scriptट्रेनें बढ़ी लेकिन नहीं मिल रहा क्लियर टिकट, होली के लिए महज बीस दिन शेष | Trains increased but not getting clear tickets, only twenty days left | Patrika News
सागर

ट्रेनें बढ़ी लेकिन नहीं मिल रहा क्लियर टिकट, होली के लिए महज बीस दिन शेष

कई ट्रेनों में वेटिंग सौ के पार

सागरMar 10, 2021 / 08:02 pm

anuj hazari

Trains increased but not getting clear tickets, only twenty days left for Holi

Trains increased but not getting clear tickets, only twenty days left for Holi

बीना. जंक्शन से राजधानी भोपाल मुंबई, दिल्ली, प्रयागराज, हावड़ा, पुणे की ओर जाने वाली ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। वर्तमान में करीब 75 फीसदी ट्रेनें चलने लगी है। इसके बाद भी यात्रियों को क्लीयर टिकट नहीं मिल रहे हैं, तो वहीं होली पर घर जाने के लिए लोग अभी से ट्रेनों में बुकिंग कराने लगे हैं। जिसके चलते ट्रेनों में 23 से 30 मार्च तक कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, मुंबई, पुणे जाने वाली ट्रेनों में 70 से 110 तक वेटिंग देखने को मिल रही है। कुछ ट्रेनों में तो 28 व 29 होली के दिन नो रूम की स्थिति है। मतलब कंफर्म टिकट तो दूर की बात वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा है। हालांकि दिल्ली जैसे कुछ रेल मार्ग हैं, जहां ट्रेनों की संख्या सर्वाधिक है ऐसे रुट पर भोपाल एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में क्लीयर टिकट अभी मिल रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले साल मार्च में लॉकडाउन के कारण ट्रेनों को बंद कर दिया था। उसके बाद 1 जून से गिनी-चुनी ट्रेनें चलाई जा रही थीं। अब तकरीबन 75 फीसदी ट्रेनें फिर से पटरी पर दौडऩे लगी हैं। सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि यात्री किराया से राजस्व में बढ़ोत्तरी होने लगी है। पिछले एक महीने में 25 से 30 फीसदी राजस्व में बढ़ोत्तरी हुई है। जून 2020 से लेकर दिसंबर 2020 तक स्थिति खराब थी। यात्री किराए से नाममात्र की आय हो रही थी और उस समय मंडल ने माल परिवहन पर फोकस किया किया था।
ट्रेनें बढ़ाई भी गई तो तत्काल में टिकट के लिए होगी परेशानी
ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ी है फिर भी टिकट क्लीयर नहीं मिल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर यदि रेलवे होली के करीब यदि स्पेशल ट्रेन शुरू भी करेंगा तो उसमें टिकट के लिए तत्काल में टिकट ले पाना भी मुश्किल होगा। इसलिए रेलवे को जल्द से जल्द स्पेशल ट्रेनें भी चलाना जरूरी है।
ट्रेनें में सीटों की स्थिति
बीना से ग्वालियर की ओर
केरला एक्सप्रेस – 64
सचखंड एक्सप्रेस – नोरूम
मंगला एक्सप्रेस – 66
बैंगलोर नईदिल्ली – 62
बीना से कानपुर
गोरखपुर एक्सप्रेस – 61
साबरमति एक्सप्रेस – 96
इंदौर-कामाख्या एक्सप्रेस – 101

Hindi News/ Sagar / ट्रेनें बढ़ी लेकिन नहीं मिल रहा क्लियर टिकट, होली के लिए महज बीस दिन शेष

ट्रेंडिंग वीडियो