scriptगणतंत्र दिवस से रविवार तक 3 दिन अवकाश, रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में ऑनलाइन एडवांस बुकिंग फुल | Rajasthan Republic Day to Sunday 3 days holiday Ranthambore Tiger Reserve Online advance booking full | Patrika News
सवाई माधोपुर

गणतंत्र दिवस से रविवार तक 3 दिन अवकाश, रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में ऑनलाइन एडवांस बुकिंग फुल

Ranthambore Tiger Reserve : राजस्थान सहित पूरे देश में गणतंत्र दिवस से रविवार तक तीन दिन का अवकाश है। रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में ऑनलाइन एडवांस बुकिंग फुल हो गई है। अब क्या करें।

सवाई माधोपुरJan 25, 2024 / 12:19 pm

Sanjay Kumar Srivastava

ranthambore_tiger_reserve.jpg

Ranthambore Tiger Reserve

सवाईमाधोपुर के रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में गणतंत्र दिवस से रविवार तक अवकाश के चलते ऑनलाइन एडवांस बुकिंग पूर्व में ही फुल हो गई हैं। ऐसे में पर्यटकों के अधिक संख्या में रणथम्भौर आने की उम्मीद जताई जा रही है। इसका कारण 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस के चलते तीन दिन वीकेंड होना है। वन अधिकारियों के अनुसार इस बार सामान्य वीकेण्ड की तुलना में अधिक देशी विदेशी पर्यटकों के पार्क भ्रमण पर आने की उम्मीद जताई जा रही है।

करंट ऑनलाइन बुकिंग में भी मारामारी

वन विभाग की ओर से करंट ऑनलाइन बुकिंग में अब केवल कैंटर में ही सीट दी जा रही है। वनाधिकारियों ने बताया कि गणतंत्र दिवस से रविवार तक प्रति पारी करीब डेढ़ हजार से अधिक पर्यटकों के पार्क भ्रमण पर जाने की उम्मीद है। ऐसे में तीन दिनों में कुल 6 पारियों को मिलाकर दस हजार से अधिक पर्यटकों के पार्क भ्रमण पर जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान से अयोध्या जाना हुआ आसान, सीएम भजनलाल ने दिए 4 बड़े तोहफे, रामभक्त होंगे खुश

वीआइपी कोटे में बढ़ाई जा सकती है कैंटर की संख्या

वनाधिकारियों ने बताया कि आमतौर पर प्रति पारी वीआइपी कोटे में पांच जिप्सियों में पर्यटकों को करंट में टिकट जारी कर भ्रमण पर भेजा जाता है। लेकिन पर्यटकों की आवक में वृद्धि होने पर वीआईपी कोटे में भी पर्यटकों को जिप्सी के स्थान पर कैंटर से ही पार्क भ्रमण पर भेजा जाता है। ऐसे में अधिक पर्यटक पार्क भ्रमण पर जा पाते हैं।

यह हैं आंकड़ों का गणित समझें

140 वाहन प्रतिपारी अधिकतम भेजे जाते हैं भ्रमण पर
5 वाहनों की वीआईपी कोटे में करंट में की जाती है बुकिंग
3 दिन का रहेगा वीकेण्ड
1500 से अधिक पर्यटक जाएंगे प्रतिपारी भ्रमण पर

इनका कहना है

रणथम्भौर बाघ परियोजना उपवन संरक्षक पर्यटन संदीप चौधरी ने बताया गणतंत्र दिवस और वीकेण्ड होने के कारण पर्यटकों की आवक में इजाफा होने के आसार है। एडवांस ऑनलाइन बुकिंग में भी वेटिंग है। विभाग की ओर से नियमानुसार अधिक से अधिक पर्यटकों को पार्क भ्रमण पर भेजने के प्रयास किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – हाईकोर्ट ने राजस्थान सरकार से पूछा रुख, MSP पर बाजरा खरीदेगी या नहीं

https://youtu.be/UQpnKR2kdVU

Hindi News / Sawai Madhopur / गणतंत्र दिवस से रविवार तक 3 दिन अवकाश, रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में ऑनलाइन एडवांस बुकिंग फुल

ट्रेंडिंग वीडियो