scriptऔद्योगिक पार्क के लिए मेरठ, संभल समेत इन जिलों में जमीन तलाश रही सरकार, 30 स्थानों पर बनेंगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर | Government is looking for land in Meerut and Sambhal for industrial park | Patrika News
सम्भल

औद्योगिक पार्क के लिए मेरठ, संभल समेत इन जिलों में जमीन तलाश रही सरकार, 30 स्थानों पर बनेंगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

Sambhal News: यूपी सरकार ने नेक्स्ट जनरेशन इंडस्ट्रियल पार्क के लिए मेरठ, संभल, हरदोई व उन्नाव में जमीन चिन्हित की है। इस पार्क का प्रस्ताव लेकर आई जापान की बहुराष्ट्रीय कंपनी मारुबेनी कॉर्पोरेशन से कहा गया है कि यहां वह पार्क विकसित कर सकती है।

सम्भलJul 06, 2024 / 08:01 pm

Mohd Danish

Government is looking for land in Meerut and Sambhal for industrial park

Sambhal News In Hindi

Sambhal News In Hindi: यूपीडा द्वारा विशेषज्ञ मल्टीनेशनल कंपनी एवं संस्थाओं से साझेदारी कर विशेष इंडस्ट्रियल क्लस्टर और पार्क विकसित करने का भी प्रस्ताव है। इसमें यूपीडा की ओर से उपलब्ध कराई गई भूमि पर संबंधित संस्थाओं द्वारा इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, विकास कार्य और मार्केटिंग का कार्य किया जाएगा। इसी मॉडल पर नेक्स्ट जेनरेशन इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने के लिए जापान की प्रख्यात मारुबेनी कॉर्पोरेशन के साथ भी बात चल रही है। मारुबेनी कॉर्पोरेशन जापान की 413 कंपनियों का विशाल समूह है।
कंपनी को एक ही स्थान पर 1500 एकड़ जमीन चाहिए। असल में यूपीडा व अन्य औद्योगिक प्राधिकरणों ने मेरठ, संभल, उन्नाव और हरदोई नोड पर भूमि खरीद सबसे ज्यादा की है। इसे देखते हुए यूपीडा की ओर से अब यहां प्लानिंग और डेवलपमेंट का कार्य भी शुरू हो चुका है।
मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के 6 एक्सप्रेस-वे के किनारे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित किये जा रहे हैं। इसके लिए यूपीडा 29 जिलों में 30 स्थानों पर साढ़े पांच हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि पर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित करेगा। इस पर आठ हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। अब तक 25 स्थानों पर 1812 हेक्टेयर (4477 एकड़) भूमि का क्रय हो चुका है, जिसपर 32 सौ करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए हैं। निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, निर्माणाधीन गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और प्रस्तावित चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर औद्योगिक गलियारे विकसित करते हुए इन क्षेत्रों में उद्योग-धंधों को स्थापित करने की योगी सरकार की बड़ी योजना है। अब तक कुल 1812 हेक्टेयर भूमि की खरीद हो चुकी है, जबकि शासन का लक्ष्य 5598 हेक्टेयर भूमि खरीद का है।
यह भी पढ़ें

बहन ने भाई को किया फोन, बोली- मैं पेट से हूं, तभी हुआ कुछ ऐसा, परिवार में दौड़ गई शोक की लहर

यहां यहां खरीदी जा रही है जमीन

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे -बांदा, जालौन, औरैया, महोबा, चित्रकूट और हमीरपुर
गंगा एक्सप्रेसवे- मेरठ, हरदोई, संभल, उन्नाव, अमरोहा, बदायूं, शाहजहांपुर, प्रतापगढ़, हापुड़, प्रयागराज और रायबरेली
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे- सुल्तानपुर, गाजीपुर, अंबेडकर नगर, बाराबंकी, अमेठी
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस -अंबेडकर नगर
आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे- इटावा

Hindi News/ Sambhal / औद्योगिक पार्क के लिए मेरठ, संभल समेत इन जिलों में जमीन तलाश रही सरकार, 30 स्थानों पर बनेंगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

ट्रेंडिंग वीडियो