scriptअचानक होने लगी पक्षियों की मौत, ग्रामीण बोले- एक एक कर पेड़ों से गिर रहे हैं पक्षी | birds started dying suddenly one by one falling from trees | Patrika News
शिवपुरी

अचानक होने लगी पक्षियों की मौत, ग्रामीण बोले- एक एक कर पेड़ों से गिर रहे हैं पक्षी

शिवपुरी जिले के हथनापुर गांव में एक रात में 200 से अधिक पक्षियों की मौत हो गई। घटना के बाद से ही ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

शिवपुरीAug 11, 2021 / 09:36 pm

Faiz

News

अचानक होने लगी पक्षियों की मौत, ग्रामीण बोले- एक एक कर पेड़ों से गिर रहे हैं पक्षी

शिवपुरी/ मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में बाढ़ के हालात थमने के बाद से अजीब गरीब घटनाएं हो रही हैं। हाल ही में सिंध नदी के एक तट से विक्टोरिया काल के चांदी के सिक्के मिलने का मामला अभी थमा भी नही था कि, जिले के हथनापुर गांव में अब बर्ड फ्लू फैलने की आशंका ने यहां के लोगों और प्रशासन को चिंता में डाल दिया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- बाढ़ के बाद नदी से निकल रहे चांदी के सिक्के, तेज बहाव के बीच नदी में गोते लगा रहे लोग

 

सुबह तक लग गया पेड़ों के नीचे मृत पक्षियों का ढेर

जिले की बदरवास तहसील के हथनापुर गांव में मंगलवार शाम से बुधवार की सुबह तक 200 से अधिक गौरेया चिड़िया की मौत का मामला सामने आया है।यहां के ग्रामीणों का कहना है कि, पेड़ों पर बैठीं गौरेया अचानक ही एक-एक कर नीचे गिरने लगीं, जिन्हें देखा, तो पता चला कि उनकी मौत हो चुकी है। गोरेया चिड़िया की मौत का सिलसिला रात भर जारी रहा और सुबह होते तक गांव के कई पेड़ों के नीचे मृत चिड़ियों का ढेर लग गया। ग्रामीणों की सूचना के आधार पर पशु चिकित्सा विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई और 23 सैंपल कलेक्ट किए हैं। इसमें से तीन सैंपल बर्ड फ्लू की जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं।


ग्रामीणों में दहशत

News

गांव के लोगों का कहना है कि, रोजाना दिन में पक्षी अपने भोजन के लिये निकल पड़ते हैं और रात होते ही अपने अपने पेड़ों पर लौट आते हैं। मंगलवार शाम को भी ऐसा ही हुआ होगा। लेकिन, देर शाम के बाद से ही चिड़ियों की चहचहाहट के बीच इसका जमीन पर गिरना शुरु हो गया था। रात भर ये चिड़ियाएं इसी तरह एक एक करके पेड़ से गिरती रहीं। ग्रामीणों का कहना है कि, बुधवार सुबह तक यहां 200 से अधिका चिड़ियों की मौत हो चुकी थी। अचानक इस तरह चिड़ियों की मौत होने से गांव के लोगों में दहशत का माहौल है। फिलहाल, पशु चिकित्सा विभाग द्वारा इस तरह एक साथ हुई इतनी चिड़ियों की मौत का कारण जांच में पता चल जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- 4 साल पहले की थी बकरी की हत्या, कोर्ट ने लगाया 1500 रुपये जुर्माना, 1 साल की जेल



ये भी हो सकती है चिड़ियों की मौत की वजह

वहीं, दूसरी तरफ पशु चिकित्सा विभाग अतिरिक्त सहायक संचालक डॉ. संजीव गौतम का कहना है कि, ये स्पष्ट है कि, हथनापुर में अचानक एक साथ इतनी संख्या में चिड़ियों की मौत हुई है। फिलहाल, देशभर में कहीं से भी बर्ड फ्लू की खबर तो अब तक नहीं मिली है। ऐसे में माना जा सकता है कि, चिड़ियों की मौत खेती में उपयोग की जाने वाली किसी तरह की कीटनाशक लगा बीज आदि खाने से हुई हो। फिर भी किसी भी आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। सैंपल जांच के लिए भोपाल भेज दिये गए हैं, रिपोर्ट आने पर चिड़ियों की मौत का कारण स्पष्ट हो जाएगा।

 

बेरोजगार युवाओं ने कलेक्टोरेट में किया प्रदर्शन- देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83c3sk

Hindi News / Shivpuri / अचानक होने लगी पक्षियों की मौत, ग्रामीण बोले- एक एक कर पेड़ों से गिर रहे हैं पक्षी

ट्रेंडिंग वीडियो