script7 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, जिलों में बढ़ी ठिठुरन और शीतलहर, पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Temperatures soar to 7 degrees Celsius, IMD predicts cold wave | Patrika News
सीतापुर

7 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, जिलों में बढ़ी ठिठुरन और शीतलहर, पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग भविष्यवाणी कहा बारिश ने बढ़ाई गलन और ठिठुरन, अभी और बढ़ेगा सर्दी का सितम।

सीतापुरJan 06, 2024 / 10:43 am

Ritesh Singh

 मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग का अलर्ट

IMD New Forecast: 2 दिन की धूप के बाद मौसम फिर से खराब हो गया है। 3 दिन से बादल और तेज हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी है। शुक्रवार को हुई बारिश से ठंड का कहर और बढ़ गया है। इससे तापमान में भारी गिरावट हो भी गयी है।
पश्चिमी विक्षोभ दिखा रहा असर

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते यह बदलाव हुआ है। रविवार से बादलों का कहर हटना शुरू हो जायेगा और मौसम साफ होगा। इसके बाद 9 और 10 जनवरी को मौसम फिर बदलेगा।
दिसंबर के आखिरी सप्ताह पड़ी थी कड़ाके की ठण्ड
दिसंबर के आखिरी हफ्ते में कड़ाके की ठंड ने सबको कंपा दिया था जिसके बाद दो दिन के लिए मौसम पूरी से तरह से साफ हो गया था। तेज धूप भी निकलने लगी थी, लेकिन 2 जनवरी से आसमान पर बादलों ने कब्जा कर लिया। तेज पछुआ हवा ने अपना कमाल दिखाया शुरू कर दिया। लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकतर जनपदों के लोग ठंड से कांपते लगे।
कड़ाके के साथ हुई शुरुआत
4 जनवरी शुक्रवार की शुरुआत भी कड़ाके की ठंड के साथ हुई। पूरे दिन बादल छाए रहे। दोपहर 3 बजे के बाद बादलों को घेराव बढ़ा और साढ़े 3 बजे के बाद बरसात शुरू हो गयी। बादल और हवा के असर से लखनऊ का अधिकतम तापमान सामान्य से 4.1 डिग्री कम होकर 16 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया।
रविवार से होगा मौसम साफ़
आंचलिक मौसम केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी मोहम्मद दानिश ने बताया कि शनिवार को भी मौसम इसी तरह का रहेगा। रविवार से मौसम साफ होने लगेगा। कुछ देर बादल जरूर रहेंगे लेकिन धूप भी निकलेगी।

घने से भी बहुत घना कोहरा
अमरोहा, बरेली, बिजनौर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, सहारनपुर, शामली तथा आस पास के क्षेत्र में घने से भी बहुत घना कोहरा होने की संभावना।

इन जिलों में कड़ाके की शीतलहर
बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, मुज़फ़्फ़रनगर, सहारनपुर, शामली तथा आस पास के क्षेत्र में अधिक शीतलहर की ठंडी हवाएं चलने की संभावना।

इन जिलों में घना कोहरा और शीतलहर चलेगी
अलीगढ़, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, बुलंदशहर, देवरिया, फर्रुखाबाद गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महाराजगंज, मेरठ, संत कबीर नगर, संभल, शाहजहाँपुर, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, श्रावस्ती तथा आस पास के क्षेत्र में कोहरे के साथ शीतलहर चलने को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग का अलर्ट

प्रदेश में 7 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. 7 जनवरी को उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने तथा 8-9 जनवरी को जयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है .
यूपी के कुछ हिस्सों में मौसम का अलर्ट

6-जनवरी कोहरा, 7-जनवरी 15.5 16.4 घने बादलों वाला आसमान।

8-जनवरी 17.7 20.1 आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
9-जनवरी 17.4 20.2 घने बादलों वाला आसमान

7 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, जिलों में बढ़ी ठिठुरन और शीतलहर, पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Hindi News/ Sitapur / 7 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, जिलों में बढ़ी ठिठुरन और शीतलहर, पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो