scriptउड़द का एक लड्डू देगा शरीर को ताकत, दिमाग को ठंडक | udad ki daal ke laddu | Patrika News
श्योपुर

उड़द का एक लड्डू देगा शरीर को ताकत, दिमाग को ठंडक

क लड्डू रोज सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ खाएं, शारीर की कमजोरी दूर होगी

श्योपुरMar 09, 2018 / 03:05 pm

Gaurav Sen

udad ki daal, daal ke ladddu, moong daal halwa, daal ki jalebi, sheopur news, sheopur news hindi, mp news
श्योपुर. आयुर्वेद में सेहत का खजाना छुपा है। यही वजह है कि घरों पर बनने वाले खाद्य पदार्थ भी शारीरिक व मानसिक कमजोरी को दूर कर शक्ति देते हैं। इन्ही में से एक है उड़द के लड्डू।
उड़द के लड्डू बनाने के लिए 400 ग्राम उड़द दाल, 400 ग्राम घी, 10 छोटी इलायची, 10 ग्राम पिस्ता, 100 ग्राम काजू, किशमिश और बादाम, 300 से 400 ग्राम बूरा या पिसी हुई मिश्री चाहिए। ये सामग्री लेकर उड़द दाल को साफ कर तीन से चार घंटे के लिए पानी में भिगो दें। भीगी हुई दाल को हल्का मोटा पीस लें और कढ़ाई में देसी घी में लगातार चमचे से चलाते हुए भून लें। दाल को ब्राउन होने तक भूनें, इसमें थोड़ा समय लग सकता है। अब गैस बंद कर दें और भुनी हुई दाल में बूरा मिला लें। इसमें बारीक कटे काजू, बादाम, पिस्ता, इलाइची पाउडर डाल कर मिलाएं। अब लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है। मिश्रण को दोनों हाथों में लेकर मु_ी बनाते हुए छोटे छोटे लड्डू बनाएं और एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख लें। एक लड्डू रोज सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ खाएं, शारीर की कमजोरी दूर होगी और दिमाग को ठंडक मिलेगी।
ज्यूस पीना सेहत के लिए लाभदायक
कहते हैं कि रोज जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। पहले जमाने में तो लोगों को सिर्फ मशीन वाला फ्रेश जूस पीना पसंद होता था, लेकिन अब कई सालों से देखा जा रहा है कि मार्केट में फ्रेश जूस के साथ पैकेट वाला जूस भी मिलने लगा है। लेकिन दोनों तरह के जूस में फर्क होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक जूस पीना एक तरफ जहां शरीर के बल को बरकरार रखता है, वहीं ये बॉडी को डिटोक्स करने में भी मदद करता है। साथ ही जूस वेट और हेल्थ दोनों ही चीजों को मेंटेन रखता है। खाने में जूस शामिल करने का मतलब ये नहीं कि एक ही बार में पूरा जग या पूरा कार्टन जूस पीया जाए, बल्कि इसे पीने का मतलब शरीर से जहरीले टॉक्सिन निकालना है। साथ ही बाजार का खाना खा लेने के बाद बॉडी के बैलेंस को वापस लाना और एनर्जेटिक रखना है। कहते हैं कि जूस पीने से अधिक फल खाना ताकतवर माना जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। जूस पीना बॉडी के लिए ज्यादा न्यूट्रीशनल होता है, क्योंकि इसमें कई तरह के फलों के फ्लेवर्स को एक साथ मिक्स किया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक पैकेट्स के दूध की बजाय फ्रेश ज्यूस ज्यादा फायदेमंद होता है।

Hindi News/ Sheopur / उड़द का एक लड्डू देगा शरीर को ताकत, दिमाग को ठंडक

ट्रेंडिंग वीडियो