scriptट्रेन चलने के पहले डिस्प्ले पर शुरू हो जाएगा काउंटडाउन, रुकेंगे ट्रेन हादसे | The countdown will start on the first display of the train, the train | Patrika News
सागर

ट्रेन चलने के पहले डिस्प्ले पर शुरू हो जाएगा काउंटडाउन, रुकेंगे ट्रेन हादसे

समय पता होने से यात्री समय से हो जाएंगे ट्रेन में सवार

सागरFeb 05, 2021 / 07:19 pm

anuj hazari

The countdown will start on the first display of the train, the train accident will stop

The countdown will start on the first display of the train, the train accident will stop

बीना. अब यात्रियों को जल्दबाजी में या दौड़ लगाकर ट्रेन नहीं पकडऩी पड़ेगी। इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे एक नया प्रयास शुरू करने जा रहा है। रेलवे की इस योजना से न ही यात्रियों की ट्रेन छूटेगी और न हादसे होने की संभावना रहेगी। दरअसल रेलवे आने वाले दिनों में स्टेशनों पर आधुनिक व नई तकनीक से लैस डिस्प्ले बोर्ड लगाने जा रहा है। इनमें जहां ट्रेन आने से पहले कौन सा कोच कहा आएगा, यह जानकारी मिल सकेगी, तो वहीं स्टापेज के बाद ट्रेन रवाना होने का एक मिनट पहले से काउंटडाउन (उल्टी गिनती) शुरू हो जाएगी, जिससे यात्रियों को आसानी से ट्रेन रवाना होने की जानकारी मिल सकेगी। भोपाल मंडल में इसके लिए पहले चरण में हबीबगंज स्टेशन पर आधुनिक डिस्प्ले बोर्ड लगाना शुरू हो गए हंै। इनमें ट्रेनों की जानकारी तो मिलेगी ही, इसके अलावा भारत सरकार व रेलवे की ओर से आम लोगों को कौन सी योजनाएं चलाई जा रही है इसकी जानकारी भी मिल सकेगी। गौतरलब है कि स्टेशनों पर चलती ट्रेन पकडऩे के दौरान यात्री हादसे का शिकार हो जाते हैं, ऐसी घटनाओं से रेलवे ने सबक लेते हुए अब आधुनिक व नई तकनीक से लैस डिस्प्ले बोर्ड लगा रहा है।
स्टेशन पर हो चुकी हैं घटनाएं
स्टेशन पर पिछले दो साल में कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसमें ट्रेन के स्टेशन पर रुकते समय यात्री पानी भरने या फिर स्टॉल से खाने-पानी की सामग्री खरीदने के लिए उतरते हैं और इस बीच ट्रेन चलने से वह चलती ट्रेन पकडऩे से हादसे का शिकार हो जाते हैं।

प्रोजेक्ट पर किया जा रहा है काम

रेलवे की ओर से यात्री सुविधा व हादसे रोकने के लिए कई प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। इसी के तहत स्टेशनों पर आधुनिक तकनीक वाले डिस्प्ले बोर्ड लगाने की योजना है। हबीबगंज स्टेशन पर इस तरह के डिस्प्ले बोर्ड लगाए जा रहे है। भोपाल सहित मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी इस तरह के बोर्ड लगाएं जाएंगे।

विजय प्रकाश, सीनियर डीसीएम, भोपाल

Hindi News/ Sagar / ट्रेन चलने के पहले डिस्प्ले पर शुरू हो जाएगा काउंटडाउन, रुकेंगे ट्रेन हादसे

ट्रेंडिंग वीडियो