scriptRajasthan : नशा त्यागेंगे, दूल्हे को नहीं पहनाएंगे नोटों की माला | Meeting of Panch Patels of tribal Meena Samaj in Sawai Madhopur | Patrika News
सवाई माधोपुर

Rajasthan : नशा त्यागेंगे, दूल्हे को नहीं पहनाएंगे नोटों की माला

आदिवासी अठ्ठाईसा मीणा समाज के प्रमुख पंच पटेलों की बैठक रविवार को गांव मीना बड़ौदा में हुई। इस दौरान सवाईमाधोपुर जिले के अलावा करौली जिले के लोग मौजूद रहे।

सवाई माधोपुरOct 17, 2022 / 03:20 pm

Kamlesh Sharma

meena_samaj.jpg

वजीरपुर (सवाईमाधोपुर)। आदिवासी अठ्ठाईसा मीणा समाज के प्रमुख पंच पटेलों की बैठक रविवार को गांव मीना बड़ौदा में हुई। इस दौरान सवाईमाधोपुर जिले के अलावा करौली जिले के लोग मौजूद रहे। बैठक में समाज के लोगों ने कुरीतियों के त्याग के लिए कई निर्णय किए। इनमें नशे पर पूर्ण पाबंदी, बारात में दूल्हे को नोटों की माला नहीं पहनाने, जन्मदिन पार्टी पर फिजूलखर्चा नहीं करने का निर्णय किया।

वहीं नशा करते व जुआ खेलते पाए जाने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाने का निर्णय किया। वक्ताओं ने कहा कि कुरीतियों को त्यागने से ही किसी भी समाज का विकास और उन्नति हो सकती है। महापंचायत में सतीश मीणा ने बताया की बैठक में पंच पटेलों की पंचायत न्याय व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। समाज के लोगों से नशा नहीं करने एवं जुआ-सट्टा नहीं खेलने की बात कही गई।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में एक ऐसी गौशाला: जहां से पालने के लिए नि:शुल्क ला सकते हैं बछड़ी

अंतिम संस्कार मे सिर्फ नारियल लाएं, धोती या लुगड़ी लाना बंद किया गया। तीये की बैठक में कच्चा पक्का खाना बंद, समाज में लडक़ी को शादी से पहले सीमित व्यक्तियों को दिखाकर ही सगाई रस्म घर पर ही करने, मिलनी उसी दिन करने तथा गोद भराई समाप्त करने की बात कही गई। वहीं बारात दिन में समय 11 से 12 बजे तक तथा दुल्हन की विदाई उसी दिन करने की बात कही। टीके मे मात्र 21 व्यक्ति ही जाकर रस्म अदा करेंगे। इस दौरान मौजूद पटेलों ने सहमति जताई।

Hindi News/ Sawai Madhopur / Rajasthan : नशा त्यागेंगे, दूल्हे को नहीं पहनाएंगे नोटों की माला

ट्रेंडिंग वीडियो