scriptऊर्जाधानी में खुलेगा एडीआरएम कार्यालय, विश्वस्तरीय स्तर का बनेगा सिंगरौली स्टेशन | Mandal Parliamentary Committee meeting in Dhanbad DRM office | Patrika News
सिंगरौली

ऊर्जाधानी में खुलेगा एडीआरएम कार्यालय, विश्वस्तरीय स्तर का बनेगा सिंगरौली स्टेशन

सांसदीय समिति की बैठक में उठे मुद्दे …

सिंगरौलीDec 31, 2021 / 01:00 am

Ajeet shukla

Mandal Parliamentary Committee meeting in Dhanbad DRM office

Mandal Parliamentary Committee meeting in Dhanbad DRM office

सिंगरौली. स्थानीय सांसदों की मांग पूरी हुई तो यहां ऊर्जाधानी में रेलवे स्टेशनों व रेल कनेक्टिविटी का स्तर विश्व स्तर का हो जाएगा। सांसदों की ज्यादातर मांग पर सहमति बनी है। बात पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवीजन में आयोजित मंडल संसदीय समिति में रखे गए मुदों की कर रहे हैं। समिति ने यहां ऊर्जाधानी में सिंगरौली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने और एडीआरएम कार्यालय खोलने जैसे कई मुद्दों पर अपनी सहमति दी है।
ऊर्जाधानी से जुड़े रेल यात्रियों से संबंधित मुद्दों को राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह के अलावा बैठक में उपस्थित रेलवे परामर्शदात्री समिति के सदस्य एसके गौतम द्वारा उठाया गया। एसके गौतम राज्यसभा सांसद रामशकल व सोनभद्र सांसद पकौड़ीलाल कोल के प्रतिनिधि के रूप में बैठक में उपस्थित रहे। राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने बैठक में कहा कि सिंगरौली में डीआरएम कार्यालय बनाने की स्वीकृति मिली थी।
इसके लिए पूर्व में भूमि पूजन भी किया गया था, लेकिन कार्यालय नहीं खोला जा सका। उन्होंने कहा कि ऊर्जाधानी से बड़ा राजस्व रेलवे को मिलता है। ऐसे में एडीआरएम कार्यालय खोलकर सुविधाओं को बेहतर किया जा सकता है। उनके इस प्रस्ताव को समिति ने स्वीकार किया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सिंगरौली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव है, लेकिन अभी कार्यवाही प्रारंभ नहीं हुई है।
इसी प्रकार उनके द्वारा उठाए गए मुद्दे महदेइया रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन बनाने, महिला स्व सहायता समूहों के उत्पाद की बिक्री के लिए स्टेशनों पर बिक्री केंद्र बनाए जाने जैसे अन्य मुद्दों को समिति से सहमति मिली। एसके गौतम ने सिंगरौली से पटना तक जाने वाले लिंक पलामू एक्सप्रेस को ऊर्जाधानी एक्सप्रेस का नाम दिए जाने की मांग की। कहा कि अब यह ट्रेन स्वतंत्र रूप में चलती है तो इसे ऊर्जाधानी का नाम दिया जाना उचित होगा।
इसके अलावा उन्होंने स्थगित ट्रेनों को चलाने की बात कही। सांसद प्रतिनिधि गौतम ने कहा कि ट्रेनों के स्थगित रहने से लोगों में भारी आक्रोश है। यह आक्रोश कभी भी फूट सकता है। इसलिए स्थगित ट्रेनों को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। इसके अलावा भी सांसद द्वय प्रतिनिधि ने कई मुद्दों को उठाया, जिसको समिति की सहमति मिली।
सांसदों ने यह मुद्दा भी उठाया
– सिंगरौली से चोपन रेलखंड पर चल रहे रेल दोहरीकरण निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कराया जाए।
– सिंगरौली से वाराणसी तक चलने वाली स्थगित इंटरसिटी ट्रेन का संचालन शीघ्र शुरू किया जाए।
– भोपाल से दमोह तक चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस का रूट विस्तार वाया कटनी-सिंगरौली-चोपन-राबट्र्सगंज होते हुए वाराणसी तक किया जाए।
– सिंगरौली रेलवे स्टेशन के सामने निर्मित सुलभ शौचालय का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराया जाए।
– कोयला लोडिंग के कारण रेलवे स्टेशन हमेशा कोयले की डस्ट से पटा रहता है। इसलिए लोडिंग प्वाइंट को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए।
– जबलपुर से बरगवां तक चल रही मेमू ट्रेन को शीघ्र सिंगरौली तक चलाया जाए।
– रांची-चोपन एक्सप्रेस ट्रेन का रूट विस्तार शक्तिनगर तक किया जाए।
– चोपन में एडीआरएम स्तर के अधिकारी की पदस्थापना किया जाए। ताकि चोपन-सिंगरौली सहित अन्य रूट पर व्यवस्था बेहतर हो सके।

Hindi News/ Singrauli / ऊर्जाधानी में खुलेगा एडीआरएम कार्यालय, विश्वस्तरीय स्तर का बनेगा सिंगरौली स्टेशन

ट्रेंडिंग वीडियो