scriptराजस्थान में अब एक सप्ताह मानसून का ब्रेक, तेज बरसात के आसार कम | Monsoon will be slow in Rajasthan for one week | Patrika News
सीकर

राजस्थान में अब एक सप्ताह मानसून का ब्रेक, तेज बरसात के आसार कम

राजस्थान में मानसून अब ब्रेक पर रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में बरसात की वजह बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा निम्न दबाव क्षेत्र था जो अब कमजोर पड़कर उत्तर प्रदेश की और चला गया है।

सीकरAug 10, 2021 / 08:46 am

Sachin

राजस्थान में अब एक सप्ताह मानसून का ब्रेक, तेज बरसात के आसार कम

राजस्थान में अब एक सप्ताह मानसून का ब्रेक, तेज बरसात के आसार कम

सीकर. राजस्थान में मानसून अब ब्रेक पर रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में बरसात की वजह बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा निम्न दबाव क्षेत्र था जो अब कमजोर पड़कर उत्तर प्रदेश की और चला गया है। इससे राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां काफी कम हो जाएंगी। मानसून की ट्रफ रेखा के अक्षीय भाग का पश्चिमी छोर भी हिमालय की तलहटी की ओर बढ़ जाएगा। जिससे ब्रेक मानसून की स्थिति बन जाएगी। राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में भी अगले 6 से 7 दिनों तक कोई खास बारिश होने के आसार नहीं हैं।

आज यहां बरसात की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मंगलवार को अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर,बारां के अलावा उदयपुर व कोटा संभाग के कई स्थानों पर बरसात हो सकती है। जो भी हल्की से मध्यम दर्जे की होने का अनुमान है। प्रदेश में बाकी जगह मौसम मुख्यत: साफ ही रहेगा।

देश में ऐसा रहेगा मौमस
स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी यूपी, उत्तर पूर्व भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। शेष पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, शेष उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़ और बाकी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश की सम्भावना है।

शेखावाटी में उम्मीद कम
शेखावाटी में मंगलवार को बरसात की उम्मीद कम है। मौसम विभाग के अनुसार यहां मुख्यत: मौसम शुष्क ही रहेगा। कुछ स्थानों पर हल्की बरसात जरूर हो सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को सीकर शहर, खंडेला, पलसाना, श्रीमाधोपुर व नीमकाथाना सहित कई इलाकों में हल्की से तेज बरसात का दौर देखने को मिला था।

Hindi News / Sikar / राजस्थान में अब एक सप्ताह मानसून का ब्रेक, तेज बरसात के आसार कम

ट्रेंडिंग वीडियो