scriptदेवल में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा पहला गो-अभयारण्य, राजस्व विभाग की 425 एकड़ जमीन पर होगा तैयार | Patrika News
सागर

देवल में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा पहला गो-अभयारण्य, राजस्व विभाग की 425 एकड़ जमीन पर होगा तैयार

सीएम की घोषणा के बाद अधिकारियों ने की कार्रवाई शुरू, बीना सहित आसपास का गोवंश हो जाएगा सुरक्षित

सागरSep 16, 2024 / 12:55 pm

sachendra tiwari

The state's first largest cow sanctuary will be built in Deval.

खाली पड़ी जमीन

बीना. ब्रिटिश काल में ग्राम देवल में बड़ी गोशाला थी, जहां हजारों गायों का पालन किया जाता था, जिसे वर्षों पूर्व बंद कर दिया है और इसे फिर से चालू करने की मांग लगातार उठ रही थी, जिसपर प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कर भेजा था। पिछले दिनों बीना आए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने यहां गो-अभयारण्य बनाने की घोषणा की थी, जिसके बाद अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार कलेक्टर संदीप जी आर के निर्देश पर एसडीएम देवेन्द्र प्रताप सिंह ने यहां करीब 425 एकड़ में गो-अभयारण्य बनाने के लिए जमीन को आरक्षित किया है और लगातार कार्रवाई की जा रही है। वर्तमान में एक छोटी गोशाला संचालित की जा रही है और उसके बाजू से ही राजस्व विभाग की जमीन खाली पड़ी है। यह प्रदेश का पहला सबसे बड़ा गो-अभयारण्य होगा और यहां बीना सहित आसपास के हजारों गोवंश को सुरक्षित रखा जा सकेगा। गौरतलब है कि पिछले माह पशुपालन विभाग के प्रमुख सचिव गुलशन बामरा ने देवल पहुंचकर निरीक्षण किया था और राजस्व विभाग की खाली पड़ी जमीन की जानकारी ली थी। साथ ही ग्रामीणों, पंचायत, जनपद पंचायत, वन विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर गो-अभयारण्य के संबंध में बताया था, जिसपर सभी ने सहमति दी थी।
वन विभाग की है 3400 एकड़ जमीन
जिस जगह यह गो-अभयारण्य बनाया जाना है, उसके बाजू से वन विभाग की करीब 3400 एकड़ जमीन है। वन विभाग की जमीन गोवंश के लिए चरनोई जगह होगी, जिससे बहुत बड़ा क्षेत्र विचरण के लिए रहेगा। पुराने जलस्रोतों को भी उपयोग लिया जाएगा।
राजस्व की जगह पर होगा निर्माण
गो-अभयारण्य के लिए जो भी निर्माण कार्य होंगे, वह राजस्व की जमीन पर ही होंगे। साथ ही चारों तरफ बाउंड्रीवाल का निर्माण होगा, जिससे गोवंश सुरक्षित रहे।

Hindi News / Sagar / देवल में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा पहला गो-अभयारण्य, राजस्व विभाग की 425 एकड़ जमीन पर होगा तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो