scriptSambhal News: गर्मी में हिंसक हुए कुत्ते-बंदर, लोगों पर कर रहे हमला, एंटी रेबीज लगाने को अस्पताल में कतार | Dogs and monkeys become violent in summer in Sambhal | Patrika News
सम्भल

Sambhal News: गर्मी में हिंसक हुए कुत्ते-बंदर, लोगों पर कर रहे हमला, एंटी रेबीज लगाने को अस्पताल में कतार

Sambhal News: यूपी के संभल में गर्मी बढ़ने के साथ कुत्ते और बंदरों के हमले भी बढ़ गए हैं। इन दिनों सरकारी अस्पताल में रोज एंटी रेबीज लगवाने के लिए मरीज पहुंच रहे हैं।

सम्भलMay 19, 2024 / 07:32 pm

Mohd Danish

Dogs and monkeys become violent in summer in Sambhal

Sambhal News Today

Sambhal News Today: संभल के चंदौसी में इन दिनों मौसम का तापमान अधिकतम 40 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री जा रहा है। ऐसे में गली मोहल्लों में घूमने वाले कुत्ते व बंदर आते-जाते लोगों पर हमला कर काटने को दौड़ रहे हैं। इस वजह से सीएचसी में एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगवाने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। शहर से लेकर देहात तक कुत्ते व बंदर गलियों में घूमते रहते हैं।
इनके डर से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। शहर की गलियों में कुत्तो व बंदरों का झुंड पूरे दिन छांव के लिए इधर उधर भटकता रहता हैं। प्यास बुझाने से लेकर भूख शांत करने के लिए बंदर व कुत्ते लोगों पर हमला बोल दे रहे हैं। गर्मी बढ़ने से यह हिंसक हो रहे हैं और लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।
सीएचसी में रोजाना 150 से 200 के बीच मरीज कुत्ता व बंदर काटे का इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं। इन दिनों सीएचसी के एंटी रेबीज कक्ष के बाहर इंजेक्शन लगवाने के लिए मरीजों की लाइन लगी रहती है। डॉक्टर डॉ. हरवेंद्र सिंह ने बताया कि तापमान बढ़ने से आवारा जानवर हिंसक हो जाते हैं।
जिससे यह लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। पिछले कुछ दिनों से बंदर, कुत्ते काटे के मामले बढ़े हैं। शहर व ग्रामीण क्षेत्र से करीब 150 से 200 के बीच मरीज एंटी रैबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए आ रहे हैं। कुत्ते या बंदर काटने पर एंटी रेबीज इंजेक्शन जरूर लगवाना चाहिए। देशी दवाओं के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए।

Hindi News/ Sambhal / Sambhal News: गर्मी में हिंसक हुए कुत्ते-बंदर, लोगों पर कर रहे हमला, एंटी रेबीज लगाने को अस्पताल में कतार

ट्रेंडिंग वीडियो