script13 साल की लड़की शादी करने की जिद पर अड़ी, लड़के ने लिखकर दिया 5 साल नहीं करूंगा शादी | 13 year old girl adamant on marrying 20 year old boy in sagar | Patrika News
सागर

13 साल की लड़की शादी करने की जिद पर अड़ी, लड़के ने लिखकर दिया 5 साल नहीं करूंगा शादी

13 साल की एक लड़की 20 साल के लड़के से शादी करने की जिद पर अड़ गई, बोली शादी करूंगी तो अभी और इसी से करूगी, लड़की को बहुत समझाया लेकिन नहीं मानी.

सागरApr 27, 2023 / 11:48 am

Subodh Tripathi

13girl.jpg

 

सागर. महज 13 साल की एक लड़की 20 साल के लड़के से शादी करने की जिद पर अड़ गई, बोली शादी करूंगी तो अभी और इसी से करूगी, लड़की को बहुत समझाया लेकिन नहीं मानी, ऐसे में घरवाले से लेकर प्रशासन तक सभी समझा-समझाकर परेशान हो गए थे, अंत में जब लड़के ने लिखकर दिया कि जब तक वह 18 साल की नहीं हो जाती किसी दूसरी लड़की से शादी नहीं करूंगा, तुम्ही से शादी करूंगा, तब जाकर लडक़ी मानी।

 

दरअसल ये मामला मध्यप्रदेश के सागर जिले से सामने आया है। जिसमें एक 13 साल की लड़की 20 साल के लड़के से शादी की जिद पर अड़ गई थी, ऐसे में परिजन भी लड़के-लड़की को लेकर मंदिर पहुंच गए थे, लेकिन ऐन वक्त पर बाल विवाह होने की जानकारी प्रशासन को मिली तो मय टीम के मौके पर पहुंची, वहां काफी समझाने के बाद भी लडक़ी उसी लड़के से शादी करने के लिए अड़ी रही।

 

जानकारी के अनुसार पंतनगर में रहने वाले दो परिवार दुल्हन और दूल्हा लेकर रानगिर मंदिर पहुंचे थे। दुल्हन की उम्र 13 वर्ष, जबकि दूल्हा 20 साल का था। बाल विवाह की खबर लगने पर विशेष किशोर इकाई में तैनात ज्योति तिवारी, चाइल्ड लाइन टीम लेकर रानगिर पहुंची तो वहां विवाह की तैयारी चल रही थी। जब उन्होंने परिजनों से दूल्हा- दुल्हन की उम्र के संबंध में बात करते हुए विवाह के लिए निर्धारित आयु न होने पर कार्यक्रम रोकने का कहा तो दुल्हन भड़क गई। दुल्हन बनी 13 वर्षीय किशोरी विवाह हर हालत में करने पर अड़ी हुई थी। परिजनों ने बताया कि बेटी की जिद के चलते ही वे यह विवाह करने आए हैं। उनकी बेटी और युवक एक-दूसरे को पसंद करते हैं। पुलिस ने किशोरी को बाल विवाह अपराध होने के संबंध में भी समझाया, लेकिन वह मानने तैयार नहीं हुई। काफी समझाने पर उसने पुलिस के सामने शर्त रखी तो किशोर इकाई और चाइल्ड लाइन टीम भी दुविधा में पड़ गई। किशोरी का कहना था वह तभी विवाह रोकेगी जब उसे लिखकर आवश्वासन मिलेगा कि जिससे उसकी शादी हो रही है वह भी पांच साल तक उसका इंतजार करेगा। काफी मान मनौव्वल के बाद टीम के सदस्यों ने उसे लिखकर आश्वास्त किया जिसके बाद बाल विवाह टाला जा सका।

 

 

विवाह की जिद पर अड़ी 13 वर्षीय किशोरी के सामने पुलिस की विशेष किशोर इकाई असमंजस में फंस गई। किशोरी की जिद के चलते परिजन उसे दुल्हन बनाकर रानगिर मंदिर पहुंचे थे। दुल्हा भी बाराती लेकर आ गया। खबर लगने पर विशेष किशोर इकाई और चाइल्ड लाइन की टीम मौके पर पहुंची तो किशोरी विवाह टालने राजी ही नहीं हो रही थी। काफी समझाइश के बाद वह तब मानी जब पुलिस ने युवक की शादी 5 साल तक अन्य जगह न होने देने का आश्वासन लिखकर दिया।

Hindi News / Sagar / 13 साल की लड़की शादी करने की जिद पर अड़ी, लड़के ने लिखकर दिया 5 साल नहीं करूंगा शादी

ट्रेंडिंग वीडियो