scriptजलमहल झील की साफ सफाई कर की कायापलट, सेवादारों का जज्बा रहा देखने लायक | Jalmahal lake was transformed by cleaning it, the spirit of the servants was worth seeing | Patrika News
धर्म

जलमहल झील की साफ सफाई कर की कायापलट, सेवादारों का जज्बा रहा देखने लायक

मेयर मुनेश गुर्जर ने कहा कि साफ सफाई रखना ना सिर्फ सरकारी तंत्र का कार्य है बल्कि हम सबकी जिम्मेदारी है हम कचरे को कचरापात्र में डालें, इस बात को खुद समझें और दूसरों को समझाएं, निरंकारी मिशन हमेशा से ही इस प्रकार के कार्य कर आमजन में जागरूकता फैलाता है।

Feb 25, 2024 / 08:54 pm

Shipra Gupta

jal.png

संत निरंकारी मिशन द्वारा प्रोजेक्ट अमृत के अंतर्गत ‘स्वच्छ जल, स्वच्छ मन’ परियोजना के दूसरे चरण का आयोजन रविवार को जोन 20 बी जयपुर की ओर से जयपुर के जलमहल (मानसागर झील) की साफ सफाई कर झील की कायापलट कर किया। मिशन के इस अभियान में जयपुर हैरिटेज नगर निगम की मेयर मुनेश गुजर, डीजीपी क्राइम रवि कुमार महेरडा, उपायुक्त स्वास्थ्य अधिकारी नूर मोहमद, वार्ड पार्षद भूपेंद्र मीना ने पहुंचकर ना सिर्फ सफाई में हाथ बढ़ाया बल्कि मिशन के सेवादारों द्वारा इस प्रकार के अभियान से जन—जन को दिए गए स्वच्छता के संदेश को सराहना की।

मेयर मुनेश गुर्जर ने कहा कि साफ सफाई रखना ना सिर्फ सरकारी तंत्र का कार्य है बल्कि हम सबकी जिम्मेदारी है हम कचरे को कचरापात्र में डालें, इस बात को खुद समझें और दूसरों को समझाएं, निरंकारी मिशन हमेशा से ही इस प्रकार के कार्य कर आमजन में जागरूकता फैलाता है। रवि कुमार महेरडा का कहना था कि मिशन के साथ भारी मात्रा में युवा शक्ति जुड़ी है, जिस प्रकार आपलोग निश्वार्थ सेवा के कार्य कर रहे है लगता है देश के युवाओं की सोच बदल रही है, मैंने सुना था निरंकारी मिशन नेक और अनेक सामाजिक कार्य भी करता है मगर आज यह सेवा भाव देखकर मैं अभिभूत हूं। जोनल इंचार्ज जोन 20 बी सुनील बाली ने बताया कि ‘स्वच्छ जल, स्वच्छ मन’ इस आदर्श वाक्य से प्रेरणा लेते हुए उपरोक्त कार्यक्रम में संत निरंकारी मंडल जोन 20 बी जयपुर की करीब 28 ब्रांचों ने भाग लिया।

क्षेत्रीय संचालक सेवादल मनोज कुमार खंगार ने बताया कि राजापार्क, हाथोज, प्रतापनगर, उदयपुरिया, ठिकरिया, जयसिंहपुरा खोर, नारायण विहार (सांगानेर), विद्याधर नगर, वाटिका, सांभर, दूदू, कानोता, रेनवाल, बांदीकुई, तूंगा, दौसा, देवगांव, महवा, बिहारीपुरा, डीडवाना, तालचिडी, मंडावर, रामगढ़ पचवारा, मच्छ की पीपली, लालसोट, जमवारामगढ, करौली, चाकसू, बस्सी और हिण्डोन ब्रांचों के लगभग 1.5 हजार सेवादल सदस्य और 3 हजार सत्संग के नौजवान भाई बहिनों ने मिलकर इस सफाई अभियान को सफल बनाया। साथ ही निरंकारी मिशन इस परियोजना के तहत 25 फरवरी को ही समूचे भारतवर्ष के लगभग 1533 से भी अधिक स्थानों में 900 शहरों के 27 राज्यो में एक साथ सफाई अभियान में करीब 11 लाख सेवादल के सदस्य भाई बहिनों ने सेवा में भाग लिया, इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य जल निकायों का संरक्षण, उनकी स्वच्छता एवं स्थानीय जनता के बीच ‘जागरूकता अभियान’ के माध्यम से उन्हें प्रोत्साहित करना है, ताकि आने वाली पीढ़ियों को एक स्वस्थ भविष्य दिया जा सके। पर्यावरण संरक्षण हेतु चलाये गये इस परियोजना की समाज के हर वर्ग द्वारा प्रशंसा एवं सराहना की गई और इस कार्यक्रम से सीख लेकर आम जन की साफ सफाई के प्रति धारणा बदली है।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion News / जलमहल झील की साफ सफाई कर की कायापलट, सेवादारों का जज्बा रहा देखने लायक

ट्रेंडिंग वीडियो