scriptऊर्दू के पेपर में अशुद्धियां, बोनस अंक की मांग | Inaccuracies in Urdu paper, demand for bonus marks | Patrika News
सीकर

ऊर्दू के पेपर में अशुद्धियां, बोनस अंक की मांग

स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा के पहले दिन ही टूटी कोरोना गाइडलाइन

सीकरAug 06, 2021 / 06:08 pm

Suresh

ऊर्दू के पेपर में अशुद्धियां, बोनस अंक की मांग

ऊर्दू के पेपर में अशुद्धियां, बोनस अंक की मांग

सीकर. पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विवि की स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में पहले दिन सेंटरों पर सोशल डिस्टेसिंग की पालना नहीं हुई। बीए पार्ट थर्ड ऊर्दू के पेपर में प्रिंट की गलतियों को देखकर परीक्षार्थियों के होश उड़ गए। गलतियां इतनी अधिक कि अनुमान लगाना भी मुश्किल हो रहा था, की आखिर पेपर में पूछा क्या जा रहा हैं।
जमाते इस्लामी हिंद के समिति अध्यक्ष मोहम्मद आरिफ का आरोप है कि पेपर के यूनिट नंबर 2, 3 और 4 के सभी सवालों में अशुद्धियां थी। अशुद्धियों के कारण पेपर में कुछ भी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता था। उन्होंने कहां विश्वविद्यालय स्तर पर इतनी बड़ी गलती होना यह दर्शाता है कि उच्च स्तर पर गंभीर लापरवाही बरती गई है। जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना होगा। जमाते इस्लामी हिंद ने विवि प्रशासन से लापरवाही की जांच कर विद्यार्थियों को बोनस अंक देने की मांग रखी है।
गौरतलब है कि स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 28 अगस्त तक चलेगी। स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं छह सितंबर तक चलेगी। कोरोना महामारी के चलते इस बार 15 परीक्षा केंद्र बढ़ाकर कुल 104 सेंटर कर दिए हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर आधा घंटे पहले बुलाया गया है, ताकि सभी को सोशल डिस्टेंस के तहत बिठाया जा सके। विवि में इस बार स्नातक अंतिम वर्ष में 65335 और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के 32301 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। जिन विद्यार्थियों के वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगी उन्हें भी परीक्षा में बैठने की छूट दी गई हैं। परीक्षा केंद्रों पर कार्यरत स्टाफ व वीक्षकों को भी वैक्सीनेशन जरूरी नहीं है।
उधर शेखावाटी विवि के कुलपति प्रोफेसर डॉ. भगीरथ सिंह बिजारणियां ने कहा कि परीक्षा सेंटरों पर परीक्षार्थियों को अपनी सुरक्षा की दृष्टि से स्वयं सोशल डिस्टेंसिंग की पालना का ध्यान रखना चाहिए। किसी सेंटर की अव्यवस्था के कारण यदि सोशल डिस्टेंसिंग टूट रही है, तो सेंटर के खिलाफ भी आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। ऊदू के पेपर में प्रिंट की अशुद्धियों की सूचना मिली हैं। जांच के बाद उचित कार्रवाई करते हुए विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखा जाएगा। परीक्षार्थियों का किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं होने दिया जाएगा।

Hindi News / Sikar / ऊर्दू के पेपर में अशुद्धियां, बोनस अंक की मांग

ट्रेंडिंग वीडियो