scriptजर्जर स्कूलों में पढ़ेंगे विद्यार्थी, नहीं कराई मरम्मत, बारिश में रहता है हादसों का डर | Patrika News
सागर

जर्जर स्कूलों में पढ़ेंगे विद्यार्थी, नहीं कराई मरम्मत, बारिश में रहता है हादसों का डर

शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अफसर कर रहे अनदेखी जैसीनगर. नया सत्र 18 जून से प्रारंभ हो जाएगा। लेकिन जर्जर स्कूलों की मरम्मत नहीं कराई गई है। जिससे विद्यार्थियों को बारिश में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। साथ हादसे का डर बना रहता है। विद्यार्थियों को बैठने के लिए उचित व्यवस्था नहीं है।नया शैक्षणिक साथ 16 […]

सागरJun 14, 2024 / 02:16 am

हामिद खान

जैसीनगर. स्कूलों के भवन जर्जर। नहीं कराई गई मरम्मत। जगह-जगह आ गई दरारेंं, बारिश में टपकेगा पानी।

जैसीनगर. स्कूलों के भवन जर्जर। नहीं कराई गई मरम्मत। जगह-जगह आ गई दरारेंं, बारिश में टपकेगा पानी।

शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अफसर कर रहे अनदेखी

जैसीनगर. नया सत्र 18 जून से प्रारंभ हो जाएगा। लेकिन जर्जर स्कूलों की मरम्मत नहीं कराई गई है। जिससे विद्यार्थियों को बारिश में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। साथ हादसे का डर बना रहता है। विद्यार्थियों को बैठने के लिए उचित व्यवस्था नहीं है।
नया शैक्षणिक साथ 16 जून से शुरू हो रहा है और शैक्षणिक सत्र के साथ ही क्षेत्र में मानसून की भी शुरुआत होगी। बारिश के मौसम में पिछले साल की तरह भी इस साल भी बच्चों को जर्जर स्कूलों में बैठकर ही पढ़ाई करना होगी। क्योंकि पिछले साल की गलतियों से अधिकारियों ने कोई सबक नहीं लिया। जिससे जैसीनगर जनपद शिक्षा केंद्र के अंतर्गत आने वाले 80 स्कूलों में जर्जर छत से पढऩे वाले बच्चों के कापी किताबों, बैग पर बरसात का पानी टपकेगा। ज्यादा बारिश होने से कक्षाओं में भी बारिश का पानी भर जाता है।
जनपद शिक्षा केंद्र जैसीनगर के अंतर्गत प्राइमरी, माध्यमिक एवं एकीकृत स्कूलों की लगभग संख्या 180 के आसपास है। जिनको लगभग 6 जन शिक्षा केंद्रों में बांटा गया है।
शासन स्तर से 12 जन शिक्षकों और लगभग 05 बीएसी की स्कूलों मे सतत मॉनिटङ्क्षरग के लिए इन अधिकारियों की पदस्थापना भी की गई है।
जनपद शिक्षा केंद्र के अंतर्गत कितने स्कूलों के भवन एवं शौचालय कहां-कहां क्षतिग्रस्त हैं एवं कहां-कहां मरम्मत होनी है। इसके लिए राशि की स्वीकृति प्रदान नहीं हो पा रही है। सबसे खराब हालत प्राथमिक शाला हडा, प्राथमिक शाला बिशनपुर प्राथमिक शाला बम्हौरीघाट, प्राथमिक शाला बम्हौरी बिलहरा,प्राथमिक शाला जेरा सहित अनेक स्कूलों की दयनीय हालत है।
12 स्कूलों को 25 लाख रुपए की राशि हुई थी स्वीकृत
पिछले दो वर्षों के दौरान जैसीनगर जनपद शिक्षा केंद्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में 25 लाख रुपए की राशि 12 स्कूलों घूघर, ताल चिरी. सरखडी, जैसीनगर बिलहरा, खमकुआ, महुआखेडा, पैगवार, पडऱई सत्ता ढाना के लिए परिसंपत्ति संधारण कार्य के लिए प्रत्येक स्कूल के लिए दो से ढाई लाख रुपए की राशि स्वीकृत हुई और ग्राम हिन्नपुर एवं ग्राम बदौआ के प्राथमिक शाला स्कूलों के लिए 1:25 लाख प्रथम किस्त प्रदान की गई द्वितीय किस्त में लेट लतीफी के चलते 1 साल बीत जाने के बावजूद भी जनपद शिक्षा केंद्र के उपयंत्री जीवनलाल अहिरवार एवं उप यंत्री सोनम जडिय़ा सतत मॉनिटिरिग के अभाव में 14 स्कूलों में कार्य अपूर्ण है, जब इस संबंध में जनपद शिक्षा केंद्र की उपयंत्रियों से बात की तो उनका कहना था कि इन सभी 14 स्कूलों में फिनिशिग स्तर का कार्य शेष बचा है जो जल्द पूर्ण होगा। बंदौआ प्राथमिक स्कूल मे जरूर क्रार्य शेष है,उपयंत्रियों ने बताया कि जनपद शिक्षा केंद्र जैसीनगर के अंतर्गत आने वाले 74 स्कूलों के मरम्मत के प्रस्ताव शासन को पहुंचाएं हैं।
&जैसीनगर जनपद शिक्षा केंद्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के भवन बहुत ही पुराने हो चुके हैं। अधिकांश स्कूलों को नए भवनों की दरकार है। कुछ स्कूलों के मरम्मत के प्रस्ताव उपयंत्रियों द्वारा तैयार किए गए हैं जिनका शासन स्तर तक पत्राचार किया गया है।
डॉ. जालम अहिरवार, बीआरसीसी जनपद शिक्षा क्रेन्द जैसीनगर

Hindi News/ Sagar / जर्जर स्कूलों में पढ़ेंगे विद्यार्थी, नहीं कराई मरम्मत, बारिश में रहता है हादसों का डर

ट्रेंडिंग वीडियो