scriptमहाराष्ट्र की तरह राजस्थान में भी गाय को ‘राज्य माता’ घोषित करने की उठी मांग, इस MLA ने सीएम को लिखा पत्र | demand to declare cow as rajyamata in rajasthan, mla govardhan verma wrote a letter to cm bhajanlal | Patrika News
सीकर

महाराष्ट्र की तरह राजस्थान में भी गाय को ‘राज्य माता’ घोषित करने की उठी मांग, इस MLA ने सीएम को लिखा पत्र

Rajasthan News: महाराष्ट्र की तरह राजस्थान में भी गाय को ‘राज्य माता’ का दर्जा देने की मांग उठी है। इसी कड़ी में एक विधायक ने मुख्यमंत्री सीएम भजनलाल शर्मा को पत्र लिखा है।

सीकरOct 11, 2024 / 09:20 pm

Nirmal Pareek

Rajasthan News: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली महायुति सरकार ने देसी गायों को ‘राज्य माता’ का दर्जा देने का फैसला किया है। इसके बाद राजस्थान में भी गाय को राज्य माता का दर्जा देने की मांग उठने लगी है। इसी कड़ी में धोध विधायक गोवर्धन वर्मा ने राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि जनमानस में गौ माता के प्रति आस्था को देखते हुए राजस्थान में भी गौ माता को राज्य माता घोषित करें।

गोवर्धन वर्मा ने सीएम को लिखा ये पत्र

दरअसल, धोध विधायक गोवर्धन वर्मा ने राजस्थान के मुख्यमंत्री सीएम भजनलाल शर्मा को पत्र लिखते हुए कहा कि, सनातन धर्म में गौ माता का सर्वप्रथम स्थान है। अखिल भारतीय संत समिति एवं गौ सेवा परिषद राजस्थान द्वारा गौ माता के संरक्षण हेतु गौ माता को राष्ट्रीय माता घोषित करवाने की मांग निरन्तर रूप से की जा रही है।
यह भी पढ़ें

क्या रद्द नहीं होगी SI भर्ती परीक्षा? ट्रेनी थानेदारों ने किरोड़ी लाल मीणा से की मुलाकात, उठाई ये मांग

महाराष्ट्र सरकार का दिया उदाहरण

उन्होने आगे कहा कि भारतवर्ष के समस्त गौ भक्तों की जतभावनाओं को ध्यान में रखते हुए व संविधान के अध्याय 4 के अनुच्छेद 48 में संशोधन उपरान्त गौ हत्या पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाकर सभी राज्यों में एक समान कानून बनाया आना अतिआवश्यक है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदेश में गौ माता को राज्य माता घोषित कर, गौवंश की रक्षार्थ सराहनीय कदम उठाया गया है।
MLA गोवर्धन वर्मा ने सीएम को लिखा पत्र
गोवर्धन वर्मा ने लिखा कि भारतीय गौवंश को बचाने हेतु कड़े कदम उठाकर सरकारी गौशालाओं का निर्माण किया जायें। गौवंश की हत्या पर हत्यारों को मृत्यु दण्ड का प्रावधान किया जावें। प्रधानमंत्री रोजगार योजना की तर्ज पर प्रत्येक परिवार को एक या दो गौवंश देकर उनको जीवनयापन में मदद की जायें। साथ ही गौ पालन को प्रोत्साहित कर सफेद क्रांति लाकर प्रदेशवासियों को नकली दूध से छुटकारा दिलाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

पायलट के गढ़ में नई कांग्रेस कार्यकारिणी घोषित, डोटासरा ने लगाए पदाधिकारी; जानें कौन बना अध्यक्ष?

जनमानस में गौ माता के प्रति आस्था- MLA

अंत में उन्होंने सीएम भजनलाल से मांग करते हुए लिखा कि जनमानस में गौ माता के प्रति आस्था को देखते हुए राजस्थान में भी गौ माता को ‘राज्य माता’ घोषित कराये जाने की कृपा करें। दरअसल, गोरधन वर्मा 2023 के विधानसभा चुनाव में इस बार बीजेपी से विधायक बने हैं, उन्होंने कांग्रेस ने जगदीश प्रसाद दानोदिया और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (M) के पेमा राम को हराया है।

Hindi News / Sikar / महाराष्ट्र की तरह राजस्थान में भी गाय को ‘राज्य माता’ घोषित करने की उठी मांग, इस MLA ने सीएम को लिखा पत्र

ट्रेंडिंग वीडियो