scriptTeerth Darshan Yatra: फ्री में घूम आएं मथुरा-वृदावन, अयोध्या, रामेश्वरम….इन तारीखों को चलेगी ट्रेन | Mukhyamantri Teerth Darshan Yatra:Visit Mathura-Vrindavan, Ayodhya, Rameswaram for free | Patrika News
सीहोर

Teerth Darshan Yatra: फ्री में घूम आएं मथुरा-वृदावन, अयोध्या, रामेश्वरम….इन तारीखों को चलेगी ट्रेन

Mukhyamantri Teerth Darshan Yatra: मध्य प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों की तीर्थ यात्रा की चाहत पूरी हो सकती है। सरकार की इस योजना के ज़रिए देश के बड़े तीर्थ स्थलों की यात्रा कराई जाएगी।

सीहोरAug 25, 2024 / 12:02 pm

Astha Awasthi

Teerth Darshan Yatra

Teerth Darshan Yatra

Mukhyamantri Teerth Darshan Yatra: मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी “मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन” योजना (Mukhyamantri Teerth Darshan Yojana) के तहत आगामी शेड्यूल ऐलान कर दिया है। इस योजना के तहत 14 सितंबर से 26 जनवरी तक जिले वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न शहरों में धार्मिक यात्रा कराई जाएगी।
धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग द्वारा तीर्थ दर्शन योजना में इस बार नागरिकों को वाराणसी, रामेश्वरम, कामाख्या और रामेश्वर जैसे धार्मिक स्थल निर्धारित किए गए हैं। ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो आयकरदाता नहीं है और 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के हैं, योजना का लाभ ले सकेंगे।
ये भी पढ़ें: Vande Bharat: 3 बड़े शहरों की बल्ले-बल्ले ! इन रूटों पर जल्द चलेगी ‘वंदे भारत स्लीपर ट्रेन’


जानिए क्या रहेगा शेड्यूल

  • महिला तीर्थ-यात्रियों के मामले में उम्र वर्ग में 2 वर्ष की छूट दी गई है। योजना में पहली ट्रेन 14 सितबर को उज्जैन से वाराणसी अयोध्या के लिए रवाना होगी और इसमें सीहोर के 200 श्रद्धालु यात्रा करेंगे। यह ट्रेन सीहोर स्टेशन से रूकेगी। ट्रेन 19 सितबर को लौटेगी।
  • दूसरी ट्रेन 21 सितबर को रामेश्वरम के लिए रवाना होगी और इसमें सीहोर से 279 तीर्थ यात्री जा सकेंगे। ट्रेन 26 सितबर को लौटेगी।
  • मथुरा-वृदावन तीर्थ के लिये 19 सितम्बर को मेघनगर से तीसरी ट्रेन रवाना होगी और 2 अक्टूबर को वापस लौटेगी। इसमें झाबुआ से 200, रतलाम से 279 और उज्जैन से 300 दर्शनार्थी यात्रा करेंगे
  • चौथी ट्रेन उज्जैन से 13 अक्टूबर को कामाख्या तीर्थ दर्शन के लिए रवाना होगी और इसमें सीहोर से 279 यात्री होगें और यह ट्रेन सीहोर स्टेशन पर स्केगी। यह ट्रेन 18 अक्टूबर को वापस लौटेगी।
  • 5वीं ट्रेन इंदौर से अमृतसर के लिये 21 अक्टूबर को रवाना होगी। इसमें इंदौर से 200, धार से 100, उज्जैन से 200 और शिवपुरी से 279 यात्री रवाना होगें। यह ट्रेन 24 अक्टूबर को वापस लौटेगी।
  • अयोध्या तीर्थ स्थल के लिये 5 नवम्बर को विदिशा से 6वी ट्रेन 300 यात्रियों के साथ रवाना होगी। इसमें सागर से 279 और दमोह से 200 यात्री शामिल होगें। यह ट्रेन 10 नवम्बर को लौटेगी।
  • सातवीं ट्रेन से भोपाल से 13 नवबर को रामेश्वरम के लिए रवाना होगी और इसमें सीहोर से 200 तीर्थ यात्री रवाना होगें। इसका स्टॉपेज रानी कमला पति स्टेशन होगा, यह ट्रेन 18 नवंबर को वापस लौटेगी।

Hindi News/ Sehore / Teerth Darshan Yatra: फ्री में घूम आएं मथुरा-वृदावन, अयोध्या, रामेश्वरम….इन तारीखों को चलेगी ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो