scriptनक्सल के लिए कुख्यात सोनभद्र में पहुंची विकास की किरण, नोएडा के बाद यहां पर होगा सबसे ज्यादा निवेश | 79 thousand thousand crore investment in Sonbhadra after noida | Patrika News
सोनभद्र

नक्सल के लिए कुख्यात सोनभद्र में पहुंची विकास की किरण, नोएडा के बाद यहां पर होगा सबसे ज्यादा निवेश

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार नोएडा के बाद धरातल पर उतरने जा रहा सबसे ज्यादा निवेश सोनभद्र में ही होने वाला है। इस निवेश से ना सिर्फ पूर्वांचल बल्कि प्रदेश के विकास को भी रफ्तार मिलेगी।

सोनभद्रNov 22, 2023 / 03:07 pm

Anand Shukla

79 thousand thousand crore investment in Sonbhadra after noida

सोनभद्र में ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा से जुड़े लगभग 35 हजार करोड़ के दो बड़े प्रोजेक्ट जल्द ही धरातल पर उतरने को तैयार हैं।

उत्तर प्रदेश का सोनभद्र जिला अब कुख्यात नक्सलियों के लिए नहीं पहचाना जायेगा। यहां विकास की किरण तेज गति से पहुंचने लगी है। सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है कि 79 हजार करोड़ की 43 निवेश परियोजनाएं सोनभद्र में कार्यान्वित होने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-23 के बाद यूपी को मिले तकरीबन 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए योगी सरकार अब ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों में जुटी हुई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार नोएडा के बाद धरातल पर उतरने जा रहा सबसे ज्यादा निवेश सोनभद्र में ही होने वाला है। इस निवेश से ना सिर्फ पूर्वांचल बल्कि प्रदेश के विकास को भी रफ्तार मिलेगी।
यह भी पढ़ें

कर्नाटक प्रतिनिधिमंडल ने यूपी विधानसभा का किया दौरा, डिजिटल गैलरी, ई-विधान सिस्टम को देखकर की तारीफ


धरातल पर उतरेंगे दो बड़े प्रोजेक्ट

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार लगभग 79 हजार करोड़ की 43 निवेश परियोजनाएं सोनभद्र में कार्यान्वित होने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। सोनभद्र में ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा से जुड़े लगभग 35 हजार करोड़ के दो बड़े प्रोजेक्ट जल्द से जल्द धरातल पर उतरने को तैयार हैं।

इनमें ओबरा में 2×1600 मेगावाट सुपर थर्मल पॉवर प्लांट और सिंगरौली में तापीय विद्युत संयत्र का विस्तार शामिल हैं। इसके अलावा 3660 मेगावाट की ऑफ स्ट्रीम क्लोज लूप पंप स्टोरज परियोजना भी सोनभद्र के लिए वरदान साबित होगी। ये तीनों बड़ी परियोनाएं शासन की ओर से अनुमोदित हो चुकी हैं।

Hindi News/ Sonbhadra / नक्सल के लिए कुख्यात सोनभद्र में पहुंची विकास की किरण, नोएडा के बाद यहां पर होगा सबसे ज्यादा निवेश

ट्रेंडिंग वीडियो