scriptनीमकाथाना को जिला बनाने की रिपोर्ट तैयार, सरकार की मुहर का इंतजार | Report ready to make Neemkathana district | Patrika News
सीकर

नीमकाथाना को जिला बनाने की रिपोर्ट तैयार, सरकार की मुहर का इंतजार

अब कमेटी के सामने होगी रिपोर्ट पेश,
प्रस्तावित नीमकाथाना जिले में उदयपुरवाटी व खेतड़ी उपखंड हो सकते हैं शामिल

सीकरSep 28, 2022 / 06:52 pm

Mukesh Kumawat

नीमकाथाना को जिला बनाने की रिपोर्ट तैयार, सरकार की मुहर का इंतजार

नीमकाथाना को जिला बनाने की रिपोर्ट तैयार, सरकार की मुहर का इंतजार

नीमकाथाना. नीमकाथाना को जिला बनाने की मांग को लेकर कई वर्षो से इंतजार करने वालों के लिए राहतभरी खबर है। सीकर जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को प्रस्तावित खाके की रिपोर्ट तैयार कर भिजवा दी है। अब सरकार की इस रिपोर्ट पर मुहर लगे तो नीमकाथाना को जिले का दर्जा मिल सकता है। प्रदेश में नए जिले बनाने के लिए सरकार की ओर से गठित की गई उच्च स्तरीय कमेटी लगातार परीक्षण कर रही है। जनप्रतिनिधि लगातार पूर्व आइएएस राम लुभाया कमेटी के पास पहुंच कर अपनी-अपनी रिपोर्ट पेश कर रहे हैं। इधर, नवीन जिला गठन कमेटी ने जिला कलक्टर को पत्र भेजकर 11 बिंदुओं पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी थी। 29 सितंबर को आयोजित होने वाली बैठक के लिए जिला कलक्टर ने नीमकाथाना के अतिरिक्त जिला कलक्टर अनिल महला को अधिकृत किया है। सूत्रों के अनुसार नवीन जिला कमेटी की ओर से 11 बिंदुओं पर मांगी गई रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। कई दिनों से प्रशासनिक अधिकारी तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार करने में जुटे थे। प्रस्तावित नीमकाथाना में झुंझुनूं के दो व 3 सीकर जिला के उपखंड सहित आठ तहसीलें शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि नीमकाथाना जिला बनने की घोषणा के बाद ही स्थिति साफ होगी। अगर भविष्य में सब कुछ सही रहा तो प्रदेश में नीमकाथाना का नाम भी ब्लॉक की जगह जिलों की गिनती में होने लग जाएगी। इससे पहले नीमकाथाना को जिला बनाने के लिए विधायक सुरेश मोदी भी कमेटी को प्रोजेक्ट के माध्यम से रिपोर्ट प्रस्तुत कर चुके हैं।

बना जिला तो यह होगा प्रशासनिक ढांचा

प्रस्तावित नीमकाथाना जिले में अतिरिक्ति जिला कलक्टर नीमकाथाना, पांच उपखंड कार्यालय नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर, खंडेला, व झुंझुनूं का उदयपुरवाटी व खेतड़ी, सहायक कलक्टर कार्यालय नीमकाथाना, खंडेला, श्रीमाधोपुर, उदयपुरवाटी, तहसील कार्यालय नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर, खंडेला, पाटन, रींगस, खेतड़ी, उदयपुरवाटी, गुढ़ा, उपतहसील कार्यालय अजीतगढ़ व गुढ़ा शामिल होने की संभावना है। वहीं नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर, खंडेला, पाटन, अजीतगढ़, खेतड़ी व उदयपुरवाटी प्रस्तावित नीमकाथाना जिला में आ सकता है।

आंकड़ों पर एक नजर

विभाग संख्या

प्रशासनिक कार्यालय 27

पुलिस प्रशासन 19

सिविल न्यायालय 16

Hindi News / Sikar / नीमकाथाना को जिला बनाने की रिपोर्ट तैयार, सरकार की मुहर का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो