scriptचार दिसम्बर को होगा एनएएस परीक्षा का आयोजन | Patrika News
सिवनी

चार दिसम्बर को होगा एनएएस परीक्षा का आयोजन

– 30 सितम्बर से तीन अक्टूबर के बीच होगा प्रथम मॉक टेस्ट

सिवनीSep 30, 2024 / 06:03 pm

sunil vanderwar

जिला शिक्षा केन्द्र

जिला शिक्षा केन्द्र

सिवनी. भारत शासन के प्रारंभिक शिक्षा में विद्यार्थियों के उपलब्धि स्तर का जायजा लेने के लिए कक्षा 3, 6 व 9 के विद्यार्थियों का चार दिसम्बर को पूरे देश में एक साथ परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण 2024 एनसीईआरटी की गाइडलाइंस व टूल्स के अनुसार सेम्पल शालाओं में आयोजित होना प्रस्तावित है। एनएएस 2024 में जिले के बेहतर परिणाम के लिए जिला, विकासखण्ड एवं जनशिक्षा केन्द ्रस्तरीय कोर कमेटी का गठन माह मई 2024 में किया गया है। एनएएस 2024 की तैयारी के लिए शिक्षकों एवं छात्रों के अकादमिक सपोर्ट के लिए जिले के 80 जनशिक्षा केन्द्र पर कुल 480 विषय विशेषज्ञ कलस्टर प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना समन्वयक एमके बघेल ने बताया कि सभी विद्यालयों में ओलम्पियाड अभ्यास प्रश्नबैंक एवं विगत वर्षों के एनएएस आधारित प्रश्नों के आधार पर छात्र-छात्राओं की तैयारी कराई जारही है साथ ही कक्षा 3 एवं 6 के बच्चों को ओएमआर शीट भरने का अभ्यास कराया जा रहा है। स्वयं सिद्धि चेटबोट एप्प के माध्यम से शिक्षक विद्यालय में कक्षा 3 एवं 6 के बच्चों को अभ्यास कार्य करायाजा रहा है। उपलब्धि सर्वे में छात्र-छात्राओं से पूछे जाने वाले प्रश्नों, उनकी उच्च स्तरीय क्षमताओं जैसे कि विश्लेषण, तार्किक चिंतन और अवधारणात्मक स्पष्टता को जांचने की प्रकृति के होते हैं। इस प्रकार के प्रश्नों पर शिक्षकों की स्पष्ट समझ बनाने के उद्देश्य से एनएएस 2024 की तैयारी के लिए राज्य स्तर से राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के विषय-विशेषज्ञों के माध्यम से शिक्षकों, जनशिक्षकों, बीएसी एवं डाइट फेकल्टी का विषयवार उन्मुखीकरण माह अगस्त 2024 में एडुसेट के माध्यम किया जा चुका है।
इसपरिपेक्ष्य में कक्षा 3 व 6 में अध्ययनरत विद्यार्थियों को क्रमश: हिन्दी, गणित, पर्यावरण विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय के लर्निंग आउट कम्स आधारित प्रश्नों का अभ्यास कराए जाने के लिए मॉकटेस्ट 1, मॉकटेस्ट 2 एवं मॉकटेस्ट निर्धारित तिथियों में कराया जाना है।

रेडिनेस मॉडयूल-1 (मॉक टेस्ट- 1) प्रश्नवार विश्लेषण व त्रुटि सुधार के लिए 30 सितम्बर से तीन अक्टूबर 2024 के मध्य होगा। रेडिनेस मॉडयूल-2 (मॉक टेस्ट-2) प्रश्नवार विश्लेषण व त्रुटिसुधार के लिए 24- 26 अक्टूबर 2024 के मध्य होगा। रेडिनेस मॉडयूल-3 (मॉक टेस्ट-3) प्रश्नवार विश्लेषण व त्रुटिसुधार 28-30 नवम्बर 2024 के मध्य होगा। प्राचार्य डाइट एवं जिला परियोजना समन्वयक ने सभी एपीसी, बीआरसीसी, बीएसी, डाइट फेकेल्टी एवं जनशिक्षकों को विद्यालय की सतत मॉनीटरिंग किए जाने एवं एनएएस 2024 के लिए अकादमिक सहयोग दिए जान ेके लिए निर्देशित किया है।05:54 PM

Hindi News / Seoni / चार दिसम्बर को होगा एनएएस परीक्षा का आयोजन

ट्रेंडिंग वीडियो