scriptपरिणाम ही नहीं नवाचार व जनसहभागिता से मिलेगा शिक्षकों को सम्मान | Not only the result innovation will give award to teachers | Patrika News
सीकर

परिणाम ही नहीं नवाचार व जनसहभागिता से मिलेगा शिक्षकों को सम्मान

शिक्षा विभाग ने शिक्षक दिवस पर पांच सितम्बर को प्रस्तावित राज्य, जिला व ब्लॉक स्तर पर होने वाले सम्मान समारोह के लिए आवेदन की तिथि अनलॉक कर दी है।

सीकरAug 10, 2021 / 11:20 am

Sachin

परिणाम ही नहीं नवाचार व जनसहभागिता से मिलेगा शिक्षकों को सम्मान

परिणाम ही नहीं नवाचार व जनसहभागिता से मिलेगा शिक्षकों को सम्मान

सीकर. शिक्षा विभाग ने शिक्षक दिवस पर पांच सितम्बर को प्रस्तावित राज्य, जिला व ब्लॉक स्तर पर होने वाले सम्मान समारोह के लिए आवेदन की तिथि अनलॉक कर दी है। शिक्षक 12 से 16 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस बार भी शिक्षकों का पुरस्कार के लिए चयन अंकों के आधार पर किया जाएगा। कोरोना की वजह से शिक्षकों के चयन के लिए निर्धारित 100 अंकों के पेरामीटर में इस बार थोड़ा बदलाव किया है। इस संबंध में शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आदेश जारी कर दिए हैं। तीन वर्ष के शिक्षण अनुभव वाले शिक्षक ही इन पुरस्कारों के लिए आवेदन कर सकेंगे। राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों को 21 हजार, जिला स्तर पर 11 हजार व ब्लॉक स्तर पर चयनित शिक्षकों को 5100 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।


100 अंकों के आधार पर चयन

सामान्य शिक्षक, शारीरिक शिक्षक व विशेष शिक्षकों का चयन 100 अंकों की रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा। इसमें पांच अंक शैक्षिक रेकार्ड के तय है। इसके अलावा परीक्षा परिणाम, वार्षिक कार्य मूल्यांकन, राष्ट्रीय कार्यक्रमों में योगदान, नामांकन, ठहराव, नवाचार, जनसहभागिता, विद्यालय विकास, रिसर्च आदि के लिए अलग-अलग अंक तय किए गए हैं।

ब्लॉक से लेकर राज्यस्तर पर चयन समिति गठित
शिक्षक सम्मान के लिए ब्लॉक, जिला व राज्यस्तर पर चयन समिति का गठन किया गया है। जिलास्तरीय समिति में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अध्यक्ष, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, प्रारंभिक, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षक सदस्य एवं सहायक निदेशक सदस्य सचिव होंगे। जबकि राज्यस्तरीय चयन समिति के अध्यक्ष शिक्षा निदेशक होंगे। इसमें सदस्य सचिव उप निदेशक माध्यमिक शिक्षा होंगे।


24 अगस्त तक निदेशालय भिजवाने होंगे फार्म

जिलास्तरीय चयन समिति की ओर से 24 अगस्त से पहले सभी आवेदनों की छंटनी कर ग्रेडिंग की जाएगी। राज्यस्तरीय पुरस्कार वाले आवेदन जिला शिक्षा अधिकारियों को 24 अगस्त तक निदेशालय भिजवाने होंगे।

फैक्ट फाइल

ब्लॉक स्तर पर सम्मान: 903
जिला स्तर पर सम्मान: 99

राज्य स्तर पर सम्मान: 99
कुल सम्मानित होने वाले शिक्षक: 1101


बढ़ाई पुरस्कार की संख्या: शिक्षामंत्री

पहले काफी कम शिक्षकों को राज्यस्तरीय पुरस्कार मिल पाता था। कांगे्रस ने सत्ता में आते ही सम्मानित होने वाले शिक्षकों की संख्या 1101 कर दी। अब ब्लॉक व जिलास्तर पर भी शिक्षकों को सम्मान मिलता है। शिक्षकों में इन पुरस्कारों को लेकर उत्साह लगातार बढ़ रहा है।
गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्य मंत्री


कोरोना की वजह से बदला पैटर्न: निदेशक

कोरोना की वजह से इस साल बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो सकी। इसलिए सामान्य शिक्षक, शारीरिक शिक्षक व विशेष शिक्षकों के ग्रेडिंग में बदलाव किया गया है। इसके आधार पर पारदर्शी तरीके से शिक्षकों का चयन किया जाएगा।
सौरभ स्वामी, निदेशक, शिक्षा विभाग

Hindi News / Sikar / परिणाम ही नहीं नवाचार व जनसहभागिता से मिलेगा शिक्षकों को सम्मान

ट्रेंडिंग वीडियो