scriptपं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बोले-आपके घर में रोज हो रही लड़ाई तो जरूर करें ये एक काम | Dhirendra Krishna Shastri bageshwar dham solution to negativity | Patrika News
सागर

पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बोले-आपके घर में रोज हो रही लड़ाई तो जरूर करें ये एक काम

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा मध्यप्रदेश के सागर जिले में चल रही है, उन्होंने कथा के दौरान कहा कि आपके घर में रोज लड़ाई हो रही है, कलेश हो रहा है तो आपके यहां नकारात्मक उर्जा बढ़ रही है, इससे बचने के लिए उन्होंने एक उपाए बताया है।

सागरApr 29, 2023 / 02:55 pm

Subodh Tripathi

पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बोले-आपके घर में रोज हो रही लड़ाई तो जरूर करें ये एक काम

पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बोले-आपके घर में रोज हो रही लड़ाई तो जरूर करें ये एक काम

सागर. पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा मध्यप्रदेश के सागर जिले में चल रही है, उन्होंने कथा के दौरान कहा कि आपके घर में रोज लड़ाई हो रही है, कलेश हो रहा है तो आपके यहां नकारात्मक उर्जा बढ़ रही है, इससे बचने के लिए उन्होंने एक उपाए बताया है। उन्होंने कहा कि लोगों की चार दिन की ही जिंदगी है। यदि आपके घरों में रोज लड़ाई हो रही है और परिवार खुश नहीं है तो समझों नकारात्मक ऊर्जा बढ़ रही है। सत्यनारायण की कथा से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी। यदि आपके पास धन की कमी है तो सत्यनारायण की कथा करा सकते हैं।

 

उन्होंने बताया कि अगर आपके घर में रोज-रोज की लड़ाई हो रही है, घर में कलेश हो रहा है, परिवार के लोग एक दूसरे पर ही आरोप प्रत्यरोप कर रहे हैं, एक दूसरे को देखना पसंद नहीं करते हैं तो ये नकारात्म उर्जा है, इसे दूर करने के लिए आप आप घर में सत्यनारायण भगवान की कथा करें।

 

बच्चों को बचपन से ही संस्कारवान बनाना चाहिए। आजकल तो घरों में सत्यनारायण की कथा ही नहीं होते है। यदि घरों में कथा ही नहीं होगी तो बच्चों संस्कार कहां से आएंगे। अब घर की माताएं मॉर्डन हो गई हैं, लेकिन हर त्योहार, पूर्णिया और अमावस्या पर घरों में सत्यनारायण की कथा जरूर कराओ। यशोदा माता भी घर पर कथा कराती थीं। यह बात बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर पं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने सागर के बहेरिया में हो रही श्रीमद्भागवत कथा के पांचवे दिन कही।

दान देने में न करें कंजूसी

पं. शास्त्री ने कथा के पांचवे दिन भी सागर के तीनबत्ती चंगीलाल का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा चंगीलाल एक दिन कथा में गया। जब आरती आई तो फटा नोट चढ़ाकर आरती ले ली और वहीं एक माता ने आरती में देने दो हजार रुपए दिए। चंगीलाल देखकर हैरान हो गया कि आरती में दो हजार रुपए दिए। उसने माता से कहा कि आप बड़ी धर्मात्मा हो। उन्होंने कहा कि तुम्हारे ही पेंट से दो हजार रुपए गिर गए थे। वही दिए थे। उन्होंने कहा कि लोग भगवान को दान देने में कं जूसी करते हैं। दान में कभी कंजूसी नहीं करना चाहिए।

राम जन्म हुआ तो एक माह तक सूरज नहीं डूबा

पं. शास्त्री ने कहा कि जब भगवान राम जन्म दोपहर 12 बजे हुआ तो तब एक महीने तक दिन रहा। सूर्यकुल भूषण को देखने सूरज भगवान डूबे ही नहीं तो वहीं रात इसीलिए परेशान थी कि मुझे दर्शन नहीं मिल रहे। जब महीने भर बाद रात ने भगवान से कहा तो भगवान ने विश्वास दिलाया कि द्वापर युग में भादों के महीने में रात के 12 बजे जन्म लूंगा। इसीलिए राम जन्म का दिन बड़ा माना जाता है तो कृष्ण जन्म की रात बड़ी होती है। कहा कि भगवान जब गोकुल पहुंचे तो उनके दर्शन करने भोलेनाथ भी पहुंचे, देवी देवता पहुंचे, सुंदर भजनों के माध्यम से उन्होंने इस कथा का वर्णन किया।

भगवान आते हैं तो पापी सो जाते हैं

कथा में भगवान की विभिन्न बाल लीलाओं के प्रसंग सुनाए। उन्होंने कहा कि जब भगवान का जन्म हुआ तब नंद बाबा और देवकी बस जाग रहे थे, बाकी सब सो रहे थे। ऐसे ही जब हनुमानजी महाराज सीता माता का पता लगाने लंका में गए तब भी सब सो रहे थे बस विभीषण जाग रहे थे। भगवान की लीला यही है कि जब वह आते हैं तब पापी सो जाते हैं और भक्त जाग जाते हैं।

कथा आरंभ में उन्होंने कथा का सूत्र बताया उन्होंने कहा कि काम के बंदर नहीं राम के बंदर बनो, आलस्य नहीं करना चाहिए। हनुमानजी महाराज से सीखिए ‘राम काज कीन्हे बिनु मोहि कहां विश्राम’ भारत हिन्दू राष्ट्र नहीं बन पाएगा तो मेरा संकल्प बिखर जाएगा। मैं भी विश्राम नहीं करता। निरंतर राम नाम की अलख लिए अनवरत रहता हूं। कथा में पांचवें दिन बारिश के बावजूद भी 50 हजार से ज्यादा भक्त पहुंचे। मुख्य पंडाल भर जाने की वजह से भक्तों ने बारिश में ही कथा का आनंद लिया।

कथा पंडाल के बाहर बारिश में भजनों पर नृत्य किया। आज की कथा में मुख्य आयोजक भूपेंद्र सिंह बहेरिया, विधायक शैलेन्द्र जैन, लक्ष्मण सिंह, पूर्व विधायक सुधा जैन, सीधी सांसद रीती पाठक, सुरवेंद्र सिंह, शुभम सिंह, सुरेंद्र दुबे, संदीप दुबे, प्रभात सिंह, अजीत सिंह और राजा ठाकुर आदि उपस्थित थे।

वृद्ध महिला के घर पहुंचे, टॉफी वितरित की

बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री शुक्रवार को शहर के नजदीक कथा की अध्यक्षता कर महंत रामाश्रय दास के बालाजी धाम पहुंचे। फिर प्राचीन हनुमान मंदिर गढ़पहरा धाम पहुंचकर पूजन अर्चन किया। यहां बड़ी संख्या में भक्तों ने स्वागत किया। शास्त्री भगवान हनुमान का स्वरूप माने जाने वाले वानरों को फल खिलाएं। वहां से लौटते समय भोजपुरा गांव में वृद्ध महिला सावित्री के घर पहुंचे और उनसे चर्चा की। उनका हाल-चाल पूंछा और उनका स्वास्थ्य देखा। साथ ही उनसे बात करने के दौरान उन्होंने कहा कि मुझे जानती हो, तो वृद्ध महिला ने उन्हें जवाब दिया कि हां मैं जानती हूं कि आप बागेश्वर धाम है। वृद्ध महिला के घर एकत्र हुए भोजपुरा गांव के ग्रामीणों से उन्होंने चर्चा की। महिलाओं को साड़ियां व बच्चों को टॉफी वितरित की।


भले घर की बेटियां नहीं जाती जंगल में

पं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि बचपन से हम कथा कर रहे हैं। एक सेठ ने मुझसे कहा सत्यनारायण की कथा करा दो, मोटरसाइकिल से खेत में पहुंचे जहां उनका घर था। संकल्प कराया सत्यनारायण कथा का और गुरुवार की पुस्तक थैले में रख ली थी। अब संकट फंस गया, लेकिन हम भी बुंदेलखण्ड के थे। जो कथा याद थी वही जल्दी सुना थी। सेठ ने कहा गुरुजी आप हैं तो विद्वान, लेकिन लीलावती कलावती कहां गयीं। हम भी बुंदेलखंड के हमने भी कह दिया बड़े घराने की बेटियां जंगल में कहां आती, लेकिन इतना स्पष्ट है कि सत्यनारायण की कथा के विषय में हर कोई जानता है। बच्चों को धार्मिक संस्कार जरूर दें।


हजारों भक्तों को मिल रहा लंगर का लाभ

भोजनशाला में प्रतिदिन हजारों भक्तों को प्रसादी का लाभ मिल रहा है। सिख समाज द्वारा भक्तों को प्रसादी वितरण के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह ने लंगर ग्रहण किया। भोजन व्यवस्था देख कर जून में मंदसौर में होने वाले प्रोग्राम के लिए गुरुनानक लंगर सेवा समिति एवं अजीत सिंह आहलूवालिया की पूरी टीम को सेवा देने आमंत्रित किया। इस मौके पर चंद्रभान बुधवानी, अजीत सिंह चील पहाड़ी, जसपाल सिंह, भागचंद मनवानी, राजा रिछारिया, सतनाम सिंह नैयर, विन्नी वर्मा, कुलवंत सिंह बैटरी , गुरुचरण भाटिया और राजा केटर्स आदि मौजूद रहे।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kf824
//?feature=oembed

Hindi News/ Sagar / पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बोले-आपके घर में रोज हो रही लड़ाई तो जरूर करें ये एक काम

ट्रेंडिंग वीडियो