script111 गांवों की होगी नई चित्रकूट तहसील, बनेगा जिले का नया अनुभाग | 111 villages will have new Chitrakoot tehsil, a new section of the district will be formed | Patrika News
सतना

111 गांवों की होगी नई चित्रकूट तहसील, बनेगा जिले का नया अनुभाग

प्रस्ताव तैयार, शासन को भेजा जाएगा

सतनाJul 01, 2024 / 09:20 am

Ramashankar Sharma

chitrakoot
सतना। चित्रकूट के समग्र विकास के लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की घोषणा के अनुरूप चित्रकूट को नया अनुभाग बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। जिला प्रशासन ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। जिसे अनुमोदन के लिए राज्य शासन के भेजा जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार नवीन चित्रकूट तहसील में दो सर्किल बरौंधा और चित्रकूट को शामिल किया गया है। इसमें 111 गांव शामिल किए गए हैं। इस तरह से सतना जिले में एक नया चित्रकूट अनुभाग बनेगा। भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट को जल्द ही अनुभाग का दर्जा मिलने वाला है। जिला प्रशासन इसकी तैयारी लगभग पूरी कर चुका है। चित्रकूट तहसील का पूरा खाका तैयार करते हुए इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। इसका अंतिम परीक्षण करने के उपरांत इसे गजट नोटिफिकेशन के लिए राज्य शासन को भेजा जाएगा। चित्रकूट तहसील के गठन के बाद से चित्रकूट के विकास और विस्तार के रास्ते काफी सहज हो जाएंगे। काफी लंबे समय से इसकी प्रतीक्षा की जा रही थी।
ऐसी होगी चित्रकूट तहसील

जो प्रस्ताव तैयार किया गया है उसके अनुसार मझगवां तहसील से दो राजस्व निरीक्षक मंडल चित्रकूट और बरौंधा को पृथक कर चित्रकूट तहसील का गठन किया जाएगा। नई चित्रकूट तहसील की जनसंख्या (वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार) 91167 अनुमानित है। नवीन प्रस्तावित चित्रकूट तहसील का क्षेत्रफल 66658 हेक्टेयर होगा।
34 पटवारी हल्कों की होगी चित्रकूट तहसील

जो प्रस्ताव तैयार किया गया है उसके अनुसार चित्रकूट तहसील में चित्रकूट राजस्व निरीक्षक मंडल के 9 पटवारी हल्के और बरौधा के 25 पटवारी हल्कों को मिलाकर कुल 34 पटवारी हल्के होंगे। इसमें कुल 111 गांव होंगे, जिसमें चित्रकूट सर्किल के 93 गांव और बरौधा सर्किल के 18 गांव शामिल हैं। कुल 30 ग्राम पंचायतें चित्रकूट तहसील में शामिल की गई है। इसमें 5 ग्राम पंचायतें चित्रकूट सर्किल की और 25 ग्राम पंचायतों बरौंधा सर्किल की है।
प्रस्तावित तहसील की यह होंगी सीमाएं

उत्तर – उत्तर प्रदेश राज्य

दक्षिण – तहसील मझगवां जिला सतना और तहसील पन्ना जिला पन्ना

पूर्व – उत्तर प्रदेश राज्य एवं तहसील मझगवां जिला सतना
पश्चिम – उत्तर प्रदेश राज्य एवं तहसील अजयगढ़ जिला पन्ना

नई तहसील गठन पर खर्च होंगे 10 करोड़

प्रस्तावित नवीन तहसील चित्रकूट के गठन पर लगभग 10 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। यह राशि नवीन तहसील एवं मुख्यालय भवन का निर्माण सहित फर्नीचर व स्टाफ की व्यवस्था पर व्यय होगी।

Hindi News/ Satna / 111 गांवों की होगी नई चित्रकूट तहसील, बनेगा जिले का नया अनुभाग

ट्रेंडिंग वीडियो