scriptराजस्थान का वो गांव जहां आज भी नहीं हैं स्कूल- सड़क- बिजली और नेटवर्क, यहां की बातें आपको करेगी हैरान | That village of Rajasthan where even today there is no school, road, electricity and network, many things here will surprise you | Patrika News
सिरोही

राजस्थान का वो गांव जहां आज भी नहीं हैं स्कूल- सड़क- बिजली और नेटवर्क, यहां की बातें आपको करेगी हैरान

Shergaon Mount Abu Village : राजस्थान में एक ऐसा गांव है जहां सड़कें- स्कूल- बिजली व मोबाइल नेटवर्क आज भी नहीं हैं। इस गांव का नाम शेरगांव है जो समुंद्र तल से करीब 1800 मीटर की उंचाई पर बसा है। यहां 35 घरों में तकरीबन 150 लोग रहते हैं। यह राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू कस्बे में स्थित है।

सिरोहीJun 13, 2024 / 05:38 pm

Suman Saurabh

Sirohi Shergaon Mount Abu Village has no roads, electricity, networks and schools till date interesting story

Sirohi Shergaon Mount Abu Village : राजस्थान में एक ऐसा गांव है जहां सड़कें- स्कूल- बिजली व मोबाइल नेटवर्क आज भी नहीं हैं। यहां रहने वाले लोग मोबाइल के बारे में बहुत कम ही जानते हैं। गांव के लोगों को जो बात सबसे ज्यादा दुखी करती है वो है यहां स्कूल का न होना। सड़कें भी नहीं है। रोजाना के कार्यों के लिए यहां के रहने वाले लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पानी भी बड़ी मुश्किल से उपलब्ध हो पाती है। आप सोच रहे होंगे कि राजस्थान में यह गांव कहां है? दरअसल यह राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू कस्बे में स्थित है। इस गांव का नाम शेरगांव है जो समुंद्र तल से करीब 1800 मीटर की उंचाई पर बसा है। यहां 35 घरों में तकरीबन 150 लोग रहते हैं।

रोजमर्रा के कामों में भी आती हैं मुश्किलें

स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें रोजमर्रा के कामों के लिए भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गेहूं पिसाने और राशन जैसी चीजें लाने के लिए उन्हें पैदल ही पहाड़ पर चढ़ना और उतरना पड़ता है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आने के बाद सबसे बड़ी समस्या आती है। गंभीर रूप से बीमार होने पर मरीज को खाट पर लादकर शहर ले जाया जाता है, जिसमें कई घंटे का कीमती समय बर्बाद हो जाता है। बच्चों की पढ़ाई की समस्या अलग है। शिक्षक ऐसे जगह पर नहीं आने चाहते हैं।

यह भी पढ़ें

उदयपुर में इस खूबसूरत महल को देखकर ‘ताजमहल’ भूल जाएंगे आप

महाराणा प्रताप ने यहां निर्माण कराया है शिव मंदिर

यहां प्राचीन श्री जबकेश्वर महादेव मंदिर स्थित है। जिसका निर्माण वीर शिरोमणी मेवाड़ के राजा महाराणा प्रताप जी ने करवाया था। ऐसा माना जाता है कि महाराणा प्रताप ने मुगलों से युद्ध के दौरान कुछ वर्ष जंगल में बिताये थे। तब मेवाड़ के राजा होते हुए भी महाराणा प्रताप ने जंगलो में घास की रोटी और उबरा खा कर जीवन यापन किया था। महाराणा प्रताप आबू पर्वत के इन्हीं घने जंगलो के पहाड़ो के बीच में रहे थे और भोलेनाथ की भक्ति भी की थी। उसी समय उन्होंने इस मंदिर का निर्माण करवाया और शिवलिंग स्थापित किया।

Ancient Shri Jabakeshwar Mahadev Temple
प्राचीन श्री जबकेश्वर महादेव मंदिर
पर्यटकों का पसंदीदा स्थल है यह गांव

माउंट आबू का शेरगांव सबसे ऊंचे गांवों में गिना जाता है। इसलिए यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते रहते हैं। लोगों को यहां रहने का पुराना तरीका बहुत पसंद है। चूंकि यह गांव अरावली पर्वत की चोटी पर स्थित है, इसलिए यह राजस्थान का सबसे ऊंचा स्थान है। यहां से सूर्यास्त और सूर्योदय का नजारा बेहद रोमांचकारी होता है। गर्मियों में यहां का तापमान भी राज्य के अन्य हिस्सों की तुलना में कम होता है, जबकि सर्दियों में यहां का तापमान माइनस में चला जाता है।

Hindi News/ Sirohi / राजस्थान का वो गांव जहां आज भी नहीं हैं स्कूल- सड़क- बिजली और नेटवर्क, यहां की बातें आपको करेगी हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो