scriptRajasthan Election 2018 : शेखावाटी में इन 20 नेताओं को इसलिए मिली Congress की टिकट, खंडेला की टिकट अटकी | Rajasthan Election 2018 : sikar Congress candidate First List analysis | Patrika News
सीकर

Rajasthan Election 2018 : शेखावाटी में इन 20 नेताओं को इसलिए मिली Congress की टिकट, खंडेला की टिकट अटकी

कांग्रेस की पहली सूची में सीकर के सात नाम शामिल है। खंडेला सीट पर आलाकमान ने कोई फैसला नहीं किया है। सीकर में कांग्रेस ने फिर से अनुभवी दावेदारों पर भरोसा जताया है।

सीकरNov 16, 2018 / 12:30 pm

vishwanath saini

Rajasthan Election 2018

sikar congress

सीकर. पुराने दिग्गजों के सहारे कांग्रेस फिर से चुनावी मैदान में है। कांग्रेस की पहली सूची में सीकर के सात नाम शामिल है। खंडेला सीट पर आलाकमान ने कोई फैसला नहीं किया है। सीकर में कांग्रेस ने फिर से अनुभवी दावेदारों पर भरोसा जताया है। दांतारामगढ़ से चौधरी नारायण सिंह के बेटे वीरेन्द्र सिंह चौधरी, लक्ष्मणगढ़ से गोविन्द सिंह डोटासरा, श्रीमाधोपुर से दीपेन्द्र सिंह शेखावत, सीकर से राजेन्द्र पारीक, फतेहपुर से हाकम अली, नीमकाथाना से सुरेश मोदी और धोद से परसराम मोरदिया को टिकट मिली है।

 

राजस्थान चुनाव 2018 : भाजपा ने दूसरी सूची में रतन जलधारी के नाम पर लगाई मुहर


टिकट की घोषणा होते ही समर्थकों ने नारेबाजी कर जमकर आतिशबाजी की। देर रात तक समर्थकों ने टिकट मिलने वाले नेताओं के घरों के सामने आतिशबाजी की। नेताओं ने भी अपने समर्थकों के साथ जश्न में शामिल होकर खुशी जताई। मिठाइयां बांटी गई। वहीं टिकट की आस में बैठे कई युवाओं के समर्थकों में मायूसी छा गई। नीमकाथाना सीट से रमेश खंडेलवाल टिकट लेने में असफल रहे।

 

 

Sikar Assembly Constituency


गठबंधन के फेर में उलझी सीकर सीट से पूर्व उद्योग मंत्री राजेन्द्र पारीक को ही टिकट मिला है। पिछले दिनों एनसीपी से गठबंधन के चलते सीकर सीट छीनने की चर्चा चल रही थी, लेकिन पारीक को दिल्ली-जयपुर की भागदौड़ के बाद टिकट मिल गया है। इस बार उनका मुकाबला फिर से भाजपा व माकपा सहित अन्य पार्टी के पुराने चेहरों से ही होगा। देर रात पारीक के टिकट मिलने की खबर मिलते ही पारीक समर्थकों में खुशी की लहर छा गई। कार्यकर्ताओं ने जमकर आतिशबाजी कर जश्न मनाया।

 

Laxmangarh Assembly Constituency

 

मोदी लहर में भी सीट जीतने वाले गोविन्द सिंह डोटासरा पर संगठन ने फिर से भरोसा जताया है। यहां से कोई मजबूत दावेदार भी नहीं है ऐसे में कांग्रेस ने डोटासरा को फिर टिकट दी है। जैसे ही कांग्रेस ने सूची जारी की तो डोटासरा समर्थकों ने आतिशबाजी कर जश्न मनाया। कांग्रेस ने डोटासरा को तीसरी बार टिकट दिया है।

 

Dhodh Assembly Constituency



राजस्थान की राजनीति के दिग्गज परसराम मोरदिया धोद से टिकट लेने में सफल रहे है। वह पिछले चार साल से धोद में लगातार सक्रिय थे। हालांकि उन्होंने पिछला चुनाव धोद से नहीं लड़ा था। लेकिन इस बार शुरू से ही धोद में सक्रिय थे। ऐसे में पार्टी ने मोरदिया पर विश्वास जताया है। यहां भी मोरदिया के सामने कोई मजबूत दावेदार नहीं था।

 

Shri madhopur Assembly Constituency


पिछली गहलोत सरकार में विधानसभा अध्यक्ष रहे दीपेन्द्र सिंह शेखावत को फिर से टिकट मिली है। वे पिछला चुनाव हार गए थे। यहां से कांग्रेस के पास और कोई मजबूत विकल्प नहीं था। पिछले दिनों चर्चा जरूर थी कि उनके स्थान पर बेटे को टिकट मिल सकता है। लेकिन आखिरकार पार्टी ने अनुभवी को ही तवज्जों दी है।

 

Neem ka thana Assembly Constituency


यहां कांग्रेस में गुटबाजी काफी थी। लेकिन पार्टी ने पिछला चुनाव हारने वाले रमेश खंडेलवाल का टिकट काट दिया है। सर्वे और स्थानीय नेताओं के फीडबैक के आधार पर पार्टी ने सुरेश मोदी को ही टिकट दिया है। सुरेश मोदी पिछले काफी समय से क्षेत्र में इसके लिए सक्रिय थे।

 

Dantaramgarh Assembly Constituency

यहां परिवार के झगड़े में सीट उलझी हुई थी। इस सीट पर आखिरकार नारायणसिंह की ही चली। वे अपने बेटे को ही टिकट दिलवाने में सफल रहे है। यहां से उनकी पुत्रवधू ने भी ताल ठोक रखी थी, लेकिन कांग्रेस ने चौधरी और वरिष्ठ नेताओं से चर्चा के बाद नारायणसिंह के बेटे वीरेंद्र सिंह को ही टिकट दिया है।

 

Fatehpur Assembly Constituency


फतेहपुर से अश्क अली टांक व वर्तमान विधायक नंदकिशोर महरिया प्रबल दावेदारी कर रहे थे। लेकिन पार्टी ने पूर्व विधायक भंवरू खां के भाई हाकिम अली को ही टिकट दी है। इस सीट पर सीकर व झुंझुनूं के वरिष्ठ नेताओं की चली है। भंवरू खां इस क्षेत्र से लंबे समय तक कांग्रेस से विधायक रहे थे।

 

Khandela Assembly Constituency


कांग्रेस ने सीकर जिले की सात सीट घोषित कर दी है। लेकिन खंडेला का नाम पहले सूची में शामिल नहीं हो सका। यहां से पूर्व केन्द्रीय मंत्री महादेव सिंह खंडेला का नाम शामिल बताया जा रहा था। लेकिन यह सीट आखिरी समय में आलाकमान ने रोक ली। क्योंकि यहां से सुभाष मील भी मजबूत दावेदार के तौर पर मैदान में हैं। ऐसे में कांग्रेस अभी इस सीट पर और विचार कर रही है। राहुल गांधी के युवाओं को तरजीह के फार्मुले के तहत संभवत: इस सीट पर कोई युवा चेहरा टिकट पाने में सफल हो सकता है।

 

शेखावाटी की सूची

#SIKAR

सीकर- राजेंद्र पारीक
धोद- परसराम मोरदिया
लक्ष्मणगढ़- गोविंद सिंह डोटासरा
दांतारामगढ़- वीरेंद्र सिंह
नीमकाथाना- सुरेश मोदी
श्रीमाधोपुर- दीपेंद्र सिंह शेखावत
फतेहपुर- हाकिम अली

#JHUNJHUNU


झुंझनूं- बिजेंद्रसिंह ओला
पिलानी- जेपी चंदेलिया
नवलगढ़- राजकुमार शर्मा
उदयपुरवाटी- भगवाना राम सैनी
मंडावा- रीटा चौधरी
खेतड़ी- डॉ जितेंद्र सिंह

#CHURU

चूरू- रफीक मंडेलिया
सादुलपुर- कृष्णा पूनिया
रतनगढ़- भंवरलाल पुजारी
सरदारशहर- भंवरलाल शर्मा
सुजानगढ़- मास्टर भंवरलाल मेघवाल
तारानगर- नरेंद्र बुड़ानिया

Hindi News / Sikar / Rajasthan Election 2018 : शेखावाटी में इन 20 नेताओं को इसलिए मिली Congress की टिकट, खंडेला की टिकट अटकी

ट्रेंडिंग वीडियो