट खत्म हो गई है। टिकट काउंटर के बाद पार्सल बुकिंग भुगतान, रिटायरिंग रूम, गुड्स व अन्य भुगतान भी इसी के जरिए करने की योजना है।

अभी यह सुविधा

रेलवे एटीवीएम व यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप जैसी सुविधाएं यात्रियों को बिना लाइन लगे मुहैया कराई जा रही है। रेलवे यात्रियों के लिए कैशलेस ट्रांजेक्शन सुविधा बढ़ा रहा है। अफसरों के अनुसार पारदर्शी लेन-देन के लिए क्यूआर कोड ट्रांजेक्शन सरल एवं सुरक्षित है। कुछ सेकंड में क्यूआर कोड स्कैन करते ही टिकट यात्री के हाथ में होगा। अभी तक यूपीआई के जरिए ही भुगतान की व्यवस्था थी। इसमें यात्रियों को कुछ समय लग जाता था। इस व्यवस्था के लागू होने से भीड़ और त्योहारी सीजन में यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

Hindi News / Special / Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब खुल्ले पैसों के चक्कर में नहीं छूटेगी ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो