scriptअगर नहीं पकड़ाता ये सांप तो हो सकता था अनर्थ, काल का है दूसरा रूप | russell viper snake gave birth to more than 35 babies in box | Patrika News
सागर

अगर नहीं पकड़ाता ये सांप तो हो सकता था अनर्थ, काल का है दूसरा रूप

Russell Viper Snake: 2 दिन पहले स्नेक कैचर ने जहरीले रसीले वाइपर को पकड़कर डिब्बे में किया था बंद, अब देखा तो रह गया हैरान…।

सागरJul 18, 2024 / 10:19 pm

Shailendra Sharma

Russell Viper Snake
Russell Viper Snake: मध्यप्रदेश के सागर में स्नेक कैचर ने दो दिन पहले एक कॉलोनी से दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक रसेल वाइपर को पकड़ा था। रसेल वाइपर को पकड़ने के बाद स्नेक कैचर ने उसे एक प्लास्टिक के डिब्बे में पैक कर दिया था लेकिन दो दिन बाद जब उन्होंने सांप को सुरक्षित स्थान पर छोड़ने जाने से पहले डिब्बे को खोलकर देखा तो उनके होश उड़ गए। डिब्बे में एक नहीं बल्कि 37 सांप थे।

रसेल वाइपर ने दिए बच्चे

स्नेक कैचर अकील बाबा ने बताया कि दो दिन पहले उन्हें शहर की महाकालेश्वर कॉलोनी में रहने वाले लोगों ने सांप निकलने की सूचना दी थी। वो मौके पर पहुंचे तो देखा कि सांप रसेल वाइपर प्रजाति का था। जिसे पकड़कर उन्होंने एक प्लास्टिक के डिब्बे में पैक कर दिया। सांप को पकड़ने के बाद उन्हें सांप का वजन ज्यादा लगा तो उन्होंने सोचा कि शायद सांप ने कुछ खा लिया होगा। लेकिन जब दो दिन बाद दुकान में रखे डिब्बे को खोलकर देखा तो उसमें 37 सांप थे। रसेल वाइपर ने 36 सपोलों को जन्म दे दिया था।
यह भी पढ़ें

दुनिया का सबसे जहरीला सांप, स्नेक कैचर का भी छूटा पसीना, देखें वीडियो

russell viper

कॉलोनी में हो सकता था अनर्थ

स्नेक कैचर अकील बाबा ने बताया कि रसेल वाइपर बेहद जहरीला होता है और इसके काटने से खून के थक्के जम जाते हैं और कुछ ही मिनटों में इंसान की मौत हो सकती है। अगर वक्त रहते कॉलोनी में से रसेल वाइपर को नहीं पकड़ा जाता तो ये कॉलोनी में ही सपोलों को जन्म दे देता और ऐसे में कॉलोनी में अनहोनी हो सकती थी। उन्होंने बताया कि रसेल वाइपर अंडे नहीं देता है बल्कि बच्चे देता है जो कि जन्म से ही बेहद जहरीले होते हैं।

काल का दूसरा रूप है रसेल वाइपर

रसेल वाइपर के डसने से इसका जहर आदमी के रक्त को जमाने लगता है। इससे शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं। आदमी को इलाज न मिलने पर घंटे भर के अंदर ही वह काल के गाल में समा सकता है। यानी यह सांप एक घंटे के अंदर मनुष्य को मौत के मुंह में ढकेल सकता है।

Hindi News/ Sagar / अगर नहीं पकड़ाता ये सांप तो हो सकता था अनर्थ, काल का है दूसरा रूप

ट्रेंडिंग वीडियो